पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today 22 September Mumbai Delhi Coronavirus News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती पॉजिटिव; 24 घंटे में 88 हजार संक्रमित मिले, 92 हजार लोग रिकवर हुए, 1123 की मौत; देश में अब तक 59.90 लाख केस

नई दिल्ली7 महीने पहले
पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने ट्वीट करके खुद के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने ट्वीट करके खुद के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी। (फाइल फोटो)
  • देश में अब तक 94 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई, 9.56 लाख मरीजों का चल रहा इलाज
  • महाराष्ट्र में मरीजों का आंकड़ा 13 लाख के पार, यहां अब तक 35 हजार लोग जान गंवा चुके हैं

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 59 लाख 90 हजार 513 हो गई है। राहत की बात है कि इनमें 49 लाख 38 हजार 641 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 9 लाख 56 हजार 730 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते अब तक 94 हजार 533 लोगों की मौत हो चुकी है।

शनिवार को एक बार फिर से संक्रमितों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या में इजाफा हुआ। पिछले 24 घंटे के अंदर 88 हजार 691 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जबकि 92 हजार 312 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस बीच, 1,123 मरीजों की मौत भी हो गई।

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती पॉजिटिव

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वह अभी उत्तराखंड की यात्रा पर हैं। उन्होंने लिखा,'' मैं आपकी जानकारी में यह डाल रहीं हूं कि मैंने आज अपनी पहाड़ की यात्रा के समाप्ति के अंतिम दिन प्रशासन को आग्रह करके कोरोना टेस्ट कराया। मुझे हल्का बुखार था। मैंने हिमालय यात्रा के दौरान कोविड से बचाव के सभी नियमों का पालन किया है। इसके बावजूद मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं अभी हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच वंदे मातरम् कुंज में क्वारैंटाइन में हूं। मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से अनुरोध है कि वह अपनी कोरोना जांच कराएं और खुद को आइसोलेट करें।''

कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 7 करोड़ के पार

देश में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 7 करोड़ के पार हो गया है। अब तक 7 करोड़ 12 लाख से ज्यादा लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें 8.33% लोग संक्रमित मिले हैं। हर 10 लाख की आबादी में 50 हजार 803 लोगों की जांच हो रही है। इनमें 4200 लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

सितंबर के इन 26 दिनों में सबसे ज्यादा जांच हुई है। इस दौरान करीब 2.70 करोड़ लोगों का टेस्ट हुआ और इनमें 22.92 लाख लोग संक्रमित पाए गए। इसके पहले अगस्त में 2.39 करोड़ लोगों की जांच हुई और इनमें 19.90 लाख मरीज मिले।

अदार पूनावाला ने केंद्र सरकार से पूछा- वैक्सीन के लिए 80 हजार करोड़ रुपए हैं?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कोरोना वैक्सीन को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार से बड़ा सवाल किया। उन्होंने ट्वीट करके पूछा कि क्या केंद्र सरकार के पास कोविड-19 वैक्सीन की खरीददारी और डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपए खर्च करने के लिए है?

पूनावाला ने लिखा, "यह सवाल इसलिए क्योंकि भारत में सभी के लिए वैक्सीन खरीदने और उसे बांटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को इतनी ही रकम की जरूरत होगी।'' पूनावाला ने पीएमओ को टैग किया और लिखा, "यह अगली चुनौती है, जिससे हमें निपटना होगा।"

कोरोना अपडेट्स

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने 1 अक्टूबर से सभी सिनेमा हॉल और नाट्य कार्यक्रमों को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। शनिवार को इसका आदेश राज्य सरकार ने जारी कर दिया।
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ज्यादा लोगों के काम पर लौटने से कोरोना वायरस के दूसरे दौर की शुरुआत होने की आशंका जताई है। उन्होंने लोगों से नियमों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया है। ठाकरे ने कहा, एसिम्पटोमैटिक यानी बगैर लक्षण वाले मरीज ज्यादा चिंता का विषय हैं। ऐसे लोगों को पूरी सुरक्षा के साथ ही बाहर निकलना चाहिए।
  • शुक्रवार को 13 लाख 41 हजार 535 लोगों की जांच हुई। इसके पहले गुरुवार को रिकॉर्ड 14 लाख 92 हजार 409 लोगों की जांच हुई थी। अब तक 7 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच हो चुकी है।
  • ओडिशा देश का 8वां राज्य हो गया है, जहां संक्रमितों की संख्या 2 लाख से अधिक हो चुकी है। शुक्रवार को यहां 4208 नए केस मिले। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 2 लाख 1 हजार 96 हो गई है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो चुकी है।
  • अब हर 10 लाख की आबादी में मरीजों के मिलने की संख्या बढ़ गई है। अब इतनी आबादी में 4210 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। 20 सितंबर तक 4200 मरीज मिल रहे थे। इतनी ही आबादी में मरने वालों की संख्या भी 67 हो गई है।
  • पीजीआई चंडीगढ़ में शुक्रवार से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड का ट्रायल शुरू हो गया है। यहां वैक्सीन का डोज लेने के लिए 400 वॉलंटियर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

पांच राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश

राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के घर पर कोरोना ने दस्तक दी है। शनिवार को उनके बेटे सुकर्ण मिश्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गृह मंत्री पिछले दिनों मास्क न पहनने के अपने बयान से चर्चा में आए थे। उन्होंने इंदौर में मास्क न पहनने का बयान दिया, इसके बाद शाम को खेद जताया और दूसरे दिन सुबह माफी मांगी कि मेरा बयान पीएम मोदी की भावनाओं के अनुरूप नहीं था। इसके बाद उसी दिन शाम को ग्वालियर और चंबल के दौरे पर गए नरोत्तम फिर से बगैर मास्क के दिखे थे।

2. राजस्थान

राज्य में शनिवार को कोरोना के 2,045 नए पॉजिटिव केस सामने आए। जिसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 1 लाख 26 हजार 775 हो गया है। वहीं, 14 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 1,426 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अब तक 30.24 लाख से ज्यादा सैंपल जांचे जा चुके हैं। 1 लाख 59 हजार 94 लोग रिकवर भी हो चुके हैं।

3. बिहार

शनिवार को राज्य में 1,457 नए मरीज मिले। ठीक होने के बाद 1,622 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। 5 मरीजों ने जान गंवा दी। अब तक 1 लाख 77 हजार 355 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 लाख 63 हजार 132 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13 हजार 336 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 886 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

4. महाराष्ट्र

राज्य में शनिवार को 20 हजार 419 नए मरीज मिले। 23 हजार 644 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया और 430 मरीजों की मौत हो गई। महाराष्ट्र में अब तक 13 लाख 21 हजार 176 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 10 लाख 16 हजार 450 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लाख 69 हजार 119 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। अब तक 35 हजार 191 लोग यहां जान गंवा चुके हैं।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ज्यादा लोगों के काम पर लौटने से कोरोना वायरस के दूसरे दौर की शुरुआत होने की आशंका जताई है। उन्होंने लोगों से नियमों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया है। ठाकरे ने कहा, एसिम्पटोमैटिक यानी बगैर लक्षण वाले मरीज ज्यादा चिंता का विषय हैं। ऐसे लोगों को पूरी सुरक्षा के साथ ही बाहर निकलना चाहिए।

5. उत्तरप्रदेश

राज्य में शनिवार को संक्रमण के 4412 नए मामले सामने आए हैं। राहत की बात यह है कि प्रदेश में लगातार नए मामलों के मुकाबले कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में इलाज के बाद 6546 कोरोना मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। राज्य में रिकवरी रेट 83.64 प्रतिशत हो गया है।

एक्टिव मरीजों की संख्या अब घटकर 57 हजार 86 हो गई है। इसमें से 29 हजार 266 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। वहीं 2629 मरीज प्राइवेट व 145 मरीज सेमी पेड अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें