पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News

कोरोना देश में:टॉप 5 संक्रमित देशों के मुकाबले भारत में रिकवरी तेज; स्वास्थ्य मंत्री बोले- देश के कुछ हिस्सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन; 75 लाख से ज्यादा केस

नई दिल्ली3 दिन पहले
  • देश में अब तक 66.58 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए, 1.14 लाख मरीजों की मौत हुई
  • अभी 7.73 लाख मरीजों का चल रहा इलाज, सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में

हम सभी के लिए अच्छी खबर है। देश में एक तरफ जहां कोरोना के एक्टिव केस की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है, वहीं दूसरी तरफ रिकवरी रेट में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। भारत अब दुनिया के सबसे संक्रमित 5 देशों में रिकवरी के मामले में टॉप पर पहुंच गया है। यहां रिकवरी रेट 88.82% हो गया है। मतलब देश में अब हर 100 मरीजों में 88 लोग ठीक हो रहे हैं।

इस मामले में ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे नंबर पर है। ब्राजील का रिकवरी रेट 88.72% है, जबकि रूस में 76.50% लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण के मामले में टॉप पर चल रहे अमेरिका का रिकवरी रेट 65.11% है। सबसे कम रिकवरी रेट स्पेन का 15.30% है।

देश के कुछ हिस्सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन- डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को सोशल मीडिया पर ''संडे संवाद'' कार्यक्रम में एक सवाल का जवाब देते हुए स्वीकार किया कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोनावायरस कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंच चुका है। यह कुछ राज्यों के गिने-चुने जिलों तक ही सीमित है। इसमें पश्चिम बंगाल भी शामिल है।

इससे पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था, ''मैं सभी से त्योहारों के मौसम में संक्रमण से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करती हूं। राज्य में वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के उदाहरण देखे गए हैं। ऐसे में सभी को और अधिक सतर्क होने की जरूरत है।'' इसी को लेकर यूजर ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का सवाल पूछा था।

कोरोना मरीजों का आंकड़ा 75 लाख के पार

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 75 लाख के पार हो गया है। अब तक 75 लाख 47 हजार 598 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 66 लाख 58 हजार 446 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 1 लाख 14 हजार 629 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 7 लाख 73 हजार 297 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 54 हजार 871 नए मामले सामने आए। 64 हजार 47 लोग ठीक हुए और 564 मरीजों की मौत हो गई। अब तक 9.4 करोड़ से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो चुका है।

सितंबर में आ गया था पीक, फरवरी 2021 में कोरोना खत्म हो जाएगा

देश में कोरोना का पीक सितंबर में ही आ चुका था और फरवरी 2021 में कोरोना खत्म हो जाएगा। यह दावा रविवार को सरकार द्वारा गठित वैज्ञानिकों की नेशनल सुपरमॉडल समिति ने किया। इस समिति में आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी कानपुर सहित कई प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हैं। दूसरी ओर, महामारी से निपटने के लिए बनी टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने चेतावनी दी कि ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है, इसलिए अब बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

  • समिति के अध्यक्ष हैदराबाद आईआईटी के प्रो. विद्यासागर ने कहा- फरवरी में महामारी नगण्य स्तर पर पहुंच जाएगी। तब देश में 1.06 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके होंगे।
  • बिहार चुनाव व बंगाल में दुर्गापूजा के दौरान मरीज बढ़ सकते हैं।लॉकडाउन नहीं लगता तो 25 लाख मौतें हो चुकी हाेतीं।
  • समिति ने लॉकडाउन के कारण मजदूरों के माइग्रेशन के असर का भी विश्लेषण किया। यदि लॉकडाउन न लगता तो जून में पीक आता और उस दिन 1.4 कराेड़ से ज्यादा मामले सामने आते। पाबंदियां नहीं लगती तो अगस्त तक 25 लाख मौतें हो जातीं।
  • विशेषज्ञों ने प्रदूषण से कोरोना के तेजी से प्रसार के खतरे के प्रति आगाह किया है। कहा- इससे वे लोग सबसे ज्यादा जोखिम में हैं, जिन्हें कुछ हफ्तों पहले कोई भी संक्रमण हुआ है। दिल्ली-एनसीआर एअर क्वालिटी खराब होने से खतरा बढ़ गया है।

कोरोना अपडेट्स

  • हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी और सेंट लुईस यूनिवर्सिटी के साथ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन (नेसल वैक्सीन) कैंडिडेट के ट्रायल के लिए एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी ट्रायल, उत्पादन और कोविड-19 वैक्सीन के लिए बाजार देखेगी।
  • नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना केस और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट आई है, लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता। पॉल, देश में महामारी से निपटने के लिए बनाई गई कमेटी के चीफ हैं।
  • नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में महामारी स्थिर हुई है, लेकिन पांच राज्यों (राजस्थान, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल) इसके साथ ही 3-4 केंद्र शासित प्रदेशों में अभी केस बढ़ रहे हैं। भारत अभी भी दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है, लेकिन 90% लोग अभी भी कोरोनावायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।
  • राजस्थान में गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला समेत 32 लोगों के खिलाफ बयाना पुलिस ने कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज की है। इन लोगों ने भरतपुर में शनिवार को आरक्षण की मांग को लेकर महापंचायत बुलाई थी।
  • महाराष्ट्र में 7 महीने बाद सोमवार से मुंबई मेट्रो फिर से शुरू होगी। मेट्रो कॉरपोरेशन ने बताया कि इसके लिए पूरी तैयारियां हो गई हैं। सभी स्टेशन और ट्रेनों को सैनिटाइज कराया गया है।
  • चंडीगढ़ में लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए थिएटर कलाकारों ने राम, लक्षमण और रावण का रूप धारण करके साइकिलिंग की। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 प्रोटोकॉल की जानकारी दी।

पूरी दुनिया तक वैक्सीन पहुंचाने के प्रयास करने होंगे- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोनावायरस की स्थिति और वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा, ''अभी बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भूटान, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों से वैक्सीन के ट्रायल के लिए समझौते हुए हैं। लेकिन, हमें केवल यहीं तक सीमित नहीं रहना चाहिए। सभी को मिलकर ऐसा प्रयास करना होगा कि वैक्सीन आने पर पूरी दुनिया को इसका फायदा मिल सके।''

पांच राज्यों का हाल
1. मध्यप्रदेश

राज्य में रविवार को 1030 लोग संक्रमित पाए गए। 1427 लोग रिकवर हुए और 20 मरीजों की मौत हो गई। अब तक 1 लाख 60 हजार 188 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इनमें 13 हजार 281 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 44 हजार 134 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण के चलते अब तक 2773 मरीजों की मौत हो चुकी है।

2. राजस्थान
राज्य में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 1747 हो गया है। पिछले 24 घंटे के अंदर 12 मरीजों ने जान गंवाई। 1985 लोग संक्रमित पाए गए और 2088 लोग रिकवर हो गए। अब तक 1 लाख 73 हजार 266 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें 21 हजार 140 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 50 हजार 379 लोग ठीक हो चुके हैं।

3. बिहार
राज्य में मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 4 हजार 212 हो गया है। पिछले 24 घंटे में 1152 लोग संक्रमित मिले। अभी 10 हजार 621 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1 लाख 92 हजार 594 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 996 संक्रमितों की जान जा चुकी है।

4. महाराष्ट्र
राज्य में रविवार को 9060 नए मामले सामने आए, 11 हजार 204 लोग रिकवर हुए और 150 मरीजों की मौत हो गई। अब तक यहां 15 लाख 95 हजार 381 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 1 लाख 82 हजार 976 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 13 लाख 69 हजार 810 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 42 हजार 115 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

5. उत्तरप्रदेश

प्रदेश में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 6,658 हो गया है। पिछले 24 घंटे के अंदर 29 मरीजों की मौत हुई। रविवार को 2486 नए मरीज मिले। इसी के साथ मरीजों की संख्या बढ़कर 4 लाख 55 हजार 146 हो गई है। इनमें 32 हजार 896 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 4 लाख 15 हजार 592 लोग ठीक हो चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें