पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Peak In India Predictions; Health Ministry Lav Agrawal On COVID19 Situation

कोरोना पर अच्छी खबर:डेली केस में 68% की गिरावट, 60% से ज्यादा बुजुर्ग आबादी को वैक्सीन का सिंगल डोज लगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि भारत में वैक्सीन का कम से कम एक डोज पाने वालों की संख्या 17.2 करोड़ है।

देश में कोरोना से मुकाबले में लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। हर दिन मिलने वाले केस कम हो रहे हैं। वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि अवर वर्ल्ड इन डेटा के मुताबिक, भारत में वैक्सीन का कम से कम एक डोज पाने वालों की संख्या 17.2 करोड़ है। इस मामले में हम अमेरिका से आगे निकल गए हैं। इसके अलावा 60% से ज्यादा बुजुर्ग आबादी को भी वैक्सीन का कम से कम एक डोज लग चुका है।

उन्होंने बताया कि बच्चों पर कोवैक्सिन और जाइडस की वैक्सीन के ट्रायल पहले से किए जा रहे हैं। हमें उनके लिए करीब 25 करोड़ डोज की जरूरत होगी। रणनीति बनाते समय इसे ध्यान में रखना होगा।वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर 7 मई को पीक मानकर डेटा का एनालिसिस करते हैं, तो कोरोना के रोज के केस में 68% की गिरावट आई है। 66% नए मामले 5 राज्यों से आ रहे हैं और बाकी 31 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में। यह दिखाता है कि लोकल लेवल पर वायरस को काबू करने में कामयाबी मिल रही है।

बच्चों के लिए चाहिए होंगे 25 करोड़ डोज
कोवैक्सिन को इमरजेंसी यूज की लिस्ट में शामिल करने पर हो रही देरी पर डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हम भारत बायोटेक और WHO के साथ काम कर रहे हैं। उनके डेटा साझा किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि यह मील का पत्थर जल्द ही हासिल हो जाए।

देश में बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू करने पर उन्होंने बताया कि बच्चों पर कोवैक्सिन और जाइडस की वैक्सीन के ट्रायल पहले से किए जा रहे हैं। हमें उनके लिए करीब 25 करोड़ डोज की जरूरत होगी। रणनीति बनाते समय इसे ध्यान में रखना होगा।

257 जिलों में ही 100 से ज्यादा डेली केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि 377 जिलों में अभी 5% से कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं। रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोतरी हुई है। अभी यह 93.1% है। हर रोज 100 से ज्यादा केस वाले जिलों की संख्या भी कम हो रही है। 257 जिलों में अब 100 से ज्यादा डेली केस रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 1.32 लाख मामले आए हैं। पिछले 8 दिनों से नए केस 2 लाख से कम आ रहे हैं। अब तक वैक्सीन के 22.41 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...