पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Health Ministry Coronavirus Update | Lav Agarwal News | Coronavirus Situation In India, Health Ministry ICMR Live Press Conference Today Latest News

कोरोना पर सरकार:देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 48% हुई; संक्रमण से जान गंवाने वालों की दर 2.82%, यह दुनिया में सबसे कम

नई दिल्ली2 महीने पहले
ये तस्वीर उत्तर प्रदेश के कौशांबी बस स्टैंड पर हैंड सैनिटाइज करते प्रवासियों की है। प्रवासियों के लिए सरकार ने स्पेशल बसें चला रखी हैं।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में रोज 1.20 लाख सैंपल टेस्ट किए जा रहे
  • देश में 3 मई को रिकवरी रेट 26.59% थी, एक महीने में 21.41% इजाफा हुआ
Advertisement
Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया है कि कि देश में अब तक कोरोना के 95 हजार 527 मरीज ठीक हुए हैं। देश में रिकवरी रेट 48% हो गई है। इसमें लगातार सुधार हो रहा है। रिकवरी रेट 15 अप्रैल को 11.42%, 3 मई को 26.59% और 18 मई को 38.29% थी।

'कोरोना से जिनकी मौतें हुईं, उनमें से 73% को दूसरी गंभीर बीमारियां थीं'
अग्रवाल ने बताया कि समय पर संक्रमण का पता लगाने और सही इलाज करने की वजह से हम बेहतर स्थिति में हैं। देश में कोरोना संक्रमण से जिन लोगों की मौतें हुई हैं, उनमें से 73% ऐसे थे जिन्हें पहले से ही गंभीर बीमारियां थीं। देश में कोरोना से मौतों की दर सिर्फ 2.82% है, जबकि दुनिया में ये दर 6.13% है।

'देश की प्रति लाख आबादी के मुकाबले सिर्फ 0.41 मौतें'
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत की तुलना सिर्फ कोरोना के मामलों के आधार पर नहीं होनी चाहिए, बल्कि हमारी आबादी का भी ध्यान रखना चाहिए। दुनिया के 14 देशों की कुल जनसंख्या भारत के बराबर है। उन देशों में भारत के मुकाबले 55.2 गुना ज्यादा मौतें हुई हैं। भारत की प्रति लाख आबादी में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 0.41 है, जबकि दुनिया में ये रेट 4.9 है। कुछ देशों में तो ये आंकड़ा 62 और 82 तक पहुंच गया है।

'राज्यों को जरूरत लगे तो अस्थायी कोविड केयर सेंटर तैयार करें'
अग्रवाल ने कहा कि रोज 1.20 लाख सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं। अभी सैंपल की जांच 476 सरकारी और 205 प्राइवेट लैब में हो रही है। हमने राज्यों से कहा है कि कोरोना के मामलों का एनालिसिस करें। अगर किसी राज्य को अस्थाई कोविड-19 केयर सेंटर की जरूरत लग रही है तो इसका सेट अप जरूर बनाएं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement