पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:24 घंटे में रिकॉर्ड 70 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े, 59 हजार लोग ठीक भी हुए, 918 संक्रमितों ने दम तोड़ा; देश में अब तक 30.43 लाख केस

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो दिल्ली के ईस्ट जोन की है। यहां मोबाइल टेस्टिंग वैन में बैठा स्वास्थ्यकर्मी स्वाब सैंपल लेने की तैयारी करता हुआ। - Dainik Bhaskar
फोटो दिल्ली के ईस्ट जोन की है। यहां मोबाइल टेस्टिंग वैन में बैठा स्वास्थ्यकर्मी स्वाब सैंपल लेने की तैयारी करता हुआ।
  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन और उनकी पत्नी भी संक्रमित पाई गईं, दोनों होम आइसोलेशन में
  • देश में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 7 लाख के पार हुआ, अब तक 56 हजार 809 मरीजों की हो चुकी है मौत

बुरी खबर है। शनिवार को देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 30 लाख के पार हो गया। अब यहां संक्रमितों की कुल संख्या 30 लाख 43 हजार 436 हो गई है। पिछले 24 घंटे के अंदर रिकॉर्ड 70 हजार 67 नए मरीज बढ़े। एक दिन में मिले संक्रमितों का ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसके पहले 19 अगस्त को 69 हजार 196 नए केस बढ़े थे। इसी के साथ एक्टिव केस की संख्या भी 7 लाख के पार हो गई है। मतलब अब देश में 7 लाख 6 हजार 138 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

इस बीच, राहत की बात है कि अब तक 22 लाख 79 हजार 900 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। शनिवार को रिकॉर्ड 59 हजार 101 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। हालांकि 918 मरीजों की मौत भी हो गई। इसी के साथ मरने वालों की संख्या अब 56 हजार 846 हो गई है।

साल के अंत तक भारत में बन जाएगी कोरोना की दवा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने शनिवार को अच्छी खबर दी है। उन्होंने कहा कि देश में एक कोरोना दवा का ट्रायल तीसरे फेज में चल रहा है। हमें पूरा भरोसा है कि साल के अंत तक दवा पूरी तरह से तैयार कर ली जाएगी। उन्होंने अन्य देशों की तुलना में भारत में संक्रमण की स्थिति हो बेहतर बताया।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में संक्रमितों की संख्या भले ही बढ़ रही है लेकिन मृत्यु दर काफी कम है। देश में इस समय मृत्यु दर 1.87% है जो अन्य देशों से काफी बेहतर है। यही नहीं यहां मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी लगातार बढ़ रही है। अब रिकवरी रेट 75% हो गया है। देश में टेस्टिंग लैब्स की संख्या अब 1500 से ज्यादा हो चुकी है। यह अपने आप में बड़ी सफलता है।

आईसीएमआर लॉन्च करेगी कोरोना वैक्सीन का पोर्टल

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि अगले हफ्ते तक देश में बन रही कोरोना वैक्सीन से जुड़े अपडेट्स आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इस पोर्टल में देश में तैयार हो रहीं सभी वैक्सीन की पूरी जानकारी होगी। इस पोर्टल को बनाने का मकसद ये है कि लोग फर्जी सूचनाओं से बचें।

कोरोना अपडेट्स :

  • शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 10 लाख 23 हजार 836 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। यह पहली बार है जब एक दिन में इतने ज्यादा लोगों की जांच हुई हो। केंद्र सरकार अब इसे बढ़ाकर 15 लाख प्रतिदिन करने की तैयारी में है। सरकार के मुताबिक, जितने ज्यादा लोगों की जांच होगी संक्रमण को उतनी ही तेजी से फैलने से रोका जा सकेगा।
  • केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट आवाजाही को बहाल करने का निर्देश दिया है। केंद्र ने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य और एक जिले से दूसरे जिले में आने-आने की पाबंदियां नहीं होनी चाहिए। जरूरी चीजों, खाद्य पदार्थ की सप्लाई भी न रुके इसे सुनिश्चित करें।
  • गृह सचिव अजय भल्ला की ओर से सभी राज्यों के मुख्य सचिव को इसके लिए पत्र लिखा गया है। उन्होंने लिखा कि अनलॉक 3.0 के तहत इंटर और इंट्रा स्टेट मूवमेंट में छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार इसमें बेवजह पाबंदियां लगाकर सप्लाई चेन न रोकें। इस बीच, पंजाब सरकार में जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। यह बात मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दी।
  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व उनकी पत्नी रूपी सोरेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पिछले कुछ दिनों से शिबू सोरेन की तबीयत ठीक नहीं थी। जिस पर उनकी और उनकी पत्नी की कोरोना जांच कराई गई। शुक्रवार देर शाम दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद दोनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी है।

1. मध्यप्रदेश :

राज्य में शनिवार को संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा 1226 नए मामले सामने आए। प्रदेश में अब तक 51,866 लोग संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 21 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या अब 1,206 हो गई है।

उधर, पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे शिवराज मंत्रिमंडल के 5वें मंत्री हैं, जो संक्रमित हुए हैं। इससे पहले जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया और खुद सीएम शिवराज सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

2. राजस्थान

राज्य में शनिवार को कोरोना के 1310 नए मामले सामने आए। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 69264 पहुंच गया। वहीं, 11 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जयपुर में 3, अजमेर, भीलवाड़ा, हनुमानगढ़, पाली, सीकर, उदयपुर, कोटा और टोंक में 1-1 की मौत हुई। जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 944 पहुंच गया।

इस बीच, बारां में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर शनिवार से लेकर 27 अगस्त तक पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान बैंक शाखाएं भी बंद रहेगी। सिर्फ इमरजेंसी सर्विसेज को छूट दी गई है। कलेक्टर ने लॉकडाउन की पूर्णतया पालना की आमजन से अपील की है। जिससे कोरोना के मामलों पर रोक लगाई जा सके।

5. उत्तरप्रदेश

शनिवार को राज्य में संक्रमण के 5375 नए मामले सामने आए। 24 घंटे में 4638 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 48 हजार 294 हो गई है। वहीं 70 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ मरने वालों की संख्या अब 2867 हो गई है।

3. बिहार

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 119909 हो गई है। इसके साथ ही कोरोना को मात देने वाले मरीजों की संख्या भी एक लाख के करीब पहुंच गई है। कोरोना के 95,372 मरीज ठीक हुए हैं। बिहार का रिकवरी रेट 79.54 फीसदी हो गया है।

पिछले 24 घंटे में 102945 सैम्पल की जांच हुई, जिनमें से 2238 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3531 मरीज ठीक हुए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 23,935 है।

4. महाराष्ट्र

राज्य में शनिवार को संक्रमण के 14,492 नए मामले सामने आए। यह एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। दो दिन पहले भी इतनी ही संख्या में नए मामले सामने आए थे। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 6,71,942 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 297 लोगों की मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 21,995 हो गई है। ​​​​​​​​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें