• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Rajasthan Jaipur Update: 75 COVID 19 Reported Positive Out Of 430, 6 Crore 10 Lakh Screened

राजस्थान से राहत की खबर:प्रदेश में 463 संक्रमित में से 75 ठीक हुए; करीब 80% आबादी की स्क्रीनिंग की गई

जयपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर चूरू की है। यहां मेडिकल टीम लगातार सर्वे कर रही है। यहां 11 पॉजिटिव केस अब तक सामने आ चुके हैं। - Dainik Bhaskar
तस्वीर चूरू की है। यहां मेडिकल टीम लगातार सर्वे कर रही है। यहां 11 पॉजिटिव केस अब तक सामने आ चुके हैं।
  • प्रदेश में अब तक कुल 19 हजार 107 सैंपल की टेस्टिंग की गई, इसमें से 793 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है
  • मुख्यमंत्री ने कहा- हम सतर्क हैं, देश में सबसे ज्यादा जांच करने के मामले में राजस्थान दूसरे नंबर पर है

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को संक्रमितों की संख्या 463 पर पहुंच गई। हालांकि, कोरोना के कहर के बीच कुछ राहत की खबर भी है। राज्य में अब तक पॉजिटिव पाए गए 463 में से 75 अब ठीक हो चुके हैं। इनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इनमें से कुछ डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि बाकी एहतियात के तौर पर यह अभी डॉक्टरों की निगरानी में है। वहीं, दूसरी तरफ राज्य में अब तक संक्रमण से आठ लोगों की जान जा चुकी है।

जयपुर में 44 और भीलवाड़ा में 18 की रिपोर्ट निगेटिव
राजस्थान में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले जयपुर में हैं। यहां अब तक 170 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसमें से इलाज के बाद 44 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वहीं, भीलवाड़ा में अब तक 27 संक्रमित मिले हैं, इसमें से दो की मौत हो चुकी है जबकि 18 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। यहां 9 लोग घर भी जा चुके हैं। वहीं जोधपुर में छह की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इसके अलावा, बीकानेर में भर्ती चूरू के पांच और उदयपुर के दो संक्रमितों की रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है।

793 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी
जानकारी अनुसार अब तक प्रदेश में कुल 19 हजार 107 सैंपल की टेस्टिंग कराई गई है। इसमें से 463 पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 17 हजार 851 की निगेटिव है और 793 की रिपोर्ट आना बाकी है।

राज्य में 6 करोड़ 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हुई: स्वास्थ्य मंत्री
गुरुवार को चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि कि कोरोना से जंग में डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, एंबुलेंस कर्मी, प्रशासन ने शानदान जज्बे का प्रदर्शन किया। इन लोगों की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है। शर्मा ने कहा, 'कोरोना संकट के बाद से राजस्थान के अस्पतालों की ओपीडी में 40 लाख से ज्यादा लोगों को देखा गया है। सिर्फ यही नहीं, संक्रमण को रोकने के लिए मेडिकल टीमों ने घर-घर जाकर सर्वे किया। अभी भी कर रही हैं। राज्य में 1 करोड़ 43 लाख घरों का टीम ने अब तक सर्वे किया है। यानी करीब 6 करोड़ 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।' इंटरनेट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान की मौजूदा अनुमानित आबादी 7.7 करोड़ है। अगर इसे माना जाए तो करीब 80 फीसदी आबादी की स्क्रीनिंग की गई है।  

जयपुर परकोटे में मेडिकल की टीम एक-एक घर पर जाकर स्क्रीनिंग कर रही है।
जयपुर परकोटे में मेडिकल की टीम एक-एक घर पर जाकर स्क्रीनिंग कर रही है।

राजस्थान कोरोना जांच करने पर देश में दूसरे नंबर पर- गहलोत
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान में हम अधिक से अधिक कोरोना जांच करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जिससे हम जल्दी मरीजों को भी पहचान सकें। देश में सबसे ज्यादा जांच करने के मामले में राजस्थान दूसरे स्थान पर है। हम अधिक से अधिक लोगों का परीक्षण करते रहेंगे।

खबरें और भी हैं...