पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:मरीजों का आंकड़ा 71 लाख के पार; स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- ठंड में कोरोना केसों में तेजी आ सकती है, वैक्सीन के इमरजेंसी यूज पर कोई विचार नहीं

नई दिल्ली6 महीने पहले
फोटो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की है। यहां कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए वॉल पेंटिंग कराई जा रही है। राज्य में अब तक 2.52 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। - Dainik Bhaskar
फोटो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की है। यहां कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए वॉल पेंटिंग कराई जा रही है। राज्य में अब तक 2.52 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं।
  • देश में अब तक 1.09 लाख से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत, 8.62 लाख मरीजों का चल रहा इलाज
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने संडे संवाद में कहा- त्योहारों में हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि फेस्टिवल और ठंड के मौसम में हल्की सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इस मौसम में संक्रमण के बढ़ने के मामलों में तेजी आ सकती है। ऐसे समय सभी को सावधानी बरतनी होगी।

उन्होंने कोरोना वैक्सीन का अपडेट भी दिया। कहा, अलग-अलग वैक्सीन का ट्रायल अभी फेज-1, फेज-2, फेज-3 में चल रहा है। इसके रिजल्ट आने बाकी हैं। इसलिए केंद्र सरकार ने अभी कोई ऐसा फैसला नहीं लिया है जिसके मुताबिक वैक्सीन के इमरजेंसी यूज शुरू किए जा सकें।

ठंड में सांस के रोगी बढ़ने लगते हैं

डॉ. हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया के जरिए अपने 5वें संडे संवाद कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा- SARS Cov 2 एक रेस्पिरेटरी वायरस है और ऐसे वायरस को ठंड के मौसम में बढ़ने के लिए जाना जाता है। रेस्पिरेटरी वायरस ठंड के मौसम और कम आर्द्रता की स्थिति में ज्यादा बढ़ते हैं।

उन्होंने कहा- सर्दी के मौसम में आवासीय इलाकों में लोग ज्यादा जुटते हैं। इससे मामले बढ़ सकते हैं। इसलिए भारतीय संदर्भ में, यह मानना गलत नहीं होगा कि सर्दी के मौसम में मामलों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। डॉ. हर्षवर्धन ने ब्रिटेन का उदाहरण दिया। यहां ठंड के मौसम में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-

  • दुनिया का कोई भी धर्म अथवा भगवान यह नहीं कहता कि आप लोगों की जिंदगी खतरे में डालकर त्योहार मनाएं। कोरोना के खिलाफ जंग को जीतने के लिए हमें पीएम मोदी के जन-आंदोलन को गंभीरता से लेना होगा।
  • आप इसे मेरी चेतावनी समझ लें या फिर सलाह, लेकिन अगर त्योहारों के दौरान हमने लापरवाही बरती तो कोरोना फिर से विकराल हो जाएगा। इसलिए मैं कहूंगा कि त्योहारों के दौरान दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी के नियमों का पालन जरूर करें। बाहर जाने के बजाय घर पर रहकर परिवार के साथ त्योहार मनाएं।
  • देश में कोरोना वैक्सीन पर वैज्ञानिकों की हाई कमेटी टीम काम कर रही है। उम्मीद है कि घरेलू स्तर पर अगले वर्ष जुलाई तक वैक्सीन आ सकती है। वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए सरकार का फोकस होगा। शुरुआत में इसे ज्यादा जरूरतमंदों को दी जाएगी।

देश में अब तक 71.17 लाख केस
देश में अब तक 71 लाख 17 हजार 958 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 61 लाख 45 हजार 58 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 62 हजार 662 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। अब तक संक्रमण के चलते 1 लाख 9 हजार 163 मरीजों की मौत हो चुकी है।

रविवार को 24 घंटे के अंदर 66 हजार 447 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 70 हजार 195 लोग रिकवर हो गए और 792 मरीजों की मौत हो गई। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • दिल्ली सरकार ने 31 अक्टूबर तक राज्य में किसी तरह के मेला, समारोह, फूड स्टॉल, झूला, रैली, प्रदर्शनी के आयोजन पर रोक लगा दी है। सरकार ने यह फैसला संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को फेस्टिवल सीजन के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक त्योहार से जुड़ा कोई भी कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में नहीं होगा। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन से आने वाले लोग न तो किसी कार्यक्रम के आयोजक हो सकेंगे और न ही किसी कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।
  • पंजाब के मोगा में जिला प्रशासन ने रविवार को साइकिल रैली का आयोजन किया। इसका मकसद लोगों को पर्यावरण सुरक्षित करने और पराली को न जलाने के लिए जागरूक करना था। डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक, इस समय पर्यावरण का साफ-सुथरा रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका सीधा असर कोविड-19 मरीजों पर होगा।
  • देश में शनिवार को 74 हजार 450 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई और 89 हजार 22 मरीज ठीक हो गए। बीते 15 दिनों में यह सबसे बड़ी रिकवरी है। इससे ज्यादा 92 हजार 365 मरीज 26 सितंबर को ठीक हुए थे। लगातार नौ दिन से नए केस से ज्यादा मरीज ठीक हो रहे हैं, जिसकी वजह से एक्टिव केस की संख्या घटकर 8.67 लाख हो गई है। यह 17 सितंबर को 10.17 लाख के पीक पर थी।

15 दिनों में सबसे बड़ी रिकवरी

पांच राज्यों का हाल
1. मध्यप्रदेश

रविवार को राज्य में संक्रमण के 1,575 मामले सामने आए। 1,985 लोग डिस्चार्ज किए गए और 25 मरीजों की मौत हो गई। अब तक1 लाख 46 हजार 820 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 15 हजार 177 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 1 लाख 29 हजार 19 लोग अब तक रिकवर हो चुके हैं, जबकि 2,624 मरीजों की मौत हो चुकी है।

2. राजस्थान

रविवार को राज्य में 2,144 लोग संक्रमित मिले। 2,072 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। 14 मरीजों की मौत हो गई। अब तक 1 लाख 59 हजार 52 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 21 हजार 412 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 35 हजार 990 लोग रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण के चलते 1,650 मरीजों की मौत हो चुकी है।

3. बिहार
राज्य में पिछले 24 घंटे के अंदर 1,302 लोग संक्रमित पाए गए। 1,217 लोग ठीक हुए और 2 मरीजों की मौत हो गई। अब तक 1 लाख 96 हजार 268 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। इनमें 11 हजार 97 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 84 हजार 224 लोग ठीक हो चुके हैं। 946 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

4. महाराष्ट्र

राज्य में रविवार को 10,427 नए मामले सामने आए, 10,217 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए और 300 मरीजों की मौत हो गई। अब तक 15 लाख 27 हजार 861 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2 लाख 21 हजार 62 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 12 लाख 65 हजार 996 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 40 हजार 340 मरीज जान गंवा चुके हैं।

5. उत्तर प्रदेश

पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना के 3,348 नए मामले सामने आए और 3,417 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हुए। अब प्रदेश में एक्टिव केस यानी 40,019 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। अब तक 3 लाख 90 हजार 566 लोग ठीक हो चुके हैं। कुल रिकवरी रेट 89.37% हो गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें