पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:स्पूतनिक-V वैक्सीन का भारत में क्लीनिकल ट्रायल शुरू; हिमाचल में नेताओं के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

नई दिल्ली2 महीने पहले

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V का क्लीनिकल (फेज-2/3 कंबाइंड) ट्रायल मंगलवार से भारत में शुरू हो गया। रूसी डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड और डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी लिमिटेड ने बताया कि सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद इस ट्रायल को शुरू किया गया है। रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक-V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे शुरुआती एनालिसिस में ये बात सामने आई है। पहला डोज देने के 28 दिन बाद इस वैक्सीन ने 91.4% इफेक्टिवनेस दिखाई थी। भारत में इसके ट्रायल के लिए डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी के साथ रूसी संस्था का करार हुआ है।

हिमाचल में पहली बार शीतकालीन सत्र रद्द हुआ, नेताओं के सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से हिमाचल के इतिहास में पहली बार शीतकालीन सत्र को रद्द किया गया है। धर्मशाला के तपाेवन में स्थिति विधानसभा परिसर में 7 से 11 दिसंबर तक सत्र का आयोजन किया जाना था। मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस सत्र को रद्द करने का फैसला लिया गया।

कैबिनेट ने सभी मंत्रियों, सांसदों, विधायकों पर सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी रोक लगा दी है। इसके अलावा राज्य में किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए संबंधित एसडीएम की इजाजत लेनी होगी। यही नहीं, विवाह, जन्मदिन के अलावा अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम में तय की गई 50 की संख्या से अधिक लोग हुए तो आयोजकों पर पांच हजार रुपए जुर्माना लगेगा।

दिल्ली में सबसे ज्यादा 31% आबादी के टेस्ट हो चुके, मध्यप्रदेश में सबसे कम सिर्फ 4.6%

  • देश में कुल 14.14 करोड़ टेस्ट मतलब जनसंख्या के हिसाब से 11% लोगों की जांच हो चुकी है। संख्या के हिसाब से यूपी- बिहार टॉप पर, लेकिन आबादी के हिसाब से दक्षिण के राज्य आगे।
  • जम्मू कश्मीर में आबादी के लिहाज से अब तक 22.8%, आंध्र प्रदेश में 19.3%, केरल में 17.8%, कर्नाटक में 16.9%, तमिलनाडु में 15.9% लोगों के टेस्ट हुए हैं।
  • आबादी के हिसाब से टेस्टिंग के राष्ट्रीय औसत से भी कम टेस्टिंग 8 राज्यों में हो रहीं है। इनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान शामिल हैं। हालांकि इन राज्यों में संख्या के हिसाब से टेस्टिंग अधिक हुई है।

कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 1.38 लाख हुआ
देश में मंगलवार को संक्रमण के चलते 431 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ मरने वालों की संख्या अब 1 लाख 38 हजार 90 हो गई। पिछले 24 घंटे के अंदर 32 हजार 407 लोग संक्रमित मिले। 38 हजार 355 लोग रिकवर हुए। अब तक 94 लाख 95 हजार 661 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 89 लाख 26 हजार 950 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4 लाख 28 हजार 390 मरीजों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोरोना टेस्ट की फीस तय करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को एक कमेटी बनाने का केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है। पत्र लिखकर कहा गया है कि वह अपने यहां एक कमेटी बनाएं, जो मार्केट एनालिसिस, टेस्टिंग किट की उपलब्धता के आधार पर राज्य में टेस्टिंग की दरें निर्धारित करें।
  • ICMR के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि पूरे देश को वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ सकती है। बोले- वैक्सीनेशन की सफलता उसकी इफेक्टिवनेस पर निर्भर करती है। हमारा मकसद कोरोना की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ना है। अगर हम थोड़ी आबादी (क्रिटिकल मास) को वैक्सीन लगाकर कोरोना ट्रांसमिशन रोकने में कामयाब रहे तो शायद पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने की जरूरत न पड़े।
  • गुजरात से भाजपा के राज्यसभा सांसद अभय भारद्वाज की मंगलवार को मौत हो गई। एक महीने पहले ही वह कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें वड़ोदरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालात बिगड़ने पर बाद में चेन्नई के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था। डॉक्टर्स के मुताबिक, आज सुबह हार्ट फेल होने के कारण उनकी मौत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री समेत कई मंत्रियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। 4 महीने पहले ही भारद्वाज गुजरात से राज्यसभा के लिए सदस्य चुने गए थे।
  • कोरोना संक्रमित के घर के बाहर पोस्टर लगाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि कोरोना मरीजों के घरों पर एक बार पोस्टर लगने के बाद उनसे अछूतों जैसा बर्ताव किया जाता है। इस पर केंद्र सरकार ने कोर्ट में कहा कि यह कोई जरूरी नियम नहीं है, इस प्रैक्टिस का मकसद कोरोना मरीजों को कलंकित करना भी नहीं है, बल्कि यह व्यवस्था दूसरों की सुरक्षा के लिए है। सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिशों में कुछ राज्य यह तरीका अपना रहे हैं।
  • जयपुर के कलेक्टर ने बताया कि जयपुर में यदि किसी क्षेत्र विशेष, किसी गली-मोहल्ले या कॉलोनी में कोरोना संक्रमण के काफी संख्या में मतलब 30 से 50 केस आ रहे हैं, तो हम उसे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर देंगे। जिस घर में पॉजिटिव आएगा, उस पर नोटिस लगाया जाएगा।
  • राजस्थान में मंगलवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.70 लाख से ज्यादा हो गया है। लेकिन राहत की बात ये है कि यहां कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद पिछले चार दिनों से लगातार केस कम आने लगे है। प्रदेश में आज मंगलवार को 2347 केस आए। वहीं, छह दिन पहले 24 नवंबर को एक दिन में सबसे ज्यादा 3314 केस सामने आए थे यानी छह दिनों में 967 केसों की गिरावट हो गई है। लेकिन राजधानी जयपुर में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।
  • गुजरात में भी RT-PCR टेस्ट सस्ता हो गया है। सरकार ने इसकी कीमत 800 रुपए फिक्स कर दी है। होम कलेक्शन करवाने पर 1100 रुपए चार्ज देना होगा।
  • राजस्थान में भाजपा की वरिष्ठ नेता और राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी मंगलवार सुबह पंचतत्व में विलीन हो गईं। उदयपुर के रानी रोड स्थित मोक्षधाम में किरण के इकलौते बेटे प्रशांत ने उन्हें मुखाग्नि दी। एक दिन पहले ही कोरोना से उनकी मौत हो गई थी।

14 दिन बाद सबसे ज्यादा एक्टिव केस कम हुआ

देश में सोमवार को कोरोना के 31 हजार 179 केस आए, 42 हजार 282 मरीज ठीक हो गए और 482 की मौत हो गई। इससे 11 हजार 596 एक्टिव केस कम हो गए। यह 16 नवंबर के बाद सबसे कम हैं। तब 12 हजार 250 एक्टिव केस कम हुए थे। नवंबर में कुल 12.79 लाख केस आए। इनमें से 13.99 लाख मरीज ठीक हो गए, जबकि 15 हजार 508 मरीजों की मौत हो गई। इससे एक्टिव केस में 1.35 लाख की गिरावट दर्ज की गई। यह अक्टूबर से 2.35 लाख कम है। तब 3.70 लाख केस कम हुए थे।

भोपाल में नाइट कर्फ्यू लगने वाले दिन से ही केस बढ़े
भोपाल में 21 नवंबर से रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा है। सिर्फ छूट और जरूरी काम के लिए बाहर निकला जा सकता है, लेकिन केस घटना की जगह बढ़ गए हैं। तब से हर दिन 300 से अधिक केस सामने आ रहे हैं, जबकि उसके पहले यह आंकड़ा 240 से कम था। इतना ही नहीं नाइट कर्फ्यू लगने के बाद संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी लगभग दोगुना हो गया है। कर्फ्यू के पहले हर दिन औसतन एक मौत हो रही थी, जबकि कर्फ्यू के बाद यह संख्या औसतन 2 हो गई। - पढ़ें पूरी खबर

5 राज्यों का हाल

1. दिल्ली

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 4006 नए मरीज मिले। 5036 लोग ठीक होकर अस्पतालों से अपने घर गए और 86 मरीजों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 5 लाख 74 हजार 380 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 31 हजार 769 मरीजों का इलाज चल रहा है। 5 लाख 33 हजार 351 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 9260 हो गई है।

2. मध्यप्रदेश

राज्य में मंगलवार को 1357 लोग संक्रमित मिले। 1683 लोग रिकवर हुए और 10 की मौत हो गई। अब तक 2 लाख 7 हजार 485 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 लाख 89 हजार 780 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 3270 मरीजों की मौत हो चुकी है। 14 हजार 453 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

3. गुजरात

मंगलवार को राज्य में 2477 लोग संक्रमित पाए गए। 1547 लोग रिकवर हुए और 15 की मौत हो गई। अब तक 2 लाख 11 हजार 257 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 14 हजार 785 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 92 हजार 468 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 4004 हो गई है।

4. राजस्थान

राज्य में मंगलवार को 2347 नए मरीज मिले। 3007 लोग रिकवर हुए और 19 की जान चली गई। अब तक 2 लाख 70 हजार 410 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 27 हजार 974 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 2 लाख 40 हजार 105 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 2331 हो गई है।

5. महाराष्ट्र

मंगलवार को राज्य में 4930 नए मरीज मिले। 6290 लोग रिकवर हुए और 95 की मौत हो गई। अब तक 18 लाख 28 हजार 826 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 89 हजार 98 मरीजों का इलाज चल रहा है। 16 लाख 91 हजार 412 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 47 हजार 246 हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser