पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:24 घंटे में 78 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े, 62 हजार लोग ठीक हुए, 1027 संक्रमितों ने दम तोड़ा, एक्टिव केसों का आंकड़ा 8 लाख के पार; अब तक 37.66 लाख मरीज

नई दिल्ली3 महीने पहले
फोटो तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद की है। यहां श्रद्धालु गणेश विसर्जन के समय पीपीई किट पहनकर निकले। तेलंगाना में 1.27 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।
  • उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर में वीकेंड लॉकडाउन खत्म, यूपी में अब केवल रविवार को बाजार बंद रहेंगे
  • मंगलवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 15,765, आंध्र प्रदेश में 10,368 और कर्नाटक में 9,058 नए मरीज बढ़े
  • देश में सबसे ज्यादा संक्रमितों वाला शहर पुणे हो गया है, यहां 1.75 लाख से ज्यादा मरीज हैं

देश में मंगलवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 37 लाख के पार हो गया। अब तक 37 लाख 66 हजार 108 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर 78 हजार 168 नए मरीज बढ़े। राहत की बात यह है कि इनमें 28 लाख 99 हजार 521 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

मंगलवार को 62 हजार 146 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए। एक्टिव मरीजों की संख्या भी 8 लाख से अधिक हो गई है। मतलब देश में अभी 8 लाख 972 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते अब तक 66 हजार 460 मरीजों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे के अंदर 1,027 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया।

देश में सबसे ज्यादा संक्रमितों वाला शहर बना पुणे

काेराेना संक्रमण के लिहाज से पुणे देश का सबसे प्रभावित शहर बन गया है। 1.75 लाख से ज्यादा संक्रमितों के साथ पुणे ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया। अगस्त के शुरू में 91,903 मरीजों के साथ पुणे संक्रमित शहरों की सूची में पांचवें स्थान पर था। लेकिन, एक महीने में यहां सबसे ज्यादा 83 हजार मरीज बढ़ गए।

कुछ हफ्तों से रोज दो-तीन हजार मरीज मिल रहे हैं। सक्रिय मरीज भी पुणे में सबसे ज्यादा हैं। यहां 52 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज हैं। कभी सबसे संक्रमित रहे मुंबई में सिर्फ 20 हजार और दिल्ली में 15 हजार सक्रिय मरीज बचे हैं। पुणे में सक्रिय मरीज पिछले कुछ हफ्ताें के दौरान तेजी से बढ़े हैं। यानी ज्यादातर संक्रमण हाल के दिनाें के हैं। जिला प्रशासन इसकी वजह जांच की संख्या बढ़ना बता रहा है।

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया। मंगलवार को 15 हजार 675 नए मामले सामने आए। अब तक राज्य में 8 लाख 08 हजार 306 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। अब तक 24 हजार 903 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात है कि राज्य में रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है। अब रिकवरी रेट 72.32% है।

संक्रमण के मामले में 6 दिन की सबसे बड़ी गिरावट

संक्रमितों के आंकड़ों में बीते छह दिन में और मौत के आंकड़ों में बीते 28 दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले 25 अगस्त को 66 हजार 873 केस आए थे, जबकि 3 अगस्त को 806 संक्रमितों की मौत हुई थी।

कोरोना अपडेट्स...

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे और नोएडा के विधायक पंकज सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। मंगलवार को उन्होंने ट्विट करके इसकी जानकारी दी।
  • उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर सरकार ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन जारी कर दी। इसके मुताबिक दोनों राज्यों में अब वीकेंड लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। यूपी में केवल रविवार को बाजार बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर रोज बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलेंगे।
  • देश में मृत्यु दर अब 1.77% हो गई है। इसमें तीन दिनों के अंदर 0.22% की कमी देखी गई है। राज्यों के आंकड़ों के अनुसार, मृत्यु दर देखें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 3.1% है। इसके अलावा सबसे ज्यादा संक्रमित 10 राज्यों में सात राज्य भी ऐसे हैं जहां 2% से कम मृत्यु दर है। इनमें तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और असम शामिल हैं।
  • अनलॉक : 4.0 की नई गाइडलाइन के तहत गोवा में मंगलवार से बार और रेस्टोरेंट्स खोल दिए गए। गोवा होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सरकार के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने उम्मीद जताई की नवंबर-दिसंबर तक राज्य में पर्यटन से जुड़ा कारोबार ठीक-ठाक स्तर पर पहुंच जाएगा।
  • चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ के एस विश्वनाथन ने मंगलवार को बताया कि दो खिलाड़ियों समेत टीम के सभी 13 सदस्यों की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है।
  • हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन फाइनल ईयर एग्जाम का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम सितंबर के आखिरी हफ्ते में हो जाएंगे। 31 अक्टूबर तक रिजल्ट भी जारी हो जाएगा।
  • कर्नाटक में पंचायती राज मंत्री के. एस. ईश्वरप्पा भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके पहले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, स्वास्थ्य मंत्री समेत तीन अन्य मंत्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।
  • दिल्ली हाईकोर्ट की पांच बेंचों ने मंगलवार को बारी-बारी से खुली अदालत में सुनवाई शुरू कर दी। कोरोना महामारी के कारण सुप्रीम कोर्ट ने 6 अप्रैल को देशभर की अदालतों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई करने का आदेश दिया था।
  • दिल्ली में तीसरे सीरो सर्वे की मंगलवार से शुरुआत हो गई। इस बार यह हर वार्ड में किया जाएगा। इसमें 17 हजार सैम्पल लिए जाएंगे। यह काम एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। इसके बाद पूरी प्रक्रिया होने में सात से दस दिन और लगेंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी है।
  • असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई की हालत गंभीर हो गई है। वे कोरोना से संक्रमित हैं। सोमवार की रात अचानक ऑक्सीजन लेवल कम होने पर उन्हें जीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कर दिया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डॉक्टर्स ने उन्हें एक यूनिट प्लाज्मा और ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखने का फैसला लिया है।
  • पंजाब सरकार ने सितंबर के आखिरी हफ्ते तक लॉकडाउन के प्रतिबंधों को जारी रखने का फैसला लिया है। शाम 7 से सुबह 5 बजे तक शहरी इलाकों में कर्फ्यू भी जारी रहेगा। इसके अलावा 167 म्युनिसिपल टाउन में वीकेंड लॉकडाउन भी जारी रहेगा।
  • तमिलनाडु का मीनाक्षी अम्मन मंदिर भी 165 दिन बाद भक्तों के लिए खोल दिया गया है। यहां कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है।
तमिलनाडु के मीनाक्षी अम्मन मंदिर में आने वाले भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए हैं।
तमिलनाडु के मीनाक्षी अम्मन मंदिर में आने वाले भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए हैं।
  • पश्चिम बंगाल में कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि मेट्रो सर्विस आठ सितंबर से फेजवाइज शुरू की जाएगी। स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और थिएटर बंद रहेंगे।
  • इंटरनेशनल उड़ानों को लेकर डीजीसीए ने कहा कि भारत से और भारत के लिए शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंदी अब 30 सितंबर बढ़ा दी गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स 23 मार्च से ही बंद हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की फ्लाइट्स चल रही हैं।
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में बाहर से आने वाले लोगों के लिए बस अड्डों पर कोरोना टेस्ट की सुविधा शुरू करने का आदेश दिया है। ये सुविधा दिल्ली सरकार को 7 दिन के अंदर शुरू करानी होगी।

पांच राज्यों के हाल
1. मध्यप्रदेश

राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 1,525 नए मामले सामने आए। अब तक 65 हजार 490 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें 49 हजार 992 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,426 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी 14 हजार 72 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

2. राजस्थान.

राजस्थान में मंगलवार को 1,470 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार 163 पहुंच गया। वहीं, 13 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जोधपुर, कोटा, सिरोही, जयपुर और अजमेर में 2-2, बाड़मेर, बीकानेर और धौलपुर में 1-1 की मौत हो गई।

उधर, राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास आरयूएचएस में भर्ती करवाया गया। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आज सुबह उल्टी होने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। डॉक्टर्स का कहना है कि अब उनकी स्थिति बेहतर है। दो दिन पहले ही उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

3. बिहार
बीते 24 घंटे में संक्रमण के 1,928 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 38 हजार 265 हो गई। इनमें 1 लाख 21 हजार 601 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 709 मरीजों की मौत हो चुकी है।

4. महाराष्ट्र

राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 15 हजार 765 नये मामले सामने आए। संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 8 लाख 8 हजार 306 हो गई। पिछले 24 घंटे के अंदर 320 मरीजों की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हजार 903 हो गई। अभी राज्य में 1 लाख 98 हजार 523 मरीजों का इलाज चल रहा हैं। अब तक 5 लाख 84 हजार 537 लोग ठीक हो चुके हैं।

5. उत्तरप्रदेश

पिछले 24 घंटों में यूपी में संक्रमण से 57 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5,571 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रदेश में अब तक संक्रमण के चलते 3,542 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक 2 लाख 35 हजार 757 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 लाख 76 हजार 677 लोग ठीक हो चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें