• Hindi News
  • National
  • Coronavirus | Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Gurugram Indore Pune Jaipur Rajasthan Lucknow Bengaluru Punjab Haryana Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

कोरोना देश में / अब तक 3 हजार 678 मामले: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 145 केस; आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बोले- संक्रमण फैलने के लिए एक समुदाय को निशाना बनाना ठीक नहीं

उत्तरी दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कर्मचारी सिविल लाइन इलाके की एक कॉलोनी को सैनिटाइज करते हुए। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 445 हो गई। उत्तरी दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कर्मचारी सिविल लाइन इलाके की एक कॉलोनी को सैनिटाइज करते हुए। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 445 हो गई।
सूरत में शनिवार को सरकारी दुकान से राशन लेने के लिए कतार में खड़े लोग अपना आधार कार्ड दिखाते हुए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होते नहीं दिखा। गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 108 हो गई है। सूरत में शनिवार को सरकारी दुकान से राशन लेने के लिए कतार में खड़े लोग अपना आधार कार्ड दिखाते हुए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होते नहीं दिखा। गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 108 हो गई है।
दिल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदार लॉकडाउन की वजह से अस्थायी तौर पर बने आश्रय गृह में ठहरे हैं। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 445 मामले सामने आए। दिल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदार लॉकडाउन की वजह से अस्थायी तौर पर बने आश्रय गृह में ठहरे हैं। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 445 मामले सामने आए।
झारखंड के गोड्डा में पुलिस सड़कों पर लॉकडाउन के स्लोगन लिख रही है। ताकि लोग अपने घरों से न निकलें। एसपी के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्र में सड़कों पर ऐसे संदेश लिखे जा रहे हैं। झारखंड के गोड्डा में पुलिस सड़कों पर लॉकडाउन के स्लोगन लिख रही है। ताकि लोग अपने घरों से न निकलें। एसपी के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्र में सड़कों पर ऐसे संदेश लिखे जा रहे हैं।
मुंबई के सायन मेंं सब्जी लेने के लिए उमड़ी भीड़। यहां लोगों ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग को ताक पर रख दिया।
X
उत्तरी दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कर्मचारी सिविल लाइन इलाके की एक कॉलोनी को सैनिटाइज करते हुए। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 445 हो गई।उत्तरी दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कर्मचारी सिविल लाइन इलाके की एक कॉलोनी को सैनिटाइज करते हुए। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 445 हो गई।
सूरत में शनिवार को सरकारी दुकान से राशन लेने के लिए कतार में खड़े लोग अपना आधार कार्ड दिखाते हुए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होते नहीं दिखा। गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 108 हो गई है।सूरत में शनिवार को सरकारी दुकान से राशन लेने के लिए कतार में खड़े लोग अपना आधार कार्ड दिखाते हुए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होते नहीं दिखा। गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 108 हो गई है।
दिल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदार लॉकडाउन की वजह से अस्थायी तौर पर बने आश्रय गृह में ठहरे हैं। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 445 मामले सामने आए।दिल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदार लॉकडाउन की वजह से अस्थायी तौर पर बने आश्रय गृह में ठहरे हैं। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 445 मामले सामने आए।
झारखंड के गोड्डा में पुलिस सड़कों पर लॉकडाउन के स्लोगन लिख रही है। ताकि लोग अपने घरों से न निकलें। एसपी के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्र में सड़कों पर ऐसे संदेश लिखे जा रहे हैं।झारखंड के गोड्डा में पुलिस सड़कों पर लॉकडाउन के स्लोगन लिख रही है। ताकि लोग अपने घरों से न निकलें। एसपी के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्र में सड़कों पर ऐसे संदेश लिखे जा रहे हैं।

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि 30 फीसदी मामले जमात के मरकज से लौटे लोगों की वजह से बढ़े
  • शनिवार को 400 से ज्यादा मामले सामने आए; तमिलनाडु में 74, उत्तर प्रदेश में 60 और दिल्ली में 59 केस 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के बाद पहली बार विपक्षी पार्टियों के नेताओं से 8 अप्रैल को बात करेंगे

दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 02:26 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के मामलों में आई तेजी की सबसे बड़ी वजह तब्लीगी जमात है। स्वास्थ्य विभाग ने भी शनिवार को यही बात कही। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि संक्रमण के 30 फीसदी मामले जमात के मरकज से लौटे लोगों की वजह से बढ़े। लेकिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वायएस जगन मोहन रेड्डी ने इसके जरिए एक समुदाय के खिलाफ हो रही बातों को गलत ठहराया। उन्होंने कहा कि निजामुद्दीन में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। लेकिन इसकी वजह से एक समुदाय को निशाना बनाना ठीक नहीं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 2902 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें से 1023 केस तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। इधर, देश में कोरानावायरस संक्रमण के शनिवार को 500 से ज्यादा नए मामले सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 145 केस हैं। यहां शनिवार को 6 लोगों ने दम तोड़ा। देश में संक्रमितों की संख्या 3 हजार 678 हो गई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 525 मरीज बढ़े हैं। यह आंकड़ा एक दिन में सबसे ज्यादा है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 3072 हो गई। इनमें से 213 ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं, जबकि 75 मरीजों की मौत हुई है।

इधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोरोना टेस्ट को लेकर एडवाइजरी जारी की है। आईसीएमआर ने उन सेंटर्स और क्लस्टर्स में संक्रमण की जांच के लिए एंटीबॉडी आधारित ब्लड टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं, जहां बड़ी संख्या में दूसरे देशों से लाए गए भारतीयों को रखा गया है। 

प्रधानमंत्री 8 अप्रैल को विपक्षी दलों के नेताओं से बात करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजनैतिक दलों के नेताओं से बात करेंगे। लॉकडाउन की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री पहली बार विपक्षी दलों के नेताओं से चर्चा करेंगे। इसके अलावा मोदी ने शनिवार को अमेरिका, ब्राजील और स्पेन के राष्ट्रपति से भी फोन पर बात की और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एकदूसरे को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। 

महाराष्ट्र में वीडियो कॉल पर हुआ निकाह

Edit Video Thumb

कोरोना से जुड़े अहम अपडेट

  • लॉकडाउन की वजह से देश में फंसे जर्मनी, फ्रांस, आयरलैंड और कनाडा के नागरिकों को एयर इंडिया 18 विशेष विमानों की मदद से उनके देश भेजेगी।
  • बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की कोरोना की पांचवी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि, उन्हें तब तक पीजीआई लखनऊ में रहना होगा, जब तक उनकी एक और टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती है। 
  • बृहंमुंबई महानगर पालिका ने घनी आबादी और केंटेनमेंट घोषित इलाकों में 10 नए कोविड-19 अस्पताल शुरू किए। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 30 नए कोरोनावायरस अस्पताल शुरू करने का फैसला लिया था।

26 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 635 32 52
तमिलनाडु 485 3 8
दिल्ली 445 7 16
केरल 306 2 50
आंध्रप्रदेश 192 1 2
तेलंगाना 272 12 33
राजस्थान 204 4 25
उत्तरप्रदेश 234 2 21
कर्नाटक 144 4 11
मध्यप्रदेश

182

11 2
गुजरात 108 10 10

जम्मू-कश्मीर

92 2 3

प.बंगाल

53 6 3
हरियाणा 84 1 29
पंजाब

65

5 3
बिहार 32 1 3

चंडीगढ़

18 0 3
असम 26 0 0
लद्दाख 14 0 3

अंडमान-निकोबार

10 0 0

उत्तराखंड

22 0 2

छत्तीसगढ़

10 0 3

हिमाचल प्रदेश

6 2 1

गोवा

7 0 0

ओडिशा

21 0 2
पुडुचेरी 5 0 0
मणिपुर

2

0 0
झारखंड 2 0 0
मिजोरम

1

0 0

अरुणाचल प्रदेश

1

0 0

*ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब कुल संक्रमितों की संख्या 3072 हो गई है। इनमें से 213 ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं, जबकि 75 मरीजों की मौत हुई

देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हाल

  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 182: आईएएस अधिकारी और हेल्थ कॉर्पोरेशन के एमडी जे. विजय कुमार की क्रास सैंपल रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आने के बाद दो और अफसरों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और अपर संचालक हेल्थ डॉ. वीणा सिन्हा संक्रमित पाईं गईं। इसके अलावा करोद सब्जी मंडी का एक व्यापारी भी कोरोना से संक्रमित पाया गया। इन तीन नए मरीजों के सामने आने से प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 182 हो गई। इनमें इंदौर में 128, मुरैना में 12, भोपाल में 18, जबलपुर में 9, उज्जैन में 7, ग्वालियर-शिवपुरी-छिंदवाड़ा में 2-2 और खरगोन में एक संक्रमित मिला। इंदौर में 7, उज्जैन में 2 और खरगोन-छिंदवाड़ा में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 34 नए मामले सामने आए थे। 
  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 635: राज्य में शनिवार को संक्रमण के 145 नए मामले सामने आए। इनमें से अकेले मुंबई में 52 मरीज मिले। शनिवार को राज्य में 6 लोगों की मौत हुई। इसमें से 4 ने मुंबई में, ठाणे और अमरावती में 1-1 ने दम तोड़ा। राज्य में इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 32 हो गया, जबकि 52 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। राज्य में शुक्रवार को कुल 67 नए मामले सामने आए थे, जबकि शुक्रवार को 6 मौतें हुईं। 
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 204: शनिवार को संक्रमण के 25 नए मरीज मिले। इसमें से 12 का कनेक्शन तब्लीगी जमात के मरकज से है। जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले भरतपुर के दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा जोधपुर में कोरोना संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 17 हो गई। शुक्रवार को संक्रमण के 46 मामले सामने आए थे। उधर, बीकानेर में 60 साल की महिला की इस संक्रमण से मौत भी हो गई। 
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 445: शनिवार को दिल्ली में 59 नए केस आए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि संक्रमण के कुल 445 मामलों में से केवल 40 लोकल ट्रांसमिशन से जुड़े हैं। बाकी मामलों में संक्रमण विदेशी यात्रियों और जमात के मरकज की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि मरकज से निकाले गए 2300 में से 500 लोगों में लक्षण नजर आने के बाद उन्हें अस्पताल भेजा गया, जबकि 1800 क्वारैंटाइन सेंटर में है। हम सभी का टेस्ट करा रहे हैं। इसकी रिपोर्ट 2-3 दिन में मिलेगी। इसके बाद दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ सकती है। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 93 नए केस सामने आए थे। 
लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों के मजदूरों को दिल्ली के एक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में ठहराया गया है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया है।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित 485: तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार को बताया कि राज्य में 74 नए मरीज मिले। इसमें से 73 दिल्ली के तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल हुए थे। इसमें से त्रिची के 17, रानीपेट के 18, थिरुवलूर के 10 और चेन्नई के 5 मरीज हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक कुल 485 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 422 पॉजिटिव मरीज ऐसे हैं जो या तो मरकज में शामिल हुए थे या फिर उसमें शामिल होने वाले लोगों के संपर्क में आए थे। 
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 108: शनिवार को 13 और मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, अहमदाबाद में शनिवार को एक मरीज की मौत हो गई। राज्य में इस बीमारी से अब तक 10 लोगों की जान गई, जबकि 10 लोग ठीक हुए।
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 234: उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 234 हो गई। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इनमें 94 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। योगी सरकार  ने जमात से जुड़े लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। अभी तक 1302 लोगों की पहचान हुई है। इनमें 1 हजार को क्वारैंटाइन में रखा गया है। इधऱ, कन्नौज में पुलिस पार्टी पर हमला करने के आरोप में जमातियों पर केस दर्ज किया गया है। 12 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। शुक्रवार को लॉकडाउन के दौरन समूह में नमाज पढ़ने से मना करने पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था। 
  • हरियाणा; कुल संक्रमित 84: शनिवार को 26 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 13 पलवल, 1 कैथल और 1-1 गुरुग्राम और भिवानी के हैं। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 84 हो गई।
  • पटना में शनिवार को लॉकडाउन के दौरान कलाकार सत्यप्रकाश ने लोगों को आगाह करने के लिए अपना चेहरा कोरोनावायरस की तरह रंग लिया। उन्होंने लोगों से घरों में रहने की अपील भी की। 
प्रयागराज में बांटे जा रहे खाने के पैकेट लेने के लिए कतार में लगे लोग। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा।
  • केरल; कुल संक्रमित- 306: यहां शनिवार को संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 306 हो गई। इसमें से 254 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 50 ठीक होकर घर जा चुके हैं। उधऱ, नीलेश्वरम पुलिस ने कासरगोड़ जिले के मडिक्की से एक इमाम और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। वे लॉकडाउन के बावजूद मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे। कलेक्टर ने उनके खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया था।
  • गोवा; कुल संक्रमित- 7: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि यहां शनिवार को सेंट एस्टेवम में एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया। वह विदेश से लौटा था।
  • ओडिशा; कुल संक्रमित- 21: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को अपील की कि जो लोग दिल्ली की तब्लीगी जमात में गए थे वे 104 नंबर पर फोन करके जानकारी दें और कोरोना का टेस्ट कराएं। उन्होंने जमातियों से कहा कि डरने की जरूरत नहीं है, सरकार आपके साथ है। राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए। 
  • उत्तराखंड; कुल संक्रमित 22 : शनिवार को प्रदेश में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए। इनमें 5 नैनीताल और 1 हरिद्वार से हैं। इसके साथ प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 22 हो गई। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल हुए प्रदेश के 350 लोगों को चिन्हित किया जा चुका है। इन्हें क्वारैंटाइन में रखा गया है। 
  • जम्मू कश्मीर; कुल संक्रमित 92: शनिवार को 17 नए मामलों की पुष्टि हुई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक प्रदेश में संक्रमण के कुल 92 मामले सामने आए हैं। इसमें अकेले 27 कोरोना पॉजिटिव मरीज श्रीनगर के हैं। कलेक्टर शाहिद चौधरी ने बताया कि इन संक्रमितों से संबंधित 300 लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया है। 
सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी के समुद्र तट पर अपनी कलाकृति से डॉक्टरों को धन्यवाद कहा और लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की।

सर गंगाराम हॉस्पिटल स्टाफ के 108 लोग क्वारैंटाइन
दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के कुछ डॉक्टर और नर्सों समेत स्टाफ के 108 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। इनमें से 85 लोगों को घर पर और 23 लोगों को अस्पताल में रखा गया है। ये सभी उन 2 मरीजों के संपर्क में आए थे, जिनकी हाल ही में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना