पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Mumbai Delhi | Coronavirus Outbreak India LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune Kerala West Bengal Telangana, Maharashtra Haryana, Corona Virus (COVID 19) India Cases Death Toll Today Latest News

अब तक 250 केस: एक दिन में रिकॉर्ड 40 से ज्यादा मामले बढ़े, केरल में सबसे ज्यादा 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में राजभवन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की स्क्रीनिंग करते अधिकारी।
  • केरल में 5 ब्रिटेश नागरिक और 12 अपने देश के नागरिक कोरोनावायरस से पॉजिटिव मिले
  • महाराष्ट्र के 4 शहरों में लॉकडाउन, पहली से 8वीं तक की परीक्षाएं रद्द, छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली. राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में शुक्रवार को संक्रमण के 40 से ज्यादा मामले सामने आए। इसके साथ ही 22 राज्यों में अब कुल 250 केस हो गए हैं। संक्रमण का सबसे ज्यादा 52 मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। महाराष्ट्र के चार शहर मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवड़ और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को भी लॉकडाउन कर दिया गया है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सभी मॉल बंद कर दिए गए हैं। उधर, जनता कर्फ्यू के कारण रविवार को देशभर में 22 घंटे पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेंगी। एयरलाइंस कंपनी गोएयर की 22 मार्च को सभी उड़ानें रद्द रहेंगी। कंपनी ने ‘जनता कर्फ्यू’ के समर्थन में यह घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि 40 फीसदी उड़ानें रद्द रहेंगी। हालांकि, जरूरी काम से यात्रा करने वालों के लिए 60% उड़ानें उपलब्ध होंगी।

राज्यों में शुक्रवार को संक्रमण के मामले

केरल: राज्य में संक्रमण के 17 मामले मिले। इनमें कोच्चि में 5 ब्रिटिश नागरिक और एर्नाकुलम में 5, कासरगोड में 6 और पलक्कड़ में 1 भारतीय नागरिक संक्रमित मिले।

मध्यप्रदेश: जबलपुर में जर्मनी और दुबई से लौटे चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें तीन एक ही परिवार के हैं।

हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिले में दो लोगों में कोरोनावायरस से संक्रमण की पुष्टि की।

राजस्थान: राज्य में 8 केस मिले। इनमें भीलवाड़ा के 6 और जयपुर के 2 मरीज। भीलवाड़ा में संक्रमित होने वाले छह लोगों में से तीन डॉक्टर और तीन कंपाउंडर हैं। 

गुजरात: स्वास्थ्य विभाग ने गुजरात में संक्रमण के दो मामलों की पुष्टि की। यहां कुल सात मामले हो गए हैं।

तेलंगाना: हैदराबाद में लंदन से लौटे युवक में और इंडोनेशिया के दो नागरिकों में संक्रमण का मामला सामने आया है। राज्य में अब कुल 19 मामले हो गए हैं।

आंध्र प्रदेश: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- विशाखापट्‌टनम में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया, जो हाल ही में सऊदी अरब से लौटा था। राज्य में संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है।

उत्तर प्रदेश: लखनऊ में बॉलिवुड सिंगर कनिका कपूर समेत चार लोग कोरोनावायरस पॉजिटिव मिलें। वे 9 मार्च को लंदन से लौटी थीं।

दिल्ली मेट्रो और बस सर्विस बंद
जनता कर्फ्यू के तहत रविवार को दिल्ली मेट्रो और हरियाणा में बस सर्विस बंद रहेगी। शनिवार की रात 12 बजे से रविवार की रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेगी। सूत्रों के मुताबिक, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी सुबह 4 बजे रोक दी जाएंगी। वहीं, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भी 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले मुख्य परीक्षा 2019 के उम्मीदवारों का साक्षात्कार अगले आदेश तक टाल दिया है।

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया।

सिंगर कनिका कपूर संक्रमित, लंदन से लौटकर 500 लोगों को पार्टी भी दी थी
सिंगर कनिका कपूर हाल ही में लंदन से लौटी थीं। खबर यह भी है कि उन्होंने वहां से लौटकर पार्टी दी थी, जिसमें करीब 500 मेहमान शामिल हुए थे। उधर, भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने कहा कि लखनऊ में रहते हुए मैं अपने बेटे दुष्यंत और उसके ससुराल वालों के साथ एक पार्ट में शामिल हुई थी। इसमें कनिका कपूर भी थी। हालांकि, मेरे बेटे और मैंने अपने खुद को तत्काल सेल्फ क्वारैंटाइन कर लिया है।

राजस्थान में इटली के नागरिक की मौत, सरकार ने कहा- उनका संक्रमण ठीक हो गया था
राजस्थान में कोरोनावायरस से संक्रमित रहे 69 साल के इटली के नागरिक एंड्री कार्ली की शुक्रवार को मौत हो गई। वे अपनी पत्नी और 15 अन्य साथियों के समूह में भारत घूमने आए थे। एंड्री सबसे पहले विदेशी थे, जो देश में कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद उनकी पत्नी और बाकी साथियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। एंड्री की पत्नी जयपुर में और समूह के बाकी 14 सदस्य हरियाणा के मानेसर में क्वारैंटाइन किए गए हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप पर हेल्पडेस्क शुरू की है। यह 24 घंटे काम करेगी।

केंद्र ने वॉट्सऐप पर हेल्पडेस्क शुरू करने के साथ अपील की है- तैयार रहे, घबराएं नहीं।

वायरस से मरने वाले व्यक्तियों की उम्र 64 से ज्यादा: स्वास्थ्य विभाग
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा- देश में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले  6,700 से ज्यादा लोग निगरानी में हैं। अब तक कोरोनावायरस से देश में चार लोगों की मौत हुई है। वे सभी 64 साल से ज्यादा उम्र के थे। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि हमारे टोल फ्री नंबर 1075 का उपयोग करें। इसके माध्यम से सही जानकारी लें और गलत अफवाहों से बचे।

राज्यों का हाल

  • हरियाणा: राज्य में धारा-144 लगा दिया गया। सरकार ने लोगों की भीड़ न जुटे इसकी वजह से यह फैसला लिया है। तुर्की से लौटे हरियाणा के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने खुद को क्वारैंटाइन किया।
  • आंध्र प्रदेश: राज्य में शिक्षण संस्थाएं बंद। थिएटर, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम सेंटर, इंडोर एम्युजमेंट पार्क भी बंद करने के आदेश। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने एक जगह पर भीड़ जुटाने और अन्य कार्यक्रमों में कम लोगों को आमंत्रित करने को कहा। सार्वजनिक सेवा में शामिल वाहनों को साफ-सुथरा बनाए रखने का निर्देश। यह आदेश 31 मार्च तक अमल में रहेगा।
  • महाराष्ट्र: राज्य में लॉकडाउन के बाद भी जरूरी सामान मिलता रहेगा। संक्रमण के कारण पहली बार राज्य के चार शहर लॉकडाउन किए गए हैं। महाराष्ट्र में पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सभी को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।
  • राजस्थान: जयपुर में मेट्रो सर्विस 22 मार्च तक बंद किया गया। गुरुवार को जयपुर में एक दंपती में कोरोना का सैंपल पॉजिटिव मिला है। दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है। ये 17 मार्च को स्पेन से दुबई होते हुए दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद दोनों 18 मार्च को टैक्सी से जयपुर पहुंचे। इनके साथ ही दो ड्राइवरों और होटल स्टाफ के 4 लोगों को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है। भीलवाड़ा में शुक्रवार को कोरोना के 6 नए मरीज मिले हैं। राज्य में 50% सरकारी कर्मचारी घर से काम करेंगे।
  • पंजाब: मोहाली के सिविल सर्जन मंजीत सिंह ने बताया कि 69 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। राज्य में संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है। गुरुवार को संक्रमण से 70 साल के व्यक्ति की मौत हो गई थी। देश में यह कोरोनावायरस से मौत का चौथा मामला है। तीन अन्य मौतें दिल्ली, तेलंगाना और महाराष्ट्र में हुई हैं।
  • गुजरात: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा कि गुजरात में तीन नए मरीज सामने आए। दो अहमदाबाद और एक वडोदरा में। अहमदाबाद में मिले संक्रमित फिनलैंड और न्यूयॉर्क से लौटे थे। वड़ोदरा में मिला संक्रमित स्पेन से आया था। उन्होंने कहा कि राजकोट में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति विदेश से मुंबई लौटा था और ट्रेन से जामनगर लौटा था। राज्य में कुल पांच संक्रमित हो गए हैं।
  • उत्तर प्रदेश: लखनऊ के सभी बार, कैफे, हेयर सलून और ब्यूटी पॉर्लर 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। शहर के मोहल्ला खुर्रम नगर, विकास नगर, अलीगंज, महानगर, गुडंबा और इंदिरा नगर में सभी ऑफिस, शॉप और इंस्टीटयूट 23 मार्च तक रोक दिए गए हैं। राज्य में मकान, जमीन जायदाद की रजिस्ट्री कराने पर रोक लगा दी गई है।
  • दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सभी मॉल्स, रेस्टोरेंट बंद कर दिए हैं। सरकार ने सलाह दी है कि राजधानी में स्थित सभी प्राइवेट ऑफिस में 31 मार्च तक कर्मचारियों से घर से काम करने की इजाजत दी जाए। साथ ही बुजुर्गों और बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। राजधानी में 31 मार्च तक रेस्टोरेंट भी बंद कर दिए गए हैं। टेक-अवे और होम डिलीवरी होती रहेगी। डीएमआरसी ने कहा- जनता कर्फ्यू के दिन ( रविवार 22 मार्च ) दिल्ली मेट्रो बंद रहेगी।
  • तमिलनाडु: राज्य की केरल से सटी सीमा बंद की गई। असम में एक-एक दिन के अंतराल से 50-50 फीसदी कर्मचारियों को काम पर बुलाने का आदेश जारी। यहां सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।
मुंबई का फाइव गार्डन ओपन जिम: महाराष्ट्र में 30 मार्च तक जिम बंद किए गए हैं, ऐसे में लोग ओपन जिम में वर्जिश कर रहे हैं।

दक्षिण पश्चिम रेलवे: एक महिला अफसर को सस्पेंड किया गया। उसने अपने बेटे के स्पेन से लौटने की जानकारी छिपाई थी। अफसरों को जानकारी मिलने के बाद उनके बेटे को आइसोलेशन में रखा गया है। 

सरकार सावधान: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजभवन पहुंचे तो राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें सैनिटाइजर दिया।

उत्तराखंड: स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक अमिता उपरेती ने कहा कि भारतीय वन सेवा के दो ट्रेनी अफसर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी और फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

उत्तराखंड सरकार ने कोरोनावायरस का फैलाव रोकने के लिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी है।

प.बंगाल: कोलकाता में 22 साल का युवक संक्रमित मिला है। वह 13 मार्च को लंदन से लौटा था। 16 मार्च को उसे बेलियाघाटा के आईडी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। उसके परिवार के बाकी सदस्यों को भी घर पर क्वारैंटाइन किया गया है। राज्य में संक्रमण का यह दूसरा मामला है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार से पर्याप्त मदद नहीं मिल रही है। राज्य सरकार संकट का सामना अपने दम पर कर रही है। 

थम गई मुंबई: 24 घंटे चलने वाले इस शहर को आतंकी घटनाएं और तेज बारिश भी नहीं रोक सकी, लेकिन कोरोना ने इस पर ब्रेक लगा दिया है।

महाराष्ट्र के पुणे में सबसे ज्यादा 18 मामले सामने आए हैं। यहां 82 व्यापारिक संगठनों के आह्वान पर बाजार बंद है। फल मंडी में सन्नाटा पसरा है।

प्रधानमंत्री की अपील- इस रविवार घर से न निकलें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से ऐसा भी लग रहा है जैसे हम संकट से बचे हुए हैं, सब कुछ ठीक है। वैश्विक महामारी कोरोना से निश्चिंत हो जाने की ये सोच सही नहीं है। पीएम ने लोगों से अपील की कि वे 'जनता कर्फ्यू' लगाएं। इसके तहत रविवार यानी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशवासी जनता कर्फ्यू का पालन करें। इसका मतलब है कि जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। उन्होंने कहा कि यह कोरोना जैसी लड़ाई के लिए भारत कितना तैयार है, यह देखने-परखने का भी प्रयास होगा। जनता कर्फ्यू की कामयाबी और इसके अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि रविवार शाम 5 बजे अपने-अपने घरों में ताली बजाकर, थाली बजाकर, घंटी बजाकर एक दूसरे का आभार जताएं और इस वायरस से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाएं। 

कांग्रेस ने कहा- हम सरकार के साथ: मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद पार्टी प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए हम मोदी सरकार के साथ हैं।

ये भी पढ़ें...
179 देशों में 10,035 मौतें: चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा; ईरान ने कहा- हमारे यहां हर 10 मिनट में एक जान जा रही है
पिछले 5 दिन में देश में कोरोनावायरस के केस दोगुना बढ़े, यही रफ्तार रही तो कुछ दिनों में यूरोपीय देशों जैसे हो सकते हैं हालात
चीनी शोधकर्ताओं ने बताया- कोरोनावायरस लैब में नहीं बना, यह प्रकृति में हुए परिवर्तन की वजह से है
जस्टिस मिश्रा ने कहा- वायरस के आगे इंसानी कोशिशें बौनी, हालात से हमें खुद लड़ना होगा

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement