• Hindi News
  • National
  • Jaipur Kota (Rajasthan) Coronavirus Cases/Unlock 2.0 Update | Rajasthan Corona Cases Deaths District Wise Today News; Jaipur Jodhpur Bharatpur Kota Baran Jaisalmer Banswara

राजस्थान: अनलॉक-2 का पहला दिन / राज्य में 18312 कोरोना पॉजिटिव; आज 298 नए केस, मुख्यमंत्री ने 108 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का शिलान्यास किया

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार कर गई है। यहां पॉजिटिव केस आने के बाद मेडिकल टीमें सेनेटाइजेशन और कोविड पेशेंट के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल ले रही हैं। राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार कर गई है। यहां पॉजिटिव केस आने के बाद मेडिकल टीमें सेनेटाइजेशन और कोविड पेशेंट के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल ले रही हैं।
X
राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार कर गई है। यहां पॉजिटिव केस आने के बाद मेडिकल टीमें सेनेटाइजेशन और कोविड पेशेंट के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल ले रही हैं।राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार कर गई है। यहां पॉजिटिव केस आने के बाद मेडिकल टीमें सेनेटाइजेशन और कोविड पेशेंट के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल ले रही हैं।

  • अनलॉक-2 के पहले दिन आठ कोरोना संक्रमितों की मौत, अब तक 421 मौत
  • प्रदेश में 14574 लोग रिकवर हो चुके हैं, इनमें 14274 मरीजों को डिस्चार्ज किया
  • नई गाइडलाइन- स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद, कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 10:23 PM IST

जयपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमित केसों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यहां अनलॉक-2 के पहले दिन संक्रमितों की संख्या कुल 18312 हो गई। बुधवार को 298 नए केस सामने आए। वहीं, मौत का आंकड़ा भी 421 हो गया है। राजस्थान में अब तक 14574 मरीज रिकवर हो गए है। मेडिकल रिपोर्ट निगेटिव आने पर इनमें से 14274 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इनके बाद 3317 एक्टिव केस बचे है। जिनका कोविड अस्पताल में उपचार जारी है। यहां 5167 ऐसे संक्रमित प्रवासी राजस्थानी भी है, जो कि अन्य राज्यों से यहां आए थे।

बुधवार सुबह जारी मेडिकल रिपोर्ट में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस अलवर में आए। यहां 47 केस सामने आए। इसके बाद जयपुर में 42 कोरोना संक्रमित मिले। वहीं, पाली में 27, प्रतापगढ़ में 26, अजमेर में 10, बाड़मेर में 5,, भरतपुर में 3, बीकानेर में 13, चुरू में 7, श्रीगंगानगर में 5, कोटा में 8, झुंझुनूं में 8, जैसलमेर में 3, जोधपुर में 26, करौली में 1, राजसमंद में 12, दौसा में 2, नागौर में 2, धौलपुर में 10, डूंगरपुर में 1, सीकर में 10, सिरोही में 16, उदयपुर में 10, जालौर 1 केस और अन्य राज्यों से आए 3 कोरोना संक्रमित केस सामने आए। राजस्थान में अब तक 8 लाख 39 हजार से ज्यादा सैंपलिंग की जा चुकी है। 

डॉक्टर्स-डे पर मुख्यमंत्री ने चिकित्सा संस्थानों के भवनों का शिलान्यास किया

1 जुलाई को डॉक्टर्स-डे के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 108 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का शिलान्यास किया। यह लोकार्पण कार्यक्रम वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा। वहीं, डॉक्टर्स डे के अवसर पर सीएम गहलोत ने देश के विख्यात चिकित्सकों में से एक, भारत रत्न डॉ. बिधानचंद्र रॉय को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए उनकी जयंती पर पर सभी चिकित्सकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

डॉक्टर्स फ्रंट लाइन के वाॅरियर्स, कोरोना संक्रमण को काबू करने में अहम रोल निभाया

सीएम गहलोत ने कहा कि नेशनल डॉक्टर्स-डे चिकित्सकों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक अवसर है जो सारे विश्व में कोविड -19 महामारी के दौरान जीवन बचा रहे हैं। सभी हेल्थ प्रोफेशनल्स अपने जीवन को संकट में डाल कर रोगियों का उपचार कर रहे हैं और उनकी देखभाल कर रहे हैं। वे फ्रंट लाइन वॉरियर्स हैं जो प्रशंसा के पात्र हैं। कोरोना को नियंत्रित रखने में राजस्थान जो सफलता हासिल कर रहा है, उसमें चिकित्सक समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हमारे समन्वित प्रयासों के कारण ही राजस्थान मॉडल की पूरे देश में चर्चा है। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने भी डॉक्टर्स डे के अवसर पर प्रदेश के सभी चिकित्सकों को शुभकामनाएं दी हैं।

स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद, कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक

काेराेना के बीच अनलाॅक-2 के लिए केंद्र की गाइडलाइन के एक दिन बाद मंगलवार काे राज्य सरकार ने भी दिशा-निर्देश जारी किए थे। राज्य की नई गाइडलाइन में अब प्रदेश में रात 9 बजे की जगह 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं को अलग रखा गया है।

स्कूल-काॅलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान अब 31 जुलाई तक नहीं खुलेंगे। हालांकि, केंद्र व राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई शुरू होंगे। गांवों में श्रद्धालुओं की सीमित संख्या वाले धार्मिक स्थल एक जुलाई से खुलेंगे। शहरी क्षेत्राें में धर्मस्थल बंद रहेंगे। गांव में ऐसे धर्मस्थल ही खुलेंगे, जिनमें रोज 50 से कम लोग आते हैं।

अनलॉक-2 की नई गाइडलाइन बुधवार यानी 1 जुलाई से लागू होगी और 31 जुलाई तक प्रभावी रहेगी। कंटेनमेंट जोन में फिलहाल सख्ती जारी रहेगी। आवश्यक सेवाओं को छोड़ कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर रोक रहेगी। सरकार की ओर से अनलॉक-2 में कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक कामों की इजाजत दी गई है। कंटेनमेंट जोन में सरकार ने लॉकडाउन लागू रखने का फैसला किया है।

ये अभी बंद ही रहेंगे

कोचिंग संस्थान, मेट्रो, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पूल और धार्मिक समारोह पर लगी रोक भी 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी गई है। सिटी बसें भी नहीं चलेंगी। राजनीतिक, खेल, मनोरंजन समेत बड़े जमावड़ों पर रोक रहेगी। इसके अलावा शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोह और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं कंटेनमेंट जोन के बाहर भी इन गतिविधियों पर रोक रहेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना