पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Lockdown: Coronavirus Outbreak India Cases, Vaccination LIVE Update | Maharashtra Pune Madhya Pradesh Bhopal Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today, Mumbai Delhi Coronavirus News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना देश में:महाराष्ट्र में एक दिन में 47 हजार से ज्यादा मरीज मिले, पुणे में 9 हजार नए मामले

नई दिल्ली12 दिन पहले
महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद खुशी का इजहार करतीं एक बुजुर्ग महिला।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या हर दिन के साथ नया रिकॉर्ड बना रही है। प्रदेश में शुक्रवार को रिकॉर्ड 47,827 नए केस सामने आए। इसके साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या 29 लाख से ज्यादा हो गई है। दूसरे नंबर पर मौजूद केरल से यह ढाई गुना ज्यादा है।

बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में 202 मरीजों ने दम तोड़ दिया। यहां अब तक 55 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस बीच शहरों में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पुणे में शुक्रवार को 9,086 नए केस मिले। इस दौरान 58 मौतें भी हुईं। वहीं मुंबई में 8832 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां 20 लोगों की मौत हुई। प्रदेश में कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए CM लॉकडाउन लगाने के संकेत दे चुके हैं।

देश के कई राज्यों में मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। केरल में 2508, कर्नाटक में 4991, तमिलनाडु में 3290, दिल्ली में 3594 और पश्चिम बंगाल में 1733 नए केस सामने आए हैं।

केजरीवाल बोले- दिल्ली में लॉकडाउन पर विचार नहीं
बढ़ते कोरोना केस के बाद भी फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। यदि ऐसी स्थिति बनती भी है तो पहले दिल्ली के लोगों से सलाह ली जाएगी। ये बात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कोविड-19 को लेकर बुलाई गई बैठक में कही। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोनावायरस की चौथी लहर चल रही है।

बैठक में कोरोना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में चर्चा की गई। CM केजरीवाल ने कहा कि पहले के मुकाबले कोरोना वायरस ज्यादा खतरनाक नहीं है। दिल्ली में मौत के आंकड़े और मरीजों के ICU में पहुंचने की संख्या पहले के मुकाबले कम हुई है। बैठक में कंटेनमेंट जोन, वैक्सीनेशन ड्राइव के अलावा अस्पताल और बेड पर भी बात की गई। मीटिंग में गृह मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहे।

रॉबर्ट वाड्रा पॉजिटिव, प्रियंका गांधी का असम दौरा रद्द; खुद को आइसोलेट किया
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति राबर्ट वाड्रा की कोरोना रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से प्रियंका ने अपना असम दौरा रद्द कर खुद को होम आइसोलेट कर लिया है।

केरल में चल रहे चुनाव प्रचार के बीच प्रियंका गांधी ने बीते दिनों कोल्लम में रैली की थी।
केरल में चल रहे चुनाव प्रचार के बीच प्रियंका गांधी ने बीते दिनों कोल्लम में रैली की थी।

प्रियंका ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि हाल में कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने के चलते मुझे अपना असम दौरा रद्द करना पड़ रहा है। मेरी कल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है मगर डॉक्टरों की सलाह पर मैं अगले कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहूंगी। प्रियंका की आज असम में 3 रैलियां थीं। पहली रैली गोलपारा ईस्ट, दूसरी गोलकगंज और तीसरी सारूखेत्री में होने वाली थी। सभी को फिलहाल रद्द कर दिया गया है।

कैबिनेट सचिव ने की हाईलेवल मीटिंग, बोले- बड़े शहरों में हालात चिंताजनक
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कोविड-19 पर शुक्रवार को एक हाईलेवल रिव्यू मीटिंग की। मीटिंग में सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिव और पुलिस DG भी शामिल हुए। इस बीच खासतौर पर उन 11 राज्यों पर फोकस किया गया, जहां कोरोना के केस सबसे ज्यादा आ रहे हैं। इन राज्यों में कोरोना से मौत के आंकड़े भी चिंताजनक हैं। इन 11 राज्यों में ही कोविड-19 के 90 प्रतिशत केस और 90.5 प्रतिशत मौते हुई हैं।

ये 11 राज्य पिछले साल आए पीक के आंकड़ों को या तो पीछे छोड़ चुके हैं या फिर छोड़ने वाले हैं। महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। महाराष्ट्र सरकार को जरूरी सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों को कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराने की हिदायत दी है। टियर-2 और टियर-3 और बड़े शहरों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले देखे जा रहे हैं। ये वायरस ग्रामीण इलाकों की तरफ भी फैलता है तो वहां के स्वास्थ्य विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

81,398 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव
देश में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। गुरुवार को 81,398 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, 50,384 मरीज ठीक हुए और 468 लोगों की मौत हुई। इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में एक ही दिन में 30,543 की बढ़ोतरी हुई।

सचिन तेंदुलकर कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती हुए, बोले- जल्द ठीक होकर लौटूंगा

गुरुवार को नए केस का आंकड़ा 1 अक्टूबर के बाद सबसे ज्यादा रहा। तब 81,785 केस आए थे। मौत का आंकड़ा भी 450 के पार रहा। इससे एक दिन पहले ही 458 लोगों ने दम तोड़ा था।

छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में रिकॉर्ड 4617 केस मिले, दुर्ग में 6 से 14 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन

देश में अब तक करीब 1.23 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। करीब 1.15 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.63 लाख ने जान गंवाई है। अब एक्टिव केस 6.10 लाख हो गए हैं। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स...

  • रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी को भारत में इमरजेंसी यूज के लिए अभी और इंतजार करना होगा। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की गुरुवार को हुई मीटिंग में डॉक्टर रेड्‌डीज से और डेटा की मांग की गई है। डॉ. रेड्‌डीज भारत में इसके दो फेज का ट्रायल पूरा कर चुकी है। कंपनी अभी तीसरे फेज के ट्रायल पर काम कर रही है।
  • एक्टर रणबीर कपूर के बाद अभिनेत्री आलिया भट्‌ट भी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, आमिर खान, कार्तिक आर्यन, विक्रांत मैसी, मनोज बाजपेयी, बप्पी लहरी, तारा सुतारिया के बाद बिग बॉस फेम एक्ट्रेस मोनालिसा का नाम कोरोना संक्रमित हस्तियों में जुड़ गया है।
  • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को 2 अप्रैल से 2 मई तक रद्द कर दिया है।
  • देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अप्रैल में रोज वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए हैं। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि सरकारी छुट्‌टी वाले दिन भी सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की जाए।

6 प्रमुख राज्यों के हाल...
1. महाराष्ट्र: नए संक्रमितों का आंकड़ा 40,000 के पार

यहां गुरुवार को 43,183 नए मरीज मिले। 32,641 मरीज ठीक हुए और 249 की मौत हो गई। राज्य में अब तक 28.56 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 24.33 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 54,898 की मौत हुई है। यहां फिलहाल 3.66 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

पुणे में 7 दिन का मिनी लॉकडाउन, शादी और अंतिम संस्कार के अलावा सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

2. पंजाब: 6 दिन बाद नए संक्रमित फिर 3,000 के पार
यहां गुरुवार को 3,161 नए मरीज मिले। 2,291 ठीक हुए, जबकि 58 की मौत हुई। राज्य में अब तक 2.42 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.11 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 6,926 की मौत हुई है। फिलहाल 24,644 लोगों का इलाज चल रहा है।

3. दिल्ली: नए केस 3,000 के करीब
यहां गुरुवार को 2,790 नए केस आए। 1,121 मरीज ठीक हुए और 9 संक्रमितों की मौत हुई। यहां अब तक 6.65 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं, 6.43 लाख ठीक हुए हैं और 11,036 ने जान गंवाई है। अभी 10,498 का इलाज चल रहा है।

4. मध्यप्रदेश: एक्टिव केस 18 हजार के पार
यहां गुरुवार को 2,546 नए मरीज मिले। 1,573 लोग ठीक हुए, जबकि 12 की मौत हुई। राज्य में अब तक 2.98 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.76 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 3,998 की मौत हुई है। फिलहाल 18,057 लोगों का इलाज चल रहा है।

इंदौर, भोपाल और जबलपुर में लॉकडाउन के बाद नए केसों की रफ्तार बढ़ी, पर महाराष्ट्र जैसी स्ट्रैटजी यहां अब भी नहीं

5. गुजरात: एक्टिव केस का आंकड़ा 13,000 के करीब
यहां गुरुवार को 2,410 नए कोरोना मरीज मिले। 2,015 मरीज ठीक हुए, जबकि 9 की मौत हुई। राज्य में अब तक 3.08 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.92 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 4,528 मरीजों की मौत हुई है और फिलहाल 12,996 लोगों का इलाज चल रहा है।

6. राजस्थान: एक्टिव केस का आंकड़ा 9,000 के पार
यहां गुरुवार को 1,350 संक्रमितों की पहचान हुई। 446 मरीज ठीक हुए और 4 लोगों की मौत हुई। राज्य में अब तक 3.34 लाख मरीज इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 3.22 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,822 ने जान गंवाई है। फिलहाल 9,563 मरीजों का इलाज चल रहा है।

RTPCR से पकड़ में नहीं आ रहा है वायरस; 80% केस ए-सिम्प्टोमैटिक, सीटी स्कैन में मिल रहा फेफड़ों में इन्फेक्शन

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें