• Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi [Coronavirus India Cases] Update | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Karnataka Odisha COVID Cases Today

कोरोना देश में:ओमिक्रॉन पर पंजाब में अलर्ट, 11 देशों से आने वाले यात्रियों को टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी क्वारैंटाइन रहना होगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
7 दिन का क्वारैंटाइन पूरा करने के बाद यात्रियों का फिर टेस्ट होगा। इसके बाद 7 दिन तक उन्हें होम क्वारैंटाइन रहना होगा।- फाइल फोटो

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर पंजाब सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत 11 देशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी शुरू की गई है। इन देशों में साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और इजराइल शामिल हैं।

इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी 7 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। इसके बाद उनका फिर टेस्ट होगा। इसके बाद 7 दिन फिर से होम क्वारैंटाइन रहना होगा। स्वास्थ्य विभाग देख रहे डिप्टी सीएम ओपी सोनी ने कोरोना की तीसरी लहर के हिसाब से हर तरह की इमरजेंसी जरूरत की तैयारी करने को कहा है। अफसरों को इसके लिए दवाओं और उपकरणों की खरीद के आदेश दिए गए हैं।

पढ़िए कोरोना से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट्स...

मथुरा में 3 दिन में 4 विदेशी पॉजिटिव; जहां ठहरे थे वह बिल्डिंग कंटेनमेंट जोन घोषित
मथुरा के वृंदावन में लगातार तीसरे दिन एक और विदेशी महिला कोविड पॉजिटिव पाई गई। वह रूस से भारत आई थी। इससे पहले शनिवार को 1, रविवार को 2 और सोमवार को 1 विदेशी महिला व 1 स्थानीय युवक के पॉजिटिव आने के बाद अब यहां एक्टिव केस 5 हो गए हैं। पॉजिटिव मिलने के बाद रमणरेती इलाके में स्थित बिल्डिंग को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

यूरोपीय देशों का 60 सदस्यीय दल वृंदावन घूमने के लिए 15 नवंबर को आया था। इन लोगों को 21 नवंबर को वापस जाना था, लेकिन कई सदस्य यहां रुक गए। इसके बाद कुछ सदस्य वापस चले गए, जबकि कुछ रह गए। अब जब इन लोगों ने वापस अपने देश लौटने से पहले एयरपोर्ट पर कोविड रिपोर्ट दिखाने के लिए टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तर प्रदेश में बाहर से आए यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य
उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि हमारे देश में अभी तक आेमिक्रॉन का एक भी केस सामने नहीं आया है। जो 1-2 केस हैं उसका अभी पता नहीं चल पा रहा है कि वो ओमिक्रॉन ही है। लेकिन हमने इसके लिए तैयारी की है। उत्तर प्रदेश में बाहर से आए यात्रियों का RT-PCR टेस्ट करना अनिवार्य होगा।

दिल्ली निर्माण कार्य अगले आदेश तक बंद
केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में निर्माण कार्य अगले आदेश तक बंद रहेगा। हम मजदूरों के बैंक खाते में 5,000 रुपए जमा कराएंगे जिससे उनको दिक्कत न हो। आपातकालीन वाहनों को छोड़कर दिल्ली में 7 दिसंबर तक डीजल ट्रकों को आने की अनुमति नहीं होगी।

केरल में कोरोना के 3 हजार से ज्याद केस मिले
केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,382 नए मामले सामने आए हैं। 5779 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 59 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। अब तक राज्य में कुल 39,955 मरीजों की मौत हुई है। सक्रिय मामले 44,487 हैं जबकि कुल 50 लाख 51 हजार 998 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

गोवा में जुवेनाइल डिटेंशन सेंटर में 7 बच्चे कोरोना पॉजिटिव
गोवा के एक जुवेनाइल डिटेंशन सेंटर में 7 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उत्तरी गोवा के जिला कलेक्टर अजीत रॉय ने बताया कि सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा था। इसके बावजूद संक्रमण के मामले सामने आए हैं। डॉक्टरों की एक टीम संक्रमित बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है। उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।

देश में 24 घंटे में 8,309 कोरोना केस मिले
भारत में पिछले 24 घंटे में 8,309 कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना से 236 लोगों की जान भी गई है। इस बीच, ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के मद्देनजर भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सोमवार को नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के मुताबिक, 'एट रिस्क' देशों से आने वाले सभी यात्रियों को आने के साथ ही कोविड-19 टेस्ट से गुजरना होगा। टेस्टिंग की शर्त तब भी लागू होगी, जबकि आने वाले यात्री पूरी तरह वैक्सीनेटेड हों। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गाइडलाइन्स की मुख्य बातें..

  • 'एट रिस्क' यानी खतरे की श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर टेस्ट कराना होगा।
  • बाहर जाने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले किए गए टेस्ट की रिपोर्ट देना अब जरूरी होगा।
  • पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों को आइसोलेट किया जाएगा, सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग होगी।
  • निगेटिव पाए गए यात्री घर जा सकेंगे, पर 7 दिन तक आइसोलेट रहना होगा और 8वें दिन फिर टेस्ट होगा और अगले 7 दिन उन्हें सेल्फ मॉनीटिरिंग करनी होगी।
  • ओमिक्रॉन के खतरे की श्रेणी से जिन देशों को बाहर रखा गया है, वहां से आने वाले यात्रियों में 5 फीसदी की टेस्टिंग जरूर की जाएगी।
  • राज्य भी विदेशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी करें, टेस्टिंग बढ़ाएं और कोरोना हॉटस्पॉट की भी निगरानी करें।

MP में 24 घंटे में 12 केस, भोपाल में सबसे ज्यादा 9 संक्रमित मिले
मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 12 नए केस मिले हैं। इनमें भोपाल में सबसे ज्यादा 9 पॉजिटिव केस हैं। इंदौर में एक सप्ताह के बाद सिर्फ 1 केस सामने आया है। वहीं, जबलपुर में 2 संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग नए पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टैक्ट और ट्रैवल हिस्ट्री तलाश रहा है, ताकि संपर्क में आने वाले लोगों के भी टेस्ट किए जा सकें। प्रदेश में अभी भी 126 एक्टिव केस हैं। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका से जबलपुर आई महिला का भी पता लग गया है। वह सेना के हॉस्टल में क्वारैंटाइन है।

वृंदावन में तीन विदेशी नागरिक संक्रमित
वृंदावन में रविवार को तीन विदेशी नागरिक कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया है। वहीं ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए लखनऊ प्रशासन ने नए नियम लागू किए हैं। अब लखनऊ एयरपोर्ट पर आने वाले पैसेंजर्स को RT-PCR टेस्ट कराना होगा और 8 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन भी होना पड़ेगा।

महाराष्ट्र में वृद्धाश्रम में 62 लोग कोरोना पॉजिटिव, 60 फुली वैक्सीनेटिड
महाराष्ट्र के भिवंडी में एक ओल्ड एज होम में 62 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 55 वहां के रहने वाले हैं, 5 स्टाफ के लोग और 2 रिश्तेदार शामिल हैं। इनके अलावा और 5 लोगों के भी संक्रमित होने की आशंका है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एरिया को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इन 62 में से 60 लोग फुली वैक्सीनेटिड हैं।

साउथ अफ्रीका से मुंबई लौटा युवक निकला कोविड पॉजिटिव
मुंबई में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा पैदा हो गया है। साउथ अफ्रीका से दिल्ली होते हुए मुंबई लौटे डोम्बिवली के एक युवक का कोविड-19 टेस्ट रविवार को पॉजिटिव पाया गया है। एडमिनिस्ट्रेशन ने युवक को आइसोलेट करते हुए उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है ताकि ओमिक्रॉन वैरिएंट होने या नहीं होने की पुष्टि हो सके।

संक्रमित युवक साउथ अफ्रीका से 24 नवंबर को दिल्ली पहुंचा था और वहां से मुंबई आया था। कल्याण-डोम्बिवली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की हेल्थ ऑफिसर डॉ. प्रतिभा पाटिल के मुताबिक, युवक की हालत फिलहाल पूरी तरह सामान्य है। उसके भाई का भी कोविड टेस्ट कराया गया था, जो निगेटिव निकला है। अन्य फैमली मेंबर्स का कोरोना टेस्ट सोमवार को कराया जाएगा। फिलहाल उन सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। ​​​