• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Mumbai Delhi | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune Jaipur Kerala Punjab UP Lucknow Bengaluru Haryana Punjab Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

कोरोना देश में / 631 केस, 13 मौतें: बुधवार को तीसरी मौत गुजरात में; 85 साल की महिला ने अहमदाबाद में दम तोड़ा

मुंबई के मीरा रोड इलाके में राशन की दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते लोग। यहां भी नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करते नजर आए। मुंबई के मीरा रोड इलाके में राशन की दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते लोग। यहां भी नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करते नजर आए।
मुंबई में गुड़ी पड़वा पर पारंपरिक परिधान में आइसोलेशन का संदेश देती बच्ची। मुंबई में गुड़ी पड़वा पर पारंपरिक परिधान में आइसोलेशन का संदेश देती बच्ची।
यूपी-दिल्ली की सीमा पर पुलिस केवल जरूरी सेवाओं वाली गाड़ियों को जाने दे रही है। यूपी-दिल्ली की सीमा पर पुलिस केवल जरूरी सेवाओं वाली गाड़ियों को जाने दे रही है।
महान एयरलाइंस का विमान ईरान के तेहरान से 277 भारतीयों के साथ जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा। महान एयरलाइंस का विमान ईरान के तेहरान से 277 भारतीयों के साथ जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा।
X
मुंबई के मीरा रोड इलाके में राशन की दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते लोग। यहां भी नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करते नजर आए।मुंबई के मीरा रोड इलाके में राशन की दुकान के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते लोग। यहां भी नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करते नजर आए।
मुंबई में गुड़ी पड़वा पर पारंपरिक परिधान में आइसोलेशन का संदेश देती बच्ची।मुंबई में गुड़ी पड़वा पर पारंपरिक परिधान में आइसोलेशन का संदेश देती बच्ची।
यूपी-दिल्ली की सीमा पर पुलिस केवल जरूरी सेवाओं वाली गाड़ियों को जाने दे रही है।यूपी-दिल्ली की सीमा पर पुलिस केवल जरूरी सेवाओं वाली गाड़ियों को जाने दे रही है।
महान एयरलाइंस का विमान ईरान के तेहरान से 277 भारतीयों के साथ जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा।महान एयरलाइंस का विमान ईरान के तेहरान से 277 भारतीयों के साथ जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा।

  • कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सड़क और परिवहन मंत्रालय ने अस्थायी तौर पर देश के सभी टोल प्लाजा पर शुल्क न लेने का फैसला किया
  • तमिलनाडु और गोवा में बुधवार देर रात 3 नए मामले सामने आए, जबकि तेलंगाना में 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 02:22 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस का कहर जारी है। बुधवार को देश में 95 नए मामले सामने आए। राज्य सरकारों की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमितों की संख्या बुधवार को 631 हो गई, वहीं अब तक 13 लोगों की जान चली गई है। अहमदाबाद में 85 साल की बुजुर्ग महिला ने बुधवार देर रात दम तोड़ दिया। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महिला कुछ दिनों पहले ही विदेश से लौटी थी। तबियत खराब होने पर 22 मार्च को उसे अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले, बुधवार सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 साल के मरीज ने तो देर शाम मध्य प्रदेश के उज्जैन में 65 साल की महिला की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण देश के 25 राज्यों तक पहुंच गया है। 

गोवा में बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित 3 और नए मरीज मिले हैं। यह तीनों हाल ही में विदेश से भारत लौटे हैं। इसमें से एक 25 साल का व्यक्ति स्पेन से जबकि 29 साल का शख्स ऑस्ट्रेलिया से लौटा था। वहीं, 55 साल का तीसरा संक्रमित अमेरिका की यात्रा के बाद देश आया था। 

देश के सभी टोल बूथ पर अस्थायी तौर पर शुल्क बंद 

इस बीच, कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सड़क और परिवहन मंत्रालय ने अस्थायी तौर पर देश के सभी टोल प्लाजा पर शुल्क न लेने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इससे न केवल आपातकालीन सेवाओं की आपूर्ति में असुविधा कम होगी, बल्कि समय भी बचेगा। इधर, एयर इंडिया का विशेष विमान गुरुवार को इजरायल के 300 नागरिकों को लेकर तेल अवीव जाएगा।  

देर रात तमिलनाडु में 3 नए मामले सामने आए

तमिलनाडु में कोविड-19 के 3 नए केस सामने आए हैं। इसमें 18 साल का युवा, 63 और 66 साल के दो बुजुर्ग शामिल हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 18 साल का युवा राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ। जबकि एक मरीज थाईलैंड के नागरिक के संपर्क में आने के कारण पॉजिटिव पाया गया। इस वायरस से संक्रमित 63 साल का बुजुर्ग हाल ही में दुबई से लौटा था। इसे वलाजाह अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अमेरिकी दूतावास ने भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की कोशिश शुरू की

इधर, अमेरिकी दूतावास ने भारत में फंसे अपने नागरिकों से कहा- अमेरिकी नागरिक भारतीय कानूनों का पालन करें। यहां 15 अप्रैल के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। जरूरी इंतजामों के लिए हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। नागरिकों को निकालने के लिए अमेरिकी सरकार और एयरलाइन कंपनियों से बातचीत जारी है।

एम्स में टेली कंसल्टेशन के जरिए मरीजों को जरूरी सलाह दी जाएगी

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा- संक्रमितों के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों और पीड़ितों का इलाज करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के बचाव के तौर पर हाइड्रोक्लोरोक्वीन नाम की दवा इस्तेमाल की जा सकती है। किसी और व्यक्ति को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा- हम टेली कंसल्टेशन सुविधा शुरू कर रहे हैं। गंभीर मरीज इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। फॉलोअप के लिए आने वाले मरीज फोन पर डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। यह व्यवस्था अगले एक-दो दिन में काम करने लगेगी।

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक पहुंचा संक्रमित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- पिछले 24 घंटे में पांच नए संक्रमण के केस सामने आए हैं। इनमें से एक के विदेश यात्रा करने की जानकारी मिली है। अब दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35 हो गई है। वहीं, मौजपुर के मोहनपुरी में स्थित मोहल्ला क्लीनिक में संक्रमण के एक पॉजिटिव मरीज के पहुंचने की सूचना मिलने के बाद, 12 से 18 मार्च के बीच आने वाले लोगों को 15 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन की सलाह दी गई है।

दिल्ली की अदालतों में कामकाज बंद

दिल्ली हाईकोर्ट ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर राजधानी की सभी जिला अदालतों में 15 अप्रैल तक कामकाज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं, गृह मंत्रालय ने कोरोना की वजह से 2021 की जनगणना का पहला चरण स्थगित कर दिया है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) अपडेशन भी फिलहाल टाल दिया गया है। 

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में

अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में सामने आए, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 नए मामलों को मिलाकर संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें से तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया था। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का प्रावधान है।

अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना बुलानी पड़ी थी: केसीआर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के लोगों से कहा कि अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना बुलानी पड़ी थी। यहां हालात काबू नहीं हुए तो हमें देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करना पड़ेगा। उन्हाेंने सभी सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों से अपने क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू करवाने में पुलिस की मदद करने काे कहा। राज्य में संक्रमण के अब तक 35 मामले सामने आए हैं और 19,313 लोग सर्विलांस पर हैं।

पंजाब पुलिस लोगों के घर जाकर उन्हें खाने का सामान दे रही है।

पुलिस सख्ती बरतने के साथ ही लोगों की मदद भी कर रही
देशभर में लॉकडाउन के बीच पुलिस जहां सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन करा रही है वहीं, जरूरतमंदों की मदद भी कर रही है। बुधवार को पंजाब और बेंगलुरु पुलिस लोगों को खाना बांटती दिखीं। जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने लॉकडाउन नहीं मानने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए गोल घेरों में बिठा दिया। मध्य प्रदेश में कई जगहों पर पुलिस ने बाहर घूमते दिखे लोगों पर लाठियां चलाई तो कुछ से उठक-बैठक लगवाई।

दिल्ली में कुछ स्थानों पर लोग किराना की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

राज्यों के हाल:

  • राजस्थान: महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर सुबह जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा। सभी को स्क्रीनिंग के बाद सेना के जोधपुर क्वारैंटाइन सेंटर भेजा गया।
  • छत्तीसगढ़: सरकार ने सभी गरीब परिवारों को अप्रैल-मई महीने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुफ्त चावल देने की घोषणा की है।

  • गुजरात: प्रधान स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा- राजकोट में 1 और संक्रमित मिला। गुजरात में कुल 39 संक्रमित हो गए हैं। प्रशासन ने होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने वाले 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 
  • उत्तराखंड: मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि राज्य में सभी जरूरी सामान की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी। 
  • दिल्ली: सरकार ने कहा है कि कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टर, पैरामेडिकल और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर घर खाली करने का दबाव बनाने वाले मकान मालिकों पर कार्रवाई होगी। 
  • महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में सब्जी, चावल और दूसरे जरूरी सामान की कमी नहीं है। इन सामानों की सभी दुकानें खुली हैं। हम गुड़ी पड़वा कोरोना से निपटने के बाद मनाएंगे।
  • तेलंगाना : राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। बुधवार को 2 नए केस सामने आए। इसमें एक 3 साल का बच्चा है। यह बच्चा हाल ही में अपने परिवार के साथ सऊदी अरब से लौटा था। फिलहाल, उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। 
 ईरान से पहुंचे 277 भारतीयों की जोधपुर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई।

देश में 42 लोग पूरी तरह स्वस्थ हुए, 553 मरीजों का इलाज जारी

महाराष्ट्र में सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों लोग ठीक हो गए हैं। दो सप्ताह पहले जांच में इन्हें संक्रमित पाया गया था। मंगलवार को दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई। बुधवार सुबह दोनों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके साथ ही देश में अब तक 42 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 553 मरीजों का इलाज क्वारैंटाइन सेंटरों में चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन नहीं मानने वालों को पुलिस ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए घेरे में बैठा दिया।

तेलंगाना में महिला डॉक्टर के साथ बदसलूकी

तेलंगाना के खम्मम में लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर जा रही महिला डॉक्टर के साथ पुलिस ने बदसलूकी की। डॉ हिमाबिंदु ने बताया कि पुलिसकर्मी ने मेरे साथ मारपीट की। बाल पकड़कर मुझे घसीटा। मेरा आईडी और फोन जब्त कर लिया। जब मैंने इसकी शिकायत की तो उसने माफी मांग ली। राज्य में दो नए संक्रमित मिले हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना