पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Second Wave Cases In India; 23.02 Lakh New Patient In Seven Days, Its Lowest In Last 3 Weeks

दूसरी लहर में पहली बार वीकली मामलों में कमी:बीते 7 दिन में कोरोना के 23.02 लाख नए केस, यह पिछले 3 हफ्तों में सबसे कम; मौतों ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम होती दिखाई दे रही है। बीते हफ्ते यानी 10 से 16 मई के बीच 23.02 लाख संक्रमितों की पहचान हुई। यह आंकड़ा पिछले 3 हफ्ते में सबसे कम है। इससे पहले 26 अप्रैल से 2 मई के बीच 26.13 लाख और 3-9 मई के बीच 27.42 लाख संक्रमितों की पहचान हुई थी।

हालांकि, अभी मौत के आंकड़े ने सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। पिछले हफ्ते 28,266 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा एक हफ्ते में हुई मौत के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा है। इससे पहले अमेरिका में 11 से 17 जनवरी के बीच 24,282 लोगों की मौत हुई थी।

24 घंटे में 2.81 लाख नए केस
बीते दिन देश में 2 लाख 81 हजार 683 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान 4,092 लोगों की मौत भी हुई। राहत की बात ये रही कि इस दौरान 3 लाख 78 हजार 388 लोगों ने कोरोना को मात भी दी। यह एक दिन में ठीक होने वालों का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है।

कोरोना की देशी दवा लॉन्च
DRDO की एंटी कोरोना ड्रग 2DG को सोमवार को इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज कर दिया गया। अब इन्हें मरीजों को दिया जा सकता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन मौजूदगी में इसे लॉन्च किया गया। ये दवा एक पाउडर के रूप में है। इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

DRDO ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया
इस दवा को DRDO के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेस (INMAS) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया है। क्लिनिकल रिसर्च के दौरान 2-डीजी दवा के 5.85 ग्राम के पाउच तैयार किए गए। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों को दिए गए। इसके रिजल्ट अच्छे रहे। जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। इसी आधार पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

खबरें और भी हैं...