पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

कोरोना देश में:24 घंटे में 65 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े, 56 हजार लोग ठीक भी हुए, 990 लोगों ने जान गंवाई; देश में अब तक 25.25 लाख केस

नई दिल्लीएक महीने पहले
फोटो आंध्र प्रदेश के कर्नूल जिले की है। यहां 105 साल की दादी मोहनम्मा ने कोरोना को मात दे दिया। शुक्रवार को उन्हें कर्नूल के राजकीय अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।
  • शुक्रवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 12,608 और आंध्र प्रदेश में 8,943 नए मरीज मिले
  • संक्रमण के चलते देश में मरने वालों का आंकड़ा 49 हजार के पार, अभी 6.68 मरीजों का चल रहा इलाज

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा शुक्रवार को 25 लाख के पार हो गया। पिछले 24 घंटे में 65 हजार 610 नए केस बढ़े। राहत की बात है कि संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी 18 लाख से अधिक हो चुकी है। शुक्रवार को 56 हजार 920 लोग अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए। इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या अब 18 लाख 7 हजार 556 हो गई है।

दुख की बात है कि मरने वालों की संख्या 49 हजार से ज्यादा हो चुकी है। 24 घंटे के अंदर 990 मरीजों ने जान गंवाई। अब तक 49 हजार 134 लोगों की मौत हो चुकी है।

24 घंटे में रिकॉर्ड 8 लाख से ज्यादा लोगों की जांच हुई

देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 8 लाख 48 हजार 728 लोगों की जांच हुई। एक दिन में अब तक की ये सबसे ज्यादा संख्या है। केंद्र सरकार ने कहा कि जल्द ही इसे बढ़ाकर 10 लाख प्रतिदिन करने की तैयारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी लगातार बढ़ रही है। अब रिकवरी रेट 71.17% पहुंच गया है। मतलब हर 100 मरीजों में 71 लोग ठीक हो जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव कोरोना पॉजिटिव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल भी संक्रमित हो गए हैं। लव अग्रवाल वही अफसर हैं, जो हर रोज कोरोना मामले को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते थे। केंद्र सरकार ने अग्रवाल को कोरोना रोकथाम की जिम्मेदारी दी थी। 46 वर्षीय लव अग्रवाल के जिम्मे स्वास्थ्य मंत्रालय में ग्लोबल हेल्थ, मेंटल हेल्थ, टेक्नोलॉजी, पब्लिक पॉलिसी की जिम्मेदारी है।

टेक्नोलॉजी की मदद से स्वास्थ्य सिस्टम को सुधारने के लिए जाने जाते हैं अग्रवाल

मोदी सरकार ने उन्हें 28 अगस्त, 2016 को स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया। इस पद पर उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए हुई है। यानी वह 2021 तक इस पद की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। लव अग्रवाल की पहचान इनोवेटिव आईएएस अफसर की रही है। वह टेक्नोलॉजी की मदद से स्वास्थ्य सिस्टम को सुधारने के लिए जाने जाते हैं।

अग्रवाल उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले हैं और 1996 बैच के आंध्र प्रदेश काडर के आईएएस अफसर हैं। उन्होंने 1993 में आईआईटी-दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज में सफलता हासिल की। 1996 में उन्हें आंध्र प्रदेश काडर मिला। आंध्र प्रदेश में वह माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक रहे। यहीं वे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त भी रहे।

अमित शाह कोरोना से ठीक हुए

इस बीच, अच्छी खबर है कि गृह मंत्री कोरोना से ठीक हो गए हैं। शुक्रवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। गृह मंत्री ने लिखा कि ''आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढ़स बंधाया उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं। डॉक्टर्स की सलाह पर अभी कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूंगा।''

एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत गंभीर

मशहूर प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत गंभीर हो गई है। उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया है। 5 अगस्त कोरोना के लक्षण मिलने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था। बालासुब्रमण्यम ने अस्पताल में भर्ती होने के बाद फैंस के लिए एक वीडियो भी जारी किया था। वीडियो में उन्होंने कहा था- दो-तीन दिनों से मुझे सीने में दर्द था।

मुझे थोड़ा कफ भी था, लेकिन बतौर सिंगर ये आम बात होती है। मुझे थोड़ा बुखार भी था। मैंने सोचा अस्पताल में जाकर चेक करवा लूं। वहां मुझे पता चला कि मुझे कोरोना के हल्के लक्ष्ण हैं। अस्पताल ने मुझे होम आइसोलेशन में रहने को कहा, लेकिन मैंने अस्पातल में एडमिट होने का फैसला लिया। मेरा परिवार मेरी काफी चिंता कर रहा था।

कोरोना अपडेट्स

  • केरल विमान हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल 22 अफसर कोरोना संक्रमित : केरल विमान हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल 22 अफसरों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें कलेक्टर और लोकल पुलिस ऑफिसर भी शामिल हैं। यह जानकारी मलाप्पुरम के मेडिकल ऑफिसर ने दी। हादसा 7 अगस्त को कोझिकोड़ एयरपोर्ट पर हुआ था। विमान रनवे से फिसलने के बाद 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया। इसमें 18 की मौत हो गई थी और 149 यात्री जख्मी हो गए थे। हादसे में मारे गए यात्रियों में एक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल सीआईएसएफ के जवानों, स्थानीय लोगों और अफसरों को क्वारैंटाइन होने को कहा गया था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा था, रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे सभी लोगों को होम आइसोलेशन में चले जाना चाहिए। राज्य सरकार उनका कोविड टेस्ट कराएगी।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंहर ने राज्य में नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग और भी बढ़ा दी है। अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लुधियाना, जालंधर और पटियाला में कर्फ्यू लगा रहेगा। अभी तक पूरे राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहता है।
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुख्यमंत्री कार्यालय के कई स्टाफ के संक्रमित पाए जाने के बाद शुक्रवार को उनकी भी टेस्टिंग हुई थी।
  • केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगा। अगस्त-सितंबर में हर दिन 10 से 20 हजार नए केस बढ़ेंगे।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, एक दिन में 64 हजार 553 मरीज मिले। वहीं, 1007 लोगों की मौत हुई। इसके साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24 लाख 61 हजार 191 हो गई है। इनमें 6 लाख 61 हजार 595 एक्टिव केस हैं। वहीं, 17 लाख 51 हजार 556 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अभी तक 48 हजार 40 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं।
  • इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में 13 अगस्त को 8 लाख 48 हजार, 728 सैंपल की जांच की गई। वहीं, अब तक 2 करोड़ 76 लाख 94 हजार 416 कोरोना टेस्ट किए गए हैं।

पांच राज्यों का हाल
1. मध्यप्रदेश : पिछले 24 घंटे के अंदर राज्य में संक्रमण के 796 नए मामले सामने आए। इसी के साथ मरीजों की संख्या बढ़कर 43,414 हो गई है। इनमें 32,405 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 1,081 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी 9,928 मरीजों का इलाज चल रहा है।

उधर, अब भाजपा के एक और नेता कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इस बार कोरोना ने पूर्व विधायक और भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती को अपनी चपेट में ले लिया है। जिराती ने खुद अपने संक्रमित होने की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया - मुझे एक-दो दिन से जुकाम व बुखार था, टेस्ट के बाद मेरी रिपोर्ट कोविड - 19 पॉज़िटिव आई है। मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें, और मेरे निकट संपर्क वाले लोग क्वारैंटाइन में चले जाएं। वहीं, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट कोरोना को मात देकर शुक्रवार दोपहर घर रवाना हो गए।

वहीं, स्वतंत्रता दिवस पर निजी तौर पर होने वाले ध्वजारोहण समारोहों में अधिकतम पांच लोग शामिल हो सकेंगे। इसे लेकर जिला प्रशासन ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि 15 अगस्त पर होने वाले आयोजन में शामिल होने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। स्वतंत्रता दिवस पर जिलास्तर पर कोई भी सार्वजनिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा।

2. राजस्थान :

राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 1278 नए मामले सामने आए। अब कुल संक्रमितों की संख्या 58,692 हो गई है, जिसमें 13,949 लोगों का अभी इलाज चल रहा। 41,963 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 846 लोगों की मौत हो गई।

इस बीच, देश के पुष्टीमार्गीय वैष्णव संप्रदाय के सबसे बड़ी पीठ नाथद्वारा के श्रीनाथ मंदिर के 16 पुजारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दो दिन पूर्व इन पुजारियों ने मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव में भाग लिया था। इसके चलते मंदिर मंडल के अन्य पुजारियों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका गहरा गई है। नाथद्वारा उपखंड अधिकारी ने शनिवार को नाथद्वारा मंदिर के समीप विशेष कैम्प लगाए जाने के निर्देश दिए हैं, जहां पुजारी तथा उनके परिजनों की जांच की जाएगी।

वहीं, राज्य में कोरोना की जांच तेजी से बढ़ रही है। जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में अब तक 3 लाख कोरोना टेस्ट पूरे किए जा चुके हैं। शहर में 157 केस सामने आए और तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें मानसरोवर में 22, झोटवाड़ा में 14 केस शामिल हैं। शहर में 5 हजार से ज्यादा लोग पॉलिसी ले चुके हैं। इस पॉलिसी के तहत घर पर रहते हुए दवाइयां, ऑक्सीमेटर, एंबुलेंस, ऑक्सीजन, नेबुलाइजेशन, ई-कंसल्टेंट और टेलिमेडिसीन का खर्च भी दिया जा रहा है।

जोधपुर में इस शनिवार और रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा। प्रशासन ने इस वीकेंड शनिवार को स्वतंत्रता दिवस का अवकाश होने और दूसरे दिन रविवार की छुट्टी होने से लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला किया है। प्रशासन ने 7 अगस्त से जोधपुर नगर निगम और इससे सटे 20 गांवों में लॉकडाउन लगाया था।

3. बिहार

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 98370 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 3911 नए मरीज मिले हैं। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 32,562 है। कोरोना के 65,307 मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 2800 मरीज ठीक हुए।

पटना के 484 संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अररिया में 285, कटिहार में 257, सीतामढ़ी में 199, पूर्वी चंपारण में 175, मधुबनी में 148, बेगूसराय में 146, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया में 133-133, गया में 132, जहानाबाद में 113, सहरसा और सारण में 106-106 संक्रमित मिले हैं।

4.महाराष्ट्र

राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 12,608 नए मामले सामने आए। अब तक 5,72,734 लोग यहां कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 364 मरीजों की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,427 हो गई।

शुक्रवार को 10,484 मरीज ठीक हो गए। अब तक 4,01,442 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में 1,51,555 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। राज्य में अब तक 30,45,085 लोगों की जांच की जा चुकी है।

5. उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश में संक्रमण की चपेट में सबसे ज्यादा युवा वर्ग है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में कुल संक्रमित 1,45,722 लोगों में से 49.34% युवा हैं। इनकी उम्र 20 साल से लेकर 40 साल के बीच है। वहीं 60 साल से अधिक की उम्र वाले 8.34% बुजुर्ग व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

आंकड़ों के अनुसार महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों में से 70.22% पुरुष हैं और 29.78% महिलाएं हैं। वहीं प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए टेस्ट के साथ-साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम भी तेज कर दिया गया है। अभी तक 2.46 लाख सर्विलांस टीम के द्वारा प्रदेश भर में 8.67 करोड़ लोगों का सर्वे किया जा चुका है। फिलहाल इसे और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है।

पिछले 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 4,600 केस सामने आए हैं। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 1,45,722 पहुंच गया है। अभी तक 93,526 लोग ठीक हो चुके हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें