• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Vaccination, Coronavirus Outbreak India Cases & Vaccination LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News

एक दिन में 1.25 करोड़ लोगों को टीका:5 दिन में दूसरी बार 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगे, पहला डोज लगवा चुके लोगों की संख्या भी 50 करोड़ के पार

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में मंगलवार को एक बार फिर कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगे। इसी के साथ सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड भी बन गया। कोविन पोर्टल के मुताबिक, मंगलवार को करीब 1.25 करोड़ लोगों को टीका लगा है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि देश ने एक और मुकाम हासिल किया है। पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश में वैक्सीन के 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

इससे पहले 27 अगस्त को 1.08 करोड़ डोज लगाए गए थे। अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 65.26 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 50.31 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं 14.94 करोड़ लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं।

इंदौर में 100% वयस्क आबादी को वैक्सीन लगी
स्वच्छता, स्मार्ट सिटी, वाटर प्लस, वैक्सीनेशन महाभियान में रिकॉर्ड बनाने वाले इंदौर में 100% वयस्क आबादी को पहला डोज लग गया है। इस मामले में 10 लाख की आबादी वाले जिलों में इंदौर टॉप पर है। कलेक्टर मनीषसिंह के मुताबिक, मंगलवार को भी यहां टारगेट से ज्यादा वैक्सीनेशन किया गया।

गुजरात में 8 लाख से ज्यादा डोज लगे
गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि वहां मंगलवार को 8 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए हैं। इसी के साथ गुजरात में सिर्फ अगस्त महीने में तक कुल 1 करोड़ 34 लाख वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। अब तक राज्य को 4.62 करोड़ वैक्सीन डोज सरकार से मिले हैं।

एक दिन में 1.25 करोड़ डोज लगाने का टारगेट
शुक्रवार को देश में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीने डोज लगाए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामिनाथन ने भी उस समय भारत को बधाई दी थी। वहीं वैक्सीनेशन पर बने नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा था कि जल्द ही एक दिन में 1.25 करोड़ लोगों को वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे।

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी थी बधाई
WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. स्वामिनाथन ने ट्वीट में कहा था कि भारत ने वयस्क आबादी में 50 फीसदी को वैक्सीन (कम से कम एक डोज) लगा दी हैं। इस अभियान में शामिल एक हजार से ज्यादा लोगों को बधाई। वैक्सीन के साथ पब्लिक हेल्थ और कोरोना से बचाव के तौर-तरीके अपनाने से हम सभी सुरक्षित रहेंगे।

खबरें और भी हैं...