• Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi [Coronavirus India Cases] Update | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana COVID Cases Today

कोरोना देश में:साउथ अफ्रीका से दिल्ली होते हुए मुंबई लौटा युवक निकला कोविड पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा सैंपल

नई दिल्ली6 महीने पहले
सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कोरोना टेस्टिंग तेज करा दी है। (फाइल फोटो)

मुंबई में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा पैदा हो गया है। साउथ अफ्रीका से दिल्ली होते हुए मुंबई लौटे डोम्बिवली के एक युवक का कोविड-19 टेस्ट रविवार को पॉजिटिव पाया गया है। एडमिनिस्ट्रेशन ने युवक को आइसोलेट करते हुए उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है ताकि ओमिक्रॉन वैरिएंट होने या नहीं होने की पुष्टि हो सके।

संक्रमित युवक साउथ अफ्रीका से 24 नवंबर को दिल्ली पहुंचा था और वहां से मुंबई आया था। कल्याण-डोम्बिवली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की हेल्थ ऑफिसर डॉ. प्रतिभा पाटिल के मुताबिक, युवक की हालत फिलहाल पूरी तरह सामान्य है। उसके भाई का भी कोविड टेस्ट कराया गया था, जो निगेटिव निकला है। अन्य फैमली मेंबर्स का कोरोना टेस्ट सोमवार को कराया जाएगा। फिलहाल उन सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

पढ़िए कोरोना से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट्स...
ठाणे के मातोश्री ओल्ड एज होम में कोरोना ब्लास्ट, 55 सीनियर सिटीजन और 7 स्टाफ मेंबर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव
​​​​​​
​मुंबई के करीब ठाणे में मातोश्री ओल्ड एज होम में 62 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह ओल्ड एज होम ठाणे जिले की भिवंडी तहसील के खाडावली में है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में 55 सीनियर सिटीजन हैं, जो ओल्ड एज होम में ही रहते हैं। बाकी 7 लोग इस ओल्ड एज होम के कर्मचारी हैं।

सभी संक्रमितों की रिपोर्ट शनिवार रात को पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद ओल्ड एज होम एडमिनिस्ट्रेशन ने उन्हें तत्काल ठाणे सिविक हॉस्पिटल में भर्ती कराकर इलाज शुरू करा दिया। ओल्ड एज होम के मेडिकल इंचार्ज व मैनेजर अशोक पाटिल के मुताबिक, पॉजिटिव पाए गए सभी सीनियर सिटीजन कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पूरे एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। एरिया के सभी लोगों का स्वास्थ्य सर्वे करने का आदेश हेल्थ वर्कर्स को दिया गया है।

ऋषिकेश में राष्ट्रपति के दौरे के दौरान ड्यूटी के लिए आए 7 अधिकारी कोरोना पॉजिटिव, इनमें दो पुलिसवाले
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को ऋषिकेश में थे। उनके दौरे के दौरान तैनात 7 अधिकारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें दो पुलिसवाले हैं। ये सभी पौड़ी गढ़वाल से ड्यूटी के लिए आए थे। उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक, सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

राष्ट्रपति कोविंद हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि रामदेव का सबसे बड़ा योगदान सदियों पुराने इस मिथक को दूर करना है कि योग संतों के लिए है। योग सभी का है और सभी के लिए है। यह हमारे दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने की एक प्रणाली है। इसका नाता किसी विशेष समुदाय या धार्मिक संप्रदाय से नहीं है। इसके बाद वे ऋषिकेश में गंगा आरती में शामिल हुए।

एक दिसंबर से लागू होंगी इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइंस
केंद्र सरकार ने रविवार शाम को नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए रिवाइज गाइडलाइंस जारी कर दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब इंटरनेशनल पैसेंजर को सफर शुरू करने से पहले अपनी ट्रैवल हिस्ट्री और निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट केंद्र सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिन में इमरजेंसी मीटिंग के दौरान ही गाइडलाइंस को नए सिरे से पेश करने की बात कही थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर शाम रिवाइज गाइडलाइंस जारी कीं। नई गाइडलाइंस 1 दिसंबर से लागू होंगी।

नई गाइडलाइंस में किसी भी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से भारत आने वाले यात्रियों से उनकी पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकॉर्ड मांगा जाएगा यानी वे इस दौरान किस-किस देश में गए। यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि यह देखा जा सके कि इस दौरान वे केंद्र सरकार की तरफ से 'एट रिस्क' लिस्ट में शामिल देशों में तो नहीं गए।

इसके अलावा उन्हें निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट भी दिखानी होगी। पैसेंजर्स को ये दोनों रिपोर्ट अपनी यात्रा शुरू करने से पहले भारत सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी।

CM ठाकरे ने की महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ इमरजेंसी मीटिंग
बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने सोमवार से मुंबई में सरकारी बस सेवा में सफर करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य करने की घोषणा की। BEST ही मुंबई में सरकारी बस सेवा का संचालन करती है। BEST ने कहा कि सोमवार से उन्हीं यात्रियों को बस के अंदर चढ़ने दिया जाएगा, जो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाएंगे।

महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को जारी गाइडलाइंस में यह अनिवार्य कर दिया था। सरकार ने कहा था कि वैक्सीन नहीं लेने वाले यदि बस में सफर करते मिलेंगे तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही बस ड्राइवर, कंडक्टर व बस संचालक एजेंसी पर भी जुर्माना लगेगा।

उधर, महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ रविवार को इमरजेंसी मीटिंग की। मीटिंग में सभी को राज्य में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से आने वाले यात्रियों पर सतर्क नजर रखने का आदेश दिया गया। मीटिंग के बाद CM ठाकरे ने कहा कि यदि राज्य की जनता एक और लॉकडाउन नहीं चाहती है तो उन्हें कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से फॉलो करना होगा। महाराष्ट्र में रविवार को 832 नए पॉजिटिव मामले मिले, जबकि 33 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। राज्य में अब भी 8,193 एक्टिव मरीज हैं।

इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए मौजूदा SOP का भी रिव्यू करेगी सरकार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की। होम सेक्रेटरी की चेयरमैनशिप में आयोजित मीटिंग में कहा गया कि इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने की तारीख को रिव्यू किया जाएगा। यह इस पर निर्भर करेगा कि आने वाले दिनों में दुनिया में हालात कैसे रहते हैं।

मीटिंग में कहा गया कि सरकार इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से आने वाले पैसेंजर्स की टेस्टिंग और सर्विलांस को लेकर मौजूदा SOP (स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) का भी रिव्यू करेगी। खासतौर पर उन पैसेंजर्स को लेकर अलग से SOP जारी की जाएगी, जो 'एट रिस्क' कैटेगरी में रखे गए देशों से आ रहे हैं। साथ ही देश के अंदर भी महामारी के हालात उभरने पर करीबी नजर रखी जाएगी। एयरपोर्ट और सी-पोर्ट के हेल्थ ऑफिसर्स को सख्ती से टेस्टिंग प्रोटोकॉल फॉलो कराने के आदेश दिए गए हैं।

ओमिक्रॉन दे सकता है वैक्सीन को चकमा; AIIMS चीफ बोले- इसके 30 से ज्यादा म्यूटेशन मौजूद
ओमिक्रॉन कितना खतरनाक हो सकता है, इसे लेकर दिल्ली AIIMS के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने बताया है कि इस वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन एरिया में 30 से भी ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं, जिसके चलते यह वैक्सीन काे भी चकमा दे सकता है। ऐसे में इसकी गंभीरता से जांच होनी चाहिए कि वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितनी प्रभावी हैं।

केंद्र की राज्यों को दो टूक- हॉटस्पॉट्स की निगरानी बढ़ाएं, सख्ती से आइसोलेशन लागू करें
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें। ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और हॉटस्पॉट्स पर निगरानी बढ़ाएं। उन्होंने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने के बारे में भी निर्देश दिए हैं।

राजेश भूषण ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइ‌ट्स के जरिए आने वाले यात्रियों की पिछली हवाई यात्राओं के बारे में जानकारी हासिल करने की एक प्रक्रिया है और इसे राज्यों के स्तर पर देखा जाना चाहिए। राज्यों को कोशिश करनी चाहिए कि पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे रहे।

राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें। (फाइल फोटो)
राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें। (फाइल फोटो)

'एट रिस्क' देशों से आने वाले पर्यटकों का दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्ट
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के डर से दिल्ली एयरपोर्ट पर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ओमिक्रॉन के तीन हॉटस्पॉट क्षेत्रों- दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और हॉन्गकॉन्ग- से आने वाले यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा और उसकी रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। जिन पर्यटकों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी सिर्फ उन्हें ही बाहर निकलने दिया जाएगा। कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को कोविड सेंटर भेजा जाएगा। खतरे वाले उन्य देशों से आने पर्यटकों का सैंपल लिया जाएगा और उन्हें मोबाइल या ईमेल पर रिजल्ट भेजा जाएगा।

ओडिशा के सरकारी गर्ल्स हाई स्कूल में कोरोना ब्लास्ट, 25 छात्राएं पॉजिटिव
ओडिशा के मयूरभंज जिले के सरकारी गर्ल्स हाई स्कूल की 25 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. रूपवानू मिश्रा ने बताया कि कुछ स्टूडेंट्स में खांसी और सर्दी के लक्षण थे। हमने RAT (रैपिड एंटीजन टेस्ट) कराया। इस दौरान 25 छात्राएं संक्रमित मिलीं। उनकी हालत स्थिर है। इससे पहले, कर्नाटक के धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में फ्रेशर्स पार्टी के बाद संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 306 हो गई है। यहां अब भी एक हजार से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है।

कर्नाटक के मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 306 हुआ
कर्नाटक के धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स और स्टाफ की संख्या बढ़कर 281 से बढ़कर 306 हो गई है। शनिवार को धारवाड़ के DM नितेश पाटिल ने कहा था कि अभी और सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी है। यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

कॉलेज कैंपस में दो हॉस्टल को सील कर दिया गया है। संक्रमित स्टूडेंट्स को उनके हॉस्टल के रूम में ही इलाज मुहैया कराया जा रहा है। कैंपस में लाेगाें की आवाजाही बंद कर दी गई है। 17 नवंबर को कॉलेज में फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन हुआ था, उससे ही कोरोना फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि सभी संक्रमितों के फुली वैक्सीनेटेड होने की वजह से कोई गंभीर केस नहीं मिला है।

मुंबई में विदेश से आने वाले लोगों के लिए नई पाबंदियां लागू
ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए मुंबई में विदेश से आने वाले लोगों के लिए नई पाबंदियां लागू की गई हैं। इसके तहत शहर में पहुंचने वाले लोगों की निगरानी और कोरोना जांच की जाएगी। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक यहां दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों को RT- PCR टेस्ट कराना जरूरी होगा।

देश में बीते 24 घंटे में 8,774 कोरोना केस मिले
भारत में पिछले 24 घंटे में 8,774 कोरोना केस और 621 मौतें दर्ज की गई हैं। फिलहाल देश में कोरोना के कुल 1.05 लाख एक्टिव केस मौजूद हैं। रोजाना आने वाले कोरोना केस का आंकड़ा पिछले 51 दिनों से 20 हजार के नीचे है और 154 दिनों से 50 हजार से कम केस दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजीत पवार ने आज मीटिंग बुलाई, पुणे में फिर लग सकती हैं पाबंदियां
महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजीत पवार कोरोना के नए वैरिएंट और तैयारियों को लेकर रविवार को सभी जिला कलेक्टरों और संभागीय आयुक्तों के साथ मीटिंग करेंगे। शनिवार को उन्होंने पुणे में अफसरों के साथ बैठक की। पवार पुणे के गार्जियन मिनिस्टर भी हैं। उन्होंने कहा कि पुणे में कोरोना की स्थिति पहले से बेहतर है। यहां दूसरे देशों से आने वाले लोगों की संख्या अधिक है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। हालात देखकर पुणे में प्रतिबंधों पर विचार किया जा सकता है।

महाराष्ट्र के पुणे में लगातार केस बढ़ रहे हैं, इस वजह से वहां पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।
महाराष्ट्र के पुणे में लगातार केस बढ़ रहे हैं, इस वजह से वहां पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।
  • दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए मल्टीपल म्यूटेंट वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा भारत तक पहुंच गया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरू लौटे कर्नाटक के दो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। दोनों लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। हालांकि राहत की बात ये है कि दोनों के सैंपल में कोरोना के नए वैरिएंट नहीं मिले हैं।
  • कर्नाटक के मंत्री आर अशोक ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग लौटे हैं। सभी का टेस्ट किया गया है। जो लोग पहले ही बेंगलुरु या कहीं और आ चुके हैं, उनका 10 दिन बाद एक और टेस्ट किया जाएगा।
  • पड़ोसी राज्य तमिलनाडु ने राज्य के इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के 4 अधिकारी तैनात किए हैं। ये अधिकारी चेन्नई, कोयंबटूर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर रहेंगे।
  • कर्नाटक के धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स और स्टाफ की संख्या बढ़कर 281 हो गई है। यहां शनिवार को 99 स्टूडेंट्स पॉजिटिव मिले हैं। धारवाड़ के DM नितेश पाटिल ने कहा- अभी 1822 सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना
देश में कोरोना का संक्रमण फिर से चिंताजनक हालात पैदा कर रहा है। 10 बड़े राज्यों में पिछले 30 दिन में 2400 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 1700 स्टूडेंट महाराष्ट्र के हैं। संक्रमित होने वाले ज्यादातर छात्र शादी-पार्टियों में या तो खुद शामिल हुए थे, या उनके परिजन किसी कार्यक्रम से लौटे थे।

खबरें और भी हैं...