पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus | Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Bihar Punjab Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:दिल्ली में होम आइसोलेशन की जगह सभी मरीज 5 दिन क्वारैंटाइन सेंटर में रहेंगे, महाराष्ट्र में एक दिन में रिकॉर्ड 3827 मामले, अब तक 3.95 लाख केस

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो नई दिल्ली की है। शुक्रवार को यहां न्यू अशोक नगर में राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय में एक स्वास्थ्यकर्मी ने बच्चे का स्वैब सैंपल लिया। - Dainik Bhaskar
यह फोटो नई दिल्ली की है। शुक्रवार को यहां न्यू अशोक नगर में राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय में एक स्वास्थ्यकर्मी ने बच्चे का स्वैब सैंपल लिया।
  • देश में अब तक कोरोना से 12 हजार 970 लोगों की मौत हुई, इसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 5893 की जान गई
  • केरल में 25 जून से विदेश से आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट होगा, पहले 21 जून से यह व्यवस्था लागू होनी थी
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मैक्स अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया, 17 जून को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी

दिल्ली में होम आइसोलेशन की जगह सभी कोरोना मरीजों को 5 दिन क्वारैंटाइन सेंटर में रहना होगा।उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है। इससे पहले सरकार ने हल्के लक्षण वाले मरीजों को होम क्वारैंटाइन में रहने की छूट दी थी। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने दिल्ली सरकार को चिठ्ठी लिखकर होम आइसोलेशन की गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा है। उधर, महाराष्ट्र में शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 3827 मामले सामने आए। 

देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 3 लाख 95 हजार 812 हो गई। तमिलनाडु में लगातार तीसरे दिन 2 हजार मरीज बढ़े। यहां शुक्रवार को 2115 नए संक्रमित मिले। उत्तर प्रदेश में 809, गुजरात में 540, हरियाणा में 525, राजस्थान मेें 299, मध्यप्रदेश में 156 मामले सामने आए। यह आंकड़े covid19india.org और राज्यों से मिली जानकारी के अनुसार हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- देश में कोरोना टेस्ट की फीस एक होनी चाहिए  
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सभी राज्यों में कोरोना के टेस्ट की फीस एक होनी चाहिए। कहीं टेस्ट 2200 रुपए में, तो कहीं 4500 रुपए में हो रहा है। ऐसा नहीं होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई खुद नोटिस कर की। जस्टिस अशोक भूषण ने कहा कि इसके लिए सभी राज्य मिलकर काम करें।

ट्रेन की बोगियों को क्वारैंटाइन सेंटर में तब्दील किया

तेलंगाना में रेलवे ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ट्रेन की बोगियों को ही क्वारैंटाइन सेंटर में तब्दील किया है। शुक्रवार को ऐसी ही एक स्पेशल ट्रेन को सिकंदराबाद जंक्शन से काजीपेट जंक्शन के लिए रवाना किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में हर बोगी में 8 केबिन हैं और हर केबिन में तीन बेड बनाए गए हैं।

इस ट्रेन की हर बोगी में 8 केबिन हैं और हर केबिन में तीन बेड लगाए हैं। हर बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा भी है।
इस ट्रेन की हर बोगी में 8 केबिन हैं और हर केबिन में तीन बेड लगाए हैं। हर बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा भी है।

5 दिन, जब सबसे ज्यादा मामले आए

तारीख

केस
19 जून13826
18 जून13107
13 जून12031
14 जून11374
12 जून11314

कोरोना अपडेट्स 

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (55 साल) की तबीयत बिगड़ गई है, उन्हें कोरोना की दूसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मैक्स अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है, उन्हें प्लाज्मा थैरेपी दी जाएगी।
  • दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के जरिए शुक्रवार को 12680 लोगों का टेस्ट किया गया था, जिसमें 951 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • केरल में 25 जून से विदेश से आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट होगा। पहले 21 जून से यह व्यवस्था लागू होनी थी।
  • इस महीने की शुरुआत में दूसरे राज्यों से पुडुचेरी आए लोगों को शनिवार तक अपने नजदीकी प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

5 राज्यों का हाल
मध्यप्रदेश: शुक्रवार को राज्य में संक्रमण के 156 मामले सामने आए। इसमें इंदौर और भोपाल में 55-55 और रतलाम, मंदसौर और देवास में 3-3 मरीज मिले। रायसेन जिले के औबेदुल्लागंज में तैनात रैपिड एक्शन फोर्स की 107वीं बटालियन के 7 जवानों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन जवानों के संपर्क में आए लगभग 170 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।

मध्यप्रदेश के इंदौर में 85 दिन बाद ब्यूटी पार्लर और सैलून खोलने की मंजूरी दी गई। हालांकि, कंटेनमेंट एरिया में पाबंदी जारी रहेगी।
मध्यप्रदेश के इंदौर में 85 दिन बाद ब्यूटी पार्लर और सैलून खोलने की मंजूरी दी गई। हालांकि, कंटेनमेंट एरिया में पाबंदी जारी रहेगी।

उत्तरप्रदेश: पिछले 24 घंटों में 809 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। कुल एक्टिव केस 6092 हैं। डिस्चार्ज लोगों की संख्या 9995 और कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 507 है।सहारनपुर में शुक्रवार को 25 कोरोना पॉजिटिव मिले। इसके साथ जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 330 हो गई है। 

यह फोटो लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। यहां से प्रवासियों के जाने का सिलसिला जारी है। छत्तीसगढ़ के लिए गुरुवार को दूसरी स्पेशल ट्रेन से 1200 लोग रवाना हुए।
यह फोटो लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। यहां से प्रवासियों के जाने का सिलसिला जारी है। छत्तीसगढ़ के लिए गुरुवार को दूसरी स्पेशल ट्रेन से 1200 लोग रवाना हुए।

महाराष्ट्र: राज्य में शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 3827 मरीज मिले, जबकि 142 मरीजों की मौत हुई। वहीं, 1935 मरीज स्वस्थ भी हुए। इसके साथ ही राज्य में अस्पताल से डिस्चार्ज हुए मरीजों की संख्या 62 हजार 773 हो गई है। 

राजस्थान: राजस्थान में शुक्रवार को 299 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें भरतपुर में 55, जयपुर में 33, जोधपुर में 38, पाली में 24, नागौर में 16, अलवर, झुंझून और भीलवाड़ा में 14-14 मरीज मिले। राज्य में इस वायरस से अब तक 333 लोगों की मौत हो चुकी है। 

तस्वीर जयपुर के रामगंज की है। यहां घर-घर जाकर सैंपल लिए जा रहे हैं। राज्य में गुरुवार को 16 हजार 879 टेस्ट किए गए।
तस्वीर जयपुर के रामगंज की है। यहां घर-घर जाकर सैंपल लिए जा रहे हैं। राज्य में गुरुवार को 16 हजार 879 टेस्ट किए गए।

बिहार: बिहार में शुक्रवार को 250 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, जबकि 5 मरीजों की जान गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गोपालगंज में 35, बक्सर में 36, सीवान में 19, पटना में 15, बेगूसराय में 12, मुजफ्फरपुर में 15 और नवादा में 8 मरीज मिले। राज्य में अब तक 5098 मरीज ठीक हुए हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें