पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:गणतंत्र दिवस पर इस बार कोई विदेशी चीफ गेस्ट नहीं होगा; वैक्सीन और को-विन की जानकारी के लिए हेल्पलाइन जारी

नई दिल्ली13 दिन पहले
नई दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गुरुवार को नई लैब शुरू की गई। जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए ही कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जाता है। - Dainik Bhaskar
नई दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गुरुवार को नई लैब शुरू की गई। जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए ही कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जाता है।

गणतंत्र दिवस पर इस बार कोई भी चीफ गेस्ट नहीं होगा। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 26 जनवरी पर चीफ गेस्ट के रूप में भारत आने वाले थे। हालांकि बाद में उन्होंने कोरोना की वजह से अपना दौरा रद्द कर दिया था। वहीं, कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और को-विन से जुड़े सभी सवालों के लिए एक हेल्पलाइन '1075' तैयार की गई है। इस पर हर रोज 24 घंटे कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

अन्य देशों को वैक्सीन सप्लाई करने पर फैसला अभी नहीं : विदेश मंत्रालय
देश से कोरोना वैक्सीन को अन्य देशों को सप्लाई करने पर फैसला बाद में लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि सरकार वैक्सीन के प्रोडक्शन और उपलब्धता पर नजर बनाए हुए है। अन्य देशों को इसकी सप्लाई के बारे में फैसला करने में अभी वक्त लग सकता है।

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ब्राजील सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन खरीदने के लिए एयरक्राफ्ट भेज रहा है। इससे जुड़े सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

देशभर में टेस्टिंग कम की गई
देश में अब तक 18.42 करोड़ कोरोना टेस्टिंग की जा चुकी है। बुधवार को 7.43 लाख जांच की गईं। तीन दिन पहले 6.56 लाख जांच की गई थीं, जो 9 अगस्त के बाद, यानी 157 दिन में सबसे कम थी। इस महीने यह आंकड़ा एक बार भी 10 लाख पर नहीं पहुंचा है।

दिल्ली में हफ्ते में 4 दिन 81 सेंटर्स पर लगाया जाएगा टीका
देशभर में 16 जनवरी यानी शनिवार से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने सभी तैयारियां कर ली हैं। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए 81 सेंटर्स को फाइनल किया गया है। यहां हफ्ते में 4 दिन कोरोना का टीका लगाया जाएगा

एक दिन में 8 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगेगा : केजरीवाल
केजरीवाल ने कहा कि हर सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। इस तरह एक दिन में 8 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जाएगा। धीरे-धीरे इन सेंटर्स को बढ़ाकर 175 और फिर एक हजार तक किया जाएगा। वैक्सीनेशन के पहले फेज में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को टीका लगाया जाएगा।

31% एक्टिव केस अकेले केरल में ही
देश में केरल में कोरोना के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। यहां रोजाना औसतन करीब 5000 नए संक्रमित मिल रहे हैं। बुधवार को 6004 केस आए, 5158 मरीज ठीक हुए और 26 की मौत हो गई। यहां 65 हजार 374 मरीजों का इलाज चल रहा है। देश में कुल 2.10 लाख संक्रमितों का इलाज चल रहा है, इनमें 31% अकेले केरल से हैं।

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 17 हजार 15 मामले आए, 17 हजार 797 ठीक हुए और 201 की मौत हो गई। अब तक कुल 1.05 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1.01 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं, 1.51 लाख की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। इस दौरान सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के 3006 सेशन साइट्स कार्यक्रम से जुड़ेंगे। हर सेशन में 100 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।
  • गृह मंत्रालय सरदार पटेल कोविड सेंटर में डॉक्टर्स की संख्या में कटौती कर सकता है। ITBP ने हाल ही में मंत्रालय से कहा था कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी आई है। ऐसे में कोविड सेंटर में भी मरीज लगातार कम हो रहे हैं। इसलिए यहां डिप्लॉएड डॉक्टर्स की संख्या कम की जा सकती है।
  • उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 311 सेंटर्स पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ऑफ हेल्थ अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वैक्सीनेशन ड्राइव सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। UP को करीब 10.75 लाख वैक्सीन मुहैया कराई गई हैं।
  • झारखंड के सभी 24 जिलों में कोरोना की वैक्सीन पहुंच गई है। यहां 16 जनवरी से 129 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। हेल्थ सेक्रेटरी डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि राज्य को कोवीशील्ड के 1.62 लाख डोज मिले हैं।
  • दिल्ली सरकार ने UK से आने वाले पैसेंजर्स के लिए क्वारैंटाइन प्रोटोकॉल 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। इसके तहत उन्हें यहां पहुंचने के बाद 14 दिन तक अनिवार्य रूप से क्वारैंटाइन रहना होगा।
  • हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेशन के पहले फेज में 27 सेंटर्स पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा। प्रदेश के हेल्थ सेक्रेटरी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। इन 27 सेंटर्स पर करीब 7 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

5 राज्यों का हाल
1. दिल्ली

यहां गुरुवार को 340 लोग संक्रमित मिले। 390 लोग ठीक हुए और 4 की मौत हो गई। मौतों के मामले में यह आंकड़ा कोरोना के शुरुआती दौर के बाद सबसे कम है। यहां अब तक 6.31 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 6.17 लाख ठीक हुए, 10 हजार 722 मरीजों की मौत हो चुकी, जबकि 2937 मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली में अब तक 97.8% मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

2. मध्यप्रदेश
यहां गुरुवार को 420 संक्रमित मिले, 598 ठीक हुए और 8 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 2.50 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से करीब 2.39 लाख ठीक हुए, 3740 की मौत हो हो चुकी है, जबकि 7108 का इलाज चल रहा है।

3. गुजरात
राज्य में गुरुवार को 570 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 737 लोग ठीक हुए और 3 की मौत हो गई। अब तक 2.54 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.43 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, 4357 मरीजों की मौत हो चुकी है, 6956 मरीजों का इलाज चल रहा है।

4. राजस्थान
राज्य में बुधवार को 373 लोग संक्रमित पाए गए। 790 लोग ठीक हुए और तीन की मौत हो गई। अब तक 3.14 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 3.05 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2742 की मौत हो चुकी है। 5780 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

5. महाराष्ट्र
राज्य में गुरुवार को 3579 लोग संक्रमित मिले। 3309 लोग ठीक हुए और 70 की मौत हो गई। अब तक 19.81 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 18.77 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 50 हजार 291 की मौत हो गई है। 52 हजार 558 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser