• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Mumbai Delhi; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Mumbai Delhi Indore Pune Jaipur RajasthanLucknow Bengaluru Haryana Punjab Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

कोरोना देश में:अब तक 2 हजार 542 मामले: वर्ल्ड बैंक ने भारत के लिए 7600 करोड़ रु. के इमरजेंसी फंड को मंजूरी दी, स्क्रीनिंग और आइसोलेशन वार्ड बनाने में मदद मिलेगी

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
21 दिन के लॉकडाउन के कारण कोलकाता में फुटपाथ पर रहने वाले बुजुर्गों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया गया है। - Dainik Bhaskar
21 दिन के लॉकडाउन के कारण कोलकाता में फुटपाथ पर रहने वाले बुजुर्गों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया गया है।
  • जमात में शामिल विदेशियों पर फॉरेनर्स एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई होगी, 906 विदेशियों के वीजा रद्द
  • दिल्ली में मेडिकल स्टाफ के लिए खतरा बने मरकज से निकाले गए लोग, अस्पताल में पुलिस तैनात की गई

कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में वर्ल्ड बैंक ने भारत को 1 बिलियन डॉलर (करीब 7600 करोड़) की आपात मदद को मंजूरी दी है। इस फंड के जरिए कोविड-19 के मरीजों की बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और डायग्नोस्टिक्स में मदद मिलेगी। साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीदी और आइसोलेशन वार्ड बनाने में भी सुविधा होगी। इधर, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 542 हो गई। इनमें से 191 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 72 की जान चली गई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 69 है। इनमें से 1 हजार 860 का इलाज चल रहा है। 155 ठीक हो चुके हैं और 53 लोगों की मौत हो चुकी है।  इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा- अलग-अलग राज्यों में संपर्कों की पड़ताल के बाद हमें 400 ऐसे संक्रमित मिले हैं, जो निजामुद्दीन मरकज और तब्लीगी जमात के केंद्र से संबंधित हैं। गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात में शामिल होने पहुंचे 906 विदेशियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इनका वीजा भी निरस्त कर दिया गया है। इन लोगों पर फॉरेनर्स एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। गृह मंत्रालय ने दिल्ली समेत दूसरे राज्यों को इन विदेशियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा है।

जमात से जुड़े लोग देश भर में फैल चुके हैं
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को कहा- मरकज से संबंधित सबसे ज्यादा 173 मामले तमिलनाडु में सामने आए हैं। आंध्र प्रदेश में 67, दिल्ली में 47, तेलंगाना में 33, कश्मीर में 22, असम में 16, राजस्थान में 11, अंडमान-निकोबार में 9 और पुडुचेरी में 2 संक्रमित मिले हैं। अभी अतिरिक्त टेस्टिंग की जा रही है और मामले बढ़ने की आशंका है। इधर, गुरुवार को कोरोना ने अरुणाचल प्रदेश में भी दस्तक दे दी। यहां संक्रमण का पहला सामने आया। अब देश के 26 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण फैल चुका है। 

अस्पताल में भर्ती जमातियों से स्टाफ को खतरा
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकाले गई जमातियों पर लगातार बदसलूकी के आरोप लग रहे हैं। दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. जेसी पासे ने बताया है कि तब्लीगी जमात में शामिल 188 लोग उनके यहां भर्ती हैं। इनमें से 24 की रिपार्ट आ चुकी है और 23 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कई जमाती टेस्ट कराने से मना कर रहे हैं। उनसे स्टाफ को खतरा था। ऐसे में जिन तीन ब्लॉक में जमातियों को रखा गया है, वहां पुलिस तैनात कर दी गई है।

26 राज्यों में और चार केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्यकितने संक्रमितकितनी मौतकितने ठीक हुए
महाराष्ट्र4232142
केरल286228
तमिलनाडु30916
दिल्ली29346

तेलंगाना

154

9

17

राजस्थान13323
उत्तरप्रदेश121217
कर्नाटक124311
आंध्रप्रदेश14902
मध्यप्रदेश11380
गुजरात87710
जम्मू-कश्मीर7023
पंजाब4751
हरियाणा49027
प.बंगाल5363
बिहार2913
चंडीगढ़1800
लद्दाख1303
असम1600
अंडमान-निकोबार1003
छत्तीसगढ़903
उत्तराखंड1002
गोवा500
ओडिशा501
हिमाचल प्रदेश611
पुडुचेरी300
मणिपुर200
मिजोरम100
झारखंड200
अरुणाचल प्रदेश100

देश के 11 राज्यों का हाल

  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 423: सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता नजर आ रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य में संक्रमण से 6 लोगों की मौत हो गई। इनमें पांच मौत मुंबई में और एक पालघर में हुई। मृतकों की उम्र 50 से 84 साल के बीच थी। इनमें तीन महिला और दो पुरुष थे। इसे मिलाकर राज्य में संकम्रण से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 16 तक पहुंच गया। वहीं, गुरुवार सुबह पुणे में दो और बुलढाणा में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। हालात बिगड़ते देख 30 सरकारी अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया गया है। इसके बाद संक्रमितों के इलाज के लिए 2305 बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध हो गई है।
लॉकडाउन के बीच मुंबई की एक झुग्गी बस्ती में अपने घर के बाहर बैठकर पढाई करती बच्ची।
लॉकडाउन के बीच मुंबई की एक झुग्गी बस्ती में अपने घर के बाहर बैठकर पढाई करती बच्ची।
लॉकडाउन के बीच ठाणे की सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।
लॉकडाउन के बीच ठाणे की सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।
  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 113: भोपाल में चार लोग गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से एक आइवरी कोस्ट, दो म्यांमार और एक ओडिशा का निवासी है। ये सभी मरकज में शामिल हुए थे। चारों मामले सामने आने के बाद ऐशबाग और श्यामला हिल्स पर स्थित मस्जिद के आस-पास के एक किलोमीटर के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। आस-पास के 50 घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इधर, इंदौर में 89, जबलपुर में 8, उज्जैन में 6, शिवपुरी, ग्वालियर और मुरैना में 2-2 और खरगोन और छिंदवाड़ा में 1-1 व्यक्ति संक्रमित मिला है। इंदौर में गुरुवार को दो और मौत हुईं। यहां 65 साल की महिला ने दम तोड़ दिया। बाद में एमवाय अस्पताल में 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ राज्य में मौत का आंकड़ा बढ़कर आठ हो गया है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में हैं। यहां 82 केस मिले, जिनमें से 56 में संक्रमण के सोर्स का पता नहीं चल पाया है।
संक्रमण से बचाव के लिए जबलपुर के सब्जी बाजार में दुकानों के आगे रस्सी बांधी गई है, ताकि दो लोगों के बीच दूरी रहे।
संक्रमण से बचाव के लिए जबलपुर के सब्जी बाजार में दुकानों के आगे रस्सी बांधी गई है, ताकि दो लोगों के बीच दूरी रहे।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 133: गुरुवार को राज्य में 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए। उदयपुर में 16 साल का बच्चा संक्रमित मिला। जयपुर में 7, जोधपुर मे 2, भरतपुर, धौलपुर, और झुंझुनू में एक-एक केस मिला। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जयपुर में मिले सातों संक्रमित पहले पॉजिटिव मिले एक व्यक्ति के क्लोज कॉन्टैक्ट में आए थे। वह व्यक्ति 17 करीबियों को संक्रमित कर चुका है। झुंझुनूं में संक्रमित मिला व्यक्ति निजामुद्दीन की तब्लीगी जमात में शामिल हुआ था। वहीं, अलवर में भर्ती एक 85 साल के बुजुर्ग की एसएमएस अस्पताल में मौत हो गई।
बीकानेर में पुलिसकर्मी बुजुर्ग दंपती से लॉकडाउन के दौरान घर में ही रहने की अपील करते हुए।
बीकानेर में पुलिसकर्मी बुजुर्ग दंपती से लॉकडाउन के दौरान घर में ही रहने की अपील करते हुए।
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 121: 24 घंटे में संक्रमण के 18 नए मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस ने दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 569 लोगों का भी पता लगा लिया है। राज्य में कोरोनावायरस की वजह से बने डर के माहौल में दो लोगों ने खुदकुशी कर ली। शामली जिले की डीएम जसजीत कौर ने बताया कि यहां हॉस्पिटल के क्वारैंटाइन वार्ड में एक व्यक्ति ने खुदकुशी पर ली। उसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण थे। उसकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है। उधर, सहारनपुर एसपी दिनेश कुमार पी ने बतया कि नाकुर थाने में एक सरकारी कर्मचारी ने फांसी लगा ली। उसने सुसाइड नोट में इसकी वजह कोरोनावायरस का डर बताया है।
लखनऊ के हजरतगंज में एक घर के गेट पर बोर्ड लगाकर रिश्तेदारों से लॉकडाउन में न आने की अपील की गई है।
लखनऊ के हजरतगंज में एक घर के गेट पर बोर्ड लगाकर रिश्तेदारों से लॉकडाउन में न आने की अपील की गई है।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 293: दिल्ली में कुल मामलों में से 108 तब्लीगी जमात और मरकज से जुड़े हैं। दिल्ली में हुई कुल 4 मौतों में दो मरकज से जुड़ी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि मरकज से 2 हजार 346 लोगों को निकाला गया था। इसमें से 1 हजार 810 लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया, जबकि 536 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। एहतियातन सभी लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। केजरीवाल ने दिल्ली के सभी ऑटो-रिक्शा, आरटीवी और ग्रामीण सेवा ड्राइवर्स को 5 हजार रुपये देने का ऐलान किया। इसे अगले 10 दिनों में इंप्लीमेंट कर दिया जाएगा।
लॉकडाउन के बीच दिल्ली में फंसे दूसरे राज्यों के ये मजदूर यमुना नदी के किनारे बनाए गए सरकारी शेल्टर होम में रह रहे हैं।
लॉकडाउन के बीच दिल्ली में फंसे दूसरे राज्यों के ये मजदूर यमुना नदी के किनारे बनाए गए सरकारी शेल्टर होम में रह रहे हैं।
  • कर्नाटक; कुल संक्रमित- 124: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के मरकज में जाने वाले राज्य के 391 लोगों का पता लगा लिया गया है। उन्होंने कहा कि बीदर में जिन 11 लोगों की जांच की गई थी, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी वजह से संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है।
बेंगलुरु में सड़क पर जागरूकता के लिए कोरोनावायरस की पेंटिंग बनाई गई। इस पर लिखा है- आपकी सुरक्षा कोई खेल नहीं है, सुरक्षित रहें, घर में रहें।
बेंगलुरु में सड़क पर जागरूकता के लिए कोरोनावायरस की पेंटिंग बनाई गई। इस पर लिखा है- आपकी सुरक्षा कोई खेल नहीं है, सुरक्षित रहें, घर में रहें।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित 149: गुरुवार को यहां 29 नए मामले सामने आए। बुधवार को 57 नए मरीज मिले थे। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों का वेतन फिलहाल टालने का आदेश दिया है। मंत्री विधायकों और जन प्रतिनिधियों का वेतन भी रोका गया है। हालांकि, पेंशनर्स को घर-घर जाकर राशि का भुगतान किया जा रहा है।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित- 154: राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए। यहां बुधवार को कोरोना संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए, जबकि 3 की मौत हुई। राज्य में मृतकों का आंकड़ा 9 हो गया है। मरने वाले सभी लोग दिल्ली में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे थे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। यहां सबसे ज्यादा 36 संक्रमित हैदराबाद में हैं।
तेलंगाना के गांधी हॉस्पिटल में क्वारैंटाइन किए गए जमाती नमाज पढ़ते हुए।
तेलंगाना के गांधी हॉस्पिटल में क्वारैंटाइन किए गए जमाती नमाज पढ़ते हुए।
  • असम; कुल संक्रमित- 16: राज्य में गुरुवार को कोरोना के 3 नए मरीज मिले। ये पूर्वी असम के गोलाघाट के रहने वाले हैं। ये सभी निजामुद्दीन की जमात से लौटे थे।
गुवाहाटी में पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को नसीहत के साथ सजा दे रही है।
गुवाहाटी में पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को नसीहत के साथ सजा दे रही है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 286: संक्रमितों की संख्या के मामले में केरल महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में सबसे ज्यादा 121 संक्रमित कासरगोड़ में हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि दिल्ली में मरकज की जमात में शामिल लोगों को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया पर इरादतन अभियान चलाया जा रहा है। इस महामारी के दौरान कोई धार्मिक अलगाव पैदा करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर, केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें नशे के आदी लोगों को डॉक्टर का पर्चा पेश करने पर शराब देने की व्यवस्था दी गई थी। यह रोक तीन हफ्ते के लिए लगाई गई है।
  • ओडिशा; कुल संक्रमित- 5: भुवनेश्वर और कटक में सिर्फ कोरोना के लिए दो अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें मुफ्त इलाज किया जाएगा। दोनों हॉस्पटल में कुल 650 बिस्तर हैं। भुवनेश्वर का हॉस्पिटल कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में बनाया गया है। इसके सीईओ डॉ. विष्णु ने बताया कि इन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण के संदिग्धों, संक्रमितों और गंभीर मरीजों को अलग-अलग रखने की सुविधा है। अस्पताल में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ के रहने का भी इंतजाम किया गया है। वे इलाज के बाद 14 दिन तक यहीं रहेंगे।

एक्स के एक डॉक्टर के संक्रमित होने की खबर
दिल्ली एम्स के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि यहां के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के एक रेसिडेंट डॉक्टर की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हें यहां एक प्राइवेट वार्ड में भर्ती किया गया है।

रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद के रिजर्वेशन पर रोक नहीं लगाई
कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद के रिजर्वेशन करना शुरू कर दिए हैं। इस पर रेलवे ने स्पष्ट किया है कि 14 अप्रैल के बाद ट्रेन से यात्रा करने पर पहले भी रोक नहीं लगाई गई थी। यह कोई नया आदेश नहीं है।

डीआरडीओ मेडिकल स्टाफ के लिए स्पेशल सूट बना रहा
इस बीच, डीआरडीओ कोरोना संक्रमितों के उपचार में जुटे मेडिकल स्टाफ के लिए हर दिन 7 हजार प्रोटेक्शन सूट बना रहा है। जल्द ही यह क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार सूट कर दी जाएगी। कोरोनावायरस आपदा से निपटने के लिए पीएम केयर में दान देने का सिलसिला भी जारी है। एचडीएफसी ग्रुप ने केंद्र सरकार के राहत और पुनर्वास के कामों के लिए 150 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...