• Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Mumbai Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Bihar Telangana Punjab Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

कोरोना देश में:10 राज्यों में लॉकडाउन, कहीं वीकेंड तो कहीं 7 से 14 दिन तक सबकुछ बंद; लगातार तीसरे दिन 48 हजार से ज्यादा मामले बढ़े; देश में अब तक 13.85 लाख केस

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
फोटो मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर की है। वीकेंड लॉकडाउन के चलते शनिवार को यहां पूरा बाजार बंद रहा। मध्य प्रदेश में अब तक 26,926 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 972 मरीज जबलपुर से हैं। - Dainik Bhaskar
फोटो मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर की है। वीकेंड लॉकडाउन के चलते शनिवार को यहां पूरा बाजार बंद रहा। मध्य प्रदेश में अब तक 26,926 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 972 मरीज जबलपुर से हैं।
  • देश में शनिवार को रिकॉर्ड 36 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए, एक दिन में अब तक का ये आंकड़ा सबसे अधिक
  • देश में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 32 हजार 96 पर पहुंचा, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 13 हजार 389 मौतें

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख 85 हजार 494 पहुंच गया है। लगातार तीसरे दिन 48 हजार से ज्यादा मामले मिले। पिछले 24 घंटे में 48 हजार 479 केस सामने आए। हालांकि इस बीच राहत की बात है कि शनिवार को रिकॉर्ड 36 हजार 127 मरीज ठीक भी हुए। एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसके पहले 23 जुलाई को 33 हजार 326 लोग ठीक हुए थे। इसी के साथ रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या अब 8 लाख 86 हजार 235 हो चुकी है। अभी 4 लाख 66 हजार 743 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 32 हजार 96 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश के 10 राज्यों में लॉकडाउन लागू हो गया है। हालांकि सभी राज्यों के लॉकडाउन का नियम और तरीका अलग-अलग है। कुछ राज्यों ने केवल वीकेंड पर यानी शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाया है तो कुछ ने 7 से 14 दिनों तक अपने राज्य के कुछ जिलों में सबकुछ बंद रखने का फैसला लिया है।

इन राज्यों में लॉकडाउन

  • उत्तर प्रदेश : राज्य में हर हफ्ते शनिवार और रविवार लॉकडाउन लागू रहेगा। पिछले हफ्ते से ही इसकी शुरूआत हो चुकी है। इस दौरान सारे बाजार बंद रहेंगे। केवल मेडिकल व जरूरी सप्लाई जारी रहेगी। शराब की दुकानें भी खुली रहेंगी।
  • पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल सरकार ने भी शनिवार और रविवार को पूरा राज्य बंद रखने का फैसला लिया है। इस बीच केवल मेडिकल सुविधाएं और अन्य जरूरी चीजों की सप्लाई जारी रहेगी।
  • तमिलनाडु : राज्य सरकार ने कोयंबटूर में हर हफ्ते रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।
  • केरल: राज्य में वीकेंड पर ट्रिपल लॉकडाउन लगाया गया है। इसमें कंटेनमेंट जोन, कुछ खास क्लस्टर्स और संक्रमित घरों पर नजर रखी जाती है।
  • त्रिपुरा: राज्य सरकार ने 27 जुलाई से 30 जुलाई तक पूरे राजय में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।
  • जम्मू कश्मीर: राज्य सरकार ने 6 दिन का लॉकडाउन शुक्रवार से ही पूरे राज्य में लागू कर दिया है। इस बीच जरूरी सुविधाओं के लिए लोगों को छूट मिलेगी जबकि बाजार, कार्यालय सबकुछ बंद रहेंगे।
  • मेघालय: राज्य सरकार ने 26 से 29 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है। शुक्रवार को ही इसका ऐलान कर दिया गया था।
  • छत्तीसगढ़: राज्य सरकार ने कई जिलों में 7 दिन का लॉकडाउन बुधवार से ही शुरू हो चुका है।
  • ओडिशा: राज्य सरकार ने 17 जुलाई से ही राज्य के 5 जिलों में 14 दिन का लॉकडाउन लागू कर दिया है।
  • नगालैंड: राज्य के कोहिमा शहर में 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

नागपुर में जनता कर्फ्यू
नागपुर नगर निगम कमिश्नर के आह्वान पर शनिवार और रविवार को यहां जनता कर्फ्यू लगाया गया है। उन्होंने कहा कि अगर लोग जनता कर्फ्यू का पालन नहीं करेंगे तो मजबूरन सख्ती से लॉकडाउन लागू करना पड़ेगा।

कोरोना संक्रमण की डरावनी रफ्तार

LIVE UPDATES :

  • 24 घंटे में 4.20 लाख टेस्ट हुए : देश में पहली बार 24 घंटे में 4 लाख 20 हजार 898 टेस्ट हुए हैं। अब हर दस लाख की आबादी में 11,485 लोगों की जांच हो रही है। अब तक 1 करोड़ 58 लाख 49 हजार 68 टेस्ट हो चुके हैं।
  • तमिलनाडु में 2 लाख से ज्यादा केस : तमिलनाडु में संक्रमितों का आंकड़ा शनिवार को दो लाख के पार हो गया। यहां अब तक 2 लाख 6 हजार 737 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 6,988 नए केस मिले। राज्य में 1 लाख 51 हजार 55 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 3,409 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी 52 हजार 273 मरीजों का इलाज चल रहा है।
  • फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र : भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को कोविड-19 टेस्ट बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है। फडणवीस ने पत्र में लिखा कि राज्य में कोरोना की जांच बढ़ाई जानी चाहिए। अगर ज्यादा से ज्यादा टेस्ट नहीं होंगे तो संक्रमण और बड़े स्तर पर फैलने का खतरा है।
  • पंजाब में कोरोना के 468 नए केस : पंजाब में शनिवार को कोरोना के 468 नए मामले सामने आए। अब तक 12,684 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जिनमें 4,096 एक्टिव केस हैं। 8,297 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 291 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • केरल में आज 1103 नए मामले, तीन लोगों ने जान गंवाई : केरल में पिछले 24 घंटे में 1103 नए मामले सामने आए और तीन लोगों की मौत हो गई। राज्य में एक्टिव केस की संख्या 9420 और मौत का आंकड़ा 60 है।
  • पुडुचेरी में सभी विधायकों का कोरोना टेस्ट होगा : पुडुचेरी के सीएम वी. नारायणसामी ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि एक विधायक का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, इसलिए सभी विधानसभा सदस्यों को खुद को सात दिनों के लिए आइसोलेट कर लेना चाहिए। 27 जुलाई को सभी विधायकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।
  • बंगाल में दो दिन का लॉकडाउन लागू : बंगाल में शनिवार से दो दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया। रविवार को भी यह लागू रहेगा। सोमवार को इसमें छूट मिल जाएगी।
  • राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्लाज्मा दान करने की अपील की : राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को प्लाजमा डोनेट करने की अपील की। कहा- राजस्थान सरकार ने आज कोरोना रोगियों के इलाज के लिए जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में प्लाज्मा बैंक शुरू किया। मैं सभी कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपने प्लाज्मा दान करने की अपील करता हूं।
  • दिल्ली में पॉजिटिविटी अनुपात 5% हुआ : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में पॉजिटिविटी अनुपात 5% तक आ गया है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं।
  • केरल में वीकेंड पर ट्रिपल लॉकडाउन : केरल में वीकेंड पर ट्रिपल लॉकडाउन लगाया गया है। इसमें कंटेनमेंट जोन, कुछ खास क्लस्टर्स और संक्रमित घरों पर नजर रखी जाती है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 48 हजार 916 केस मिले और 757 लोगों की जान चली गई। इसके साथ देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख 36 हजार 861 हो गई है। इनमें 4 लाख 56 हजार 71 एक्टिव मामले हैं। वहीं, 8 लाख 49 हजार 431 मरीज ठीक हो गए हैं। वहीं, अब तक 31 हजार 358 लोगों की जान जा चुकी है।
  • महाराष्ट्र में दो दिन का लॉकडाउन लागू : महाराष्ट्र के नागपुर में शनिवार और रविवार को जनता कर्फ्यू लगाया गया है। आज सुबह बाजार बंद रहे और सड़कें खाली दिखीं। नागपुर में अब तक 3 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। 40 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं। शुक्रवार को शहर में 199 केस आए और 2 लोगों की मौत हुई।
  • कोलकाता एयरपोर्ट पर आज भी फ्लाइट ऑपरेशन बंद रखा गया है। यह 29 जुलाई तक रहेगा।
  • दिल्ली में जल्द ही सिनेमा घरों को खोल दिया जाएगा। इसके लिए राजधानी के सिनेमा घरों में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पीवीआर सिनेमा के सीईओ जी दत्ता ने कहा कि हम सैनिटाइजेशन और मास्क लगाने जैसे नियमों का पालन करेंगे।
यह फोटो दिल्ली के वसंत कुंज स्थित डीएलएफ मॉल के मूवी थिएटर की है। यहां शुक्रवार को सैनिटाइजेशन का काम किया गया।
यह फोटो दिल्ली के वसंत कुंज स्थित डीएलएफ मॉल के मूवी थिएटर की है। यहां शुक्रवार को सैनिटाइजेशन का काम किया गया।
  • कर्नाटक के बेल्लारी जिले में 100 साल की उम्र की एक महिला ने कोरोना बीमारी से जंग जीत ली। उसने बताया, 'उसे बेहतर इलाज मिला। अब मैं ठीक हूं।' उसका बेटा भी पॉजिटिव है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया कि शुक्रवार को 4 लाख 20 हजार 898 सैंपल की जांच हुई। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस तरह, 24 जुलाई तक देश में 1 करोड़ 58 लाख 49 लाख 68 कोरोना टेस्ट हो चुके हैं।
  • दिल्ली के एम्स में को-वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है। पहले दिन शुक्रवार को 30 साल के एक शख्स को वैक्सीन लगाई गई। अच्छी बात यह रही कि वैक्सीनेशन के बाद शख्स को किसी भी प्रकार का रिएक्शन नहीं हुआ। एम्स ने बताया कि अब धीरे-धीरे ट्रायल में वॉलंटियर्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।
  • देश में रिकॉर्ड 48 हजार 895 मरीज मिले : शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 48 हजार 895 मरीज मिले। यह अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। देश में सिर्फ दो दिन में 97338 मरीज मिले। शुक्रवार को 48 हजार 443 केस सामने आए थे। वहीं, पिछले 24 घंटे में 761 लोगों की मौत हो गई।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वे अपना कोरोना टेस्ट करवा लें।

उधर, भोपाल में आज से 10 दिन का लॉकडाउन शुरू हो गया है। इस दौरान राजधानी को छोड़कर राज्य में एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा करने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। लॉकडाउन में क्लीनिक खोलने की अनुमति दी गई है। किराने की दुकानें बंद रहेंगी। लॉकडाउन में होटल, रेस्त्रां, किराना दुकानें, मॉल, धार्मिक स्थल, शिक्षण संस्थान, परिवहन सेवाएं, जिम, शराब दुकानें बंद रहेंगी। कोई समारोह नहीं होंगे।

उधर, इंदौर में हफ्ते में 6 दिन में बाजार खुले रहेंगे। 27 जुलाई से राखी समेत सभी दुकानें सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी। ग्वालियर जिले में 2000 से ज्यादा मरीज हो गए हैं। उधर, श्योपुर में बिहार से धान रोपने आए 4 मजदूर भी पॉजिटिव मिले। उज्जैन में अब रविवार को लॉकडाउन रहेगा। शनिवार को बाजार खुले रहेंगे।

राज्य में शनिवार को 716 नए केस मिले। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 26,926 हो गई। इनमें 18,488 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 799 मरीजों की मौत हो चुकी है। 7,639 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है।

महाराष्ट्र: पिछले 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 9251 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 3 लाख 66 हजार 368 हो गई है। इसमें से 1 लाख 45 हजार 481 एक्टिव केस हैं और इलाज के बाद 2 लाख 7 हजार 194 लोग अब तक रिकवर हो चुके हैं। शनिवार को 257 लोगों की मौत हो गई।

मुंबई में कोविड-19 के 1090 मामले सामने आए हैं और 52 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा 617 मरीजों को शनिवार को रिकवर हो जाने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। नए मामलों के सामने आने के बाद शहर में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर एक लाख सात हजार 981 हो गई है। अब तक यहां 6033 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र पुलिस में अब तक कुल 8,232 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। मिली जानकारी के अनुसार 1,825 जवान सक्रिय हैं जिनका विभिन्‍न कोविड 19 अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। 6,314 जवान स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और अब तक कुल 93 की मौत हो चुकी है।

राजस्थान: राज्य में शनिवार को 1,120 नए मामले सामने आए। पिछले एक हफ्ते में यह छठवीं बार है जब 900 से ज्यादा केस मिले। शुक्रवार को 958 रोगी मिले थे। इसी के साथ संक्रमितों का आंकड़ा अब 35,298 पहुंच गया है। इनमें 25,306 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 613 मरीजों की मौत हो चुकी है। 9,379 लोगों का अभी इलाज चल रहा है।

बिहार: राज्य में शनिवार को रिकॉर्ड 2803 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। नए संक्रमितों में 24 जुलाईं को 1021 और 23 जुलाई व इसके पूर्व के 1782 नए संक्रमित मरीज शामिल हैं। जबकि एक दिन पूर्व अधिकतम 1820 नए संक्रमित मिले थे। शनिवार को 11 कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गयी। इसके साथ ही राज्य में अबतक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 36,314 हो गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 232 हो गयी।

वहीं, राज्य में अबतक स्वस्थ हो चुके कोरोना संक्रमितों की संख्या 24, 520 हो चुकी है। राज्य में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 67.52 प्रतिशत रही।

उत्तरप्रदेश: राज्य में शनिवार को रिकॉर्ड संक्रमित 2984 मिले हैं। इससे पहले शुक्रवार को 2712 मरीज मिले थे। बीते 24 घंटे में 2191 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद प्रदेश में अब तक कुल 39,903 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 39 और लोगों की मौत के साथ कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 1387 हो गई। बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना के सर्वाधिक 57,068 नमूनों की जांच की गई, जबकि शुक्रवार को 50,697 जांचें हुई थीं। अभी तक पूरे प्रदेश में 17,62,416 लोगों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश में जुलाई महीने के 25 दिनों में ही 40,902 मरीज मिल चुके हैं, जबकि मार्च से जून तक सिर्फ 23,070 मरीज मिले थे। प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा अब 63,800 पहुंच गया है। वहीं अब एक्टिव केस बढ़कर 22,452 हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...