पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus | Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Bihar Punjab Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:अब तक 4.40 लाख केस: राजस्थान में कांग्रेस विधायक की पत्नी समेत 16 रिश्तेदार पॉजिटिव, सोनिया का मोदी को पत्र- गरीबों को सितंबर तक मुफ्त अनाज बांटें

नई दिल्ली5 महीने पहले
मुंबई में अब तक 67 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। यहां के धारावी में स्वास्थ्यकर्मी डोर टू डोर सर्वे कर संदिग्ध मरीजों की जांच कर रहे हैं।
  • सोमवार को देश में 13 हजार 548 नए मरीज बढ़े और 10 हजार से ज्यादा ठीक भी हो गए
  • देशभर में संक्रमण से 14015 लोगों की मौत, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 6283 की जान गई
  • राजस्थान में रिकवरी रेट 77%, यह देश में सबसे बेहतर, इसके बाद मध्यप्रदेश और बिहार का नंबर

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख 40 हजार 450 हो गई है। सोमवार को 13 हजार 548 नए मरीज बढ़े और 10 हजार से ज्यादा ठीक भी हो गए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लॉकडाउन के बाद मजदूरों की बेरोजगारी और उनके सामने खाने के लिए अजान के संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। सोनिया ने देश में भुखमरी की आशंका जताते हुए अंत्योदय अन्न योजना के जरिए जरूरतमंदों को दिए जाने वाले मुफ्त अनाज को जुलाई से सितंबर (3 महीने) तक बढ़ाने की मांग की है।

उधर, महाराष्ट्र में आईएनएस शिवाजी के 8 कैडेट्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी की रिपोर्ट निगेटिव है। राजस्थान में बाड़ी से कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा की पत्नी समेत परिवार के 16 लोग संक्रमित मिले। हालांकि, मलिंगा ने 16 जून को अपनी जांच करवाई थी, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके बाद वे 19 जून को राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के लिए विधानसभा भी गए।

देश में 4 लाख के पार कोरोना केस

इस महीने संक्रमितों की संख्या 5.50 लाख हो सकती है

शनिवार और रविवार को 15 हजार संक्रमित बढ़े। अगले पांच दिन में देश में कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख और महीने के आखिरी तक 5.50 लाख हो सकती है। 

13 दिन से ठीक होने वालों की संख्या एक्टिव केस से ज्यादा

देश में 8 जून तक 1 लाख 29 हजार 504 एक्टिव केस थे। इस दिन तक ठीक हुए मरीजों की संख्या 1 लाख 29 हजार 19 थी। इसके अगले दिन ठीक होने वाले मरीजों की संख्या एक्टिव केस से आगे निकल गई और तब से यह लगातार बढ़ रही है।

कामाख्या मंदिर 3 दिन के लिए बंद 

असम के गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर को आज से शुरू हुए अंबुवाची उत्सव की वजह से 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया। उत्सव के दौरान मेला भी लगता रहा है, लेकिन इस बार कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से मंदिर प्रशासन मेले की मेजबानी नहीं कर रहा है। पिछली बार इस मेले में करीब 25 लाख लोग आए थे। इस बार सिर्फ धार्मिक अनुष्ठान होंगे। 75 दिन के लॉकडाउन के बाद मंदिर को 8 जून को खोला गया था। कामाख्या देश की 51 शक्तिपीठों में से एक है।

5 राज्यों का हाल

  • मध्यप्रदेश: यहां सोमवार को 175 मामले सामने आए और 6 मौतें हुईं। सबसे ज्यादा 44 मरीज इंदौर में मिले। भोपाल में 23, जबलपुर में 12, नीमच और मुरैना में 11-11 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य में अब तक 12 हजार 78 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 9215 मरीज ठीक हुए हैं। कोरोना से अब तक 521 की जान गई।
  • महाराष्ट्र: यहां सोमवार को 3721 संक्रमित मिले और 113 की मौत हुई। आईएनएस शिवाजी के 8 कैडेट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मुंबई में 1098, ठाणे में 1002 केस बढ़े। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 35 हजार 796 हो गई है, इनमें से 61 हजार 793 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 6283 ने जान गंवाई।
  • उत्तरप्रदेश: यहां सोमवार को 591 नए मरीज बढ़े और 19 की जान गई। गौतमबुद्धनगर में 97 और लखनऊ में 29 पॉजिटिव केस मिले। राज्य में संक्रमितों की संख्या 18 हजार 322 पहुंच गई। यहां कोरोना से अब तक 569 लोगों ने दम तोड़ा है।
प्रयागराज की यह तस्वीर सोमवार को ली गई है। यहां लॉकडाउन खत्म हो गया है और अब घाटों पर धीरे-धीरे लोगों की भीड़ बढ़ रही है। लोग यहां जल चढ़ाने और योग करने के लिए आ रहे हैं।
प्रयागराज की यह तस्वीर सोमवार को ली गई है। यहां लॉकडाउन खत्म हो गया है और अब घाटों पर धीरे-धीरे लोगों की भीड़ बढ़ रही है। लोग यहां जल चढ़ाने और योग करने के लिए आ रहे हैं।
  • राजस्थान: यहां सोमवार को 302 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई और 7 ने जान गंवाई। जोधपुर में 45, जयपुर में 42 और धौलपुर में 13 मामले बढ़े। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 15 हजार 232 हो गई, इनमें से 2966 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 356 लोगों की मौत हो चुकी है।
सैंड आर्टिस्ट अजय रावत ने सोमवार को पुष्कर में रेत से यह कलाकृति बनाई। इसका उद्देश्य लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करना है।
सैंड आर्टिस्ट अजय रावत ने सोमवार को पुष्कर में रेत से यह कलाकृति बनाई। इसका उद्देश्य लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करना है।
  • बिहार: यहां सोमवार को संक्रमण के 228 मामले सामने आए और एक मौत हुई। इनमें से सबसे ज्यादा पटना में 36, मधुबनी और सीवान में 27-27 जबकि समस्तीपुर में 18 केस बढ़े। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 7 हजार 893 हो गया, इनमें से 2074 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 52 लोगों ने दम तोड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें