• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Death Toll | Coronavirus outbreak In China Latest News and Updates On Coronavirus Death Toll

कोरोनावायरस / वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वायुसेना का सी-17 विमान 20 फरवरी को जाएगा; चीन में अब तक 1868 की मौत

वुहान से देश लौटने के बाद खुशी जताते भारतीय छात्र। (फाइल) वुहान से देश लौटने के बाद खुशी जताते भारतीय छात्र। (फाइल)
जापान के योकोहामा पोर्ट पर कोरोनावायरस के चलते रोका गया शिप। जापान के योकोहामा पोर्ट पर कोरोनावायरस के चलते रोका गया शिप।
X
वुहान से देश लौटने के बाद खुशी जताते भारतीय छात्र। (फाइल)वुहान से देश लौटने के बाद खुशी जताते भारतीय छात्र। (फाइल)
जापान के योकोहामा पोर्ट पर कोरोनावायरस के चलते रोका गया शिप।जापान के योकोहामा पोर्ट पर कोरोनावायरस के चलते रोका गया शिप।

  • भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक वुहान जाने वाले विमान में कोरोनावायरस संक्रमितों के लिए दवाईयां और मेडिकल उपकरण होंगे
  • चीन में संक्रमित मरीजों की संख्या 72 हजार के पार पहुंचीं; सोमवार को वुहान में 93 की मौत, पहली बार 1 दिन में आंकड़ा 100 से कम

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 10:03 PM IST

नई दिल्ली/बीजिंग/टोक्योचीन के कोरोनावायरस प्रभावित वुहान में फंसे भारतीयों को लेने के लिए 20 फरवरी को वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान वुहान जाएगा। न्यूज एजेंसी को सेना से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी कि इस विमान में कोरोनावायस संक्रमितों के लिए दवाईयां और मेडिकल उपकरण भी होंगे। इस बीच, वुहान के एक अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर की कोरोनावायरस से मौत हो गई। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने मंगलवार को बताया कि अब तक इस वायरस से 1868 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमितों की संख्या 72,436 हो गई।

सोमवार को वुहान में अकेले 93 की मौत हुई जबकि हेनान, हेबई और हुनान प्रांत में 5-5 लोगों की मौत हुई। चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जनवरी में वायरस का प्रकोप सामने आने के बाद पहली बार किसी एक दिन में मौत का आंकड़ा 100 से नीचे आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के एक अधिकारी मी फेंग ने मंगलवार को कहा कि चीन में सोमवार को कोरोनावायरस के नए संक्रमित मरीजों की संख्या पहली बार दो हजार से कम हो गई।
 

डायमंड प्रिसेंस शिप पर मंगलवार को संक्रमण के 88 नए मामले

इस बीच, जापान में मंगलवार को ‘डायमंड प्रिंसेस’ शिप पर संक्रमण के 88 नए मामले सामने आए हैं। अब शिप पर संक्रमितों की संख्या 542 हो गई है। जापान के स्वास्थ्य मंत्री कत्सुनोबु काटो ने कहा कि शिप पर मौजूद जिन यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, वे बुधवार से अपने घर जा सकते हैं। शिप पर सोमवार को दो और भारतीयों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है। जापान में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि इससे पहले चार भारतीयों में संक्रमण पाया गया था। उनकी स्थिति में अब सुधार हो रहा है। 

शिप पर मौजूद 6 यात्री कोरोनावायरस से संक्रमित

भारतीय दूतावास ने कहा- जहाज पर मौजूद 138 भारतीयों में अब 6 यात्री संक्रमित हैं। इनमें 132 क्रू और 6 यात्री हैं। सभी भारतीयों के इलाज और बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए जापान सरकार से बातचीत किया जा रहा है। टोक्यो में भारतीय दूतावास लगातार शिप पर मौजूद भारतीय नागरिकों के संपर्क में है।

  • वुहान से लाए गए 248 लोगों को मानेसर स्थित सेना के परिसर से डिस्चार्ज किया गया।
  • दिल्ली के आईटीबीपी केंद्र से भी करीब 400 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

महाराष्ट्र में 64 संदिग्ध मामले

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को बताया- राज्य में कोरोनावायरस के 64 संदिग्ध मामलों में से 60 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। चार की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। इनमें 59 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। पांच युवकों को अभी भी मुंबई और सांगली के अस्पतालों में रखा गया है। 

18 जनवरी से अब तक हवाईअड्डे पर 38,131 यात्रियों की जांच

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, दिसंबर के अंत से चीन से आने वाले हर यात्रियों की मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 18 जनवरी से हवाई अड्डे पर एहतियात के तौर पर 38,131 यात्रियों की जांच की है। राज्य में अब तक कोरोनावायरस का मामला सामने नहीं आया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना