पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Vaccine Tracker India State Wise Latest News Update | COVID Vaccine News; Know How Many People Vaccinated Latest Data

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश में कोरोना वैक्सीनेशन:भारत में पहली बार एक दिन में कोरोना वैक्सीन के 15 लाख डोज लगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में पिछले 5 दिन में वैक्सीनेशन करवाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। सभी पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए 5 मार्च को 14.94 लाख डोज दिए गए। इससे पहले 1 मार्च को 5.52 लाख डोज दिए गए थे, जो 4 मार्च को बढ़कर 13.88 लाख डोज हो गए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह 7 बजे तक के डेटा के मुताबिक, भारत में अब तक 1.94 करोड़ डोज दिए गए हैं। इसमें 1.59 करोड़ लोग पहला और 35.01 लाख लोग दूसरा डोज लगवा चुके हैं।

देश में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी। 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को दूसरा डोज दिया जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा डोज देने की शुरुआत 2 मार्च को हुई। 1 मार्च से सरकार ने सीनियर सिटीजन और 45-59 साल के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीनेशन में शामिल किया। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों को भी टीके लगाने के लिए अधिकृत किया। इसके बाद से आंकड़ों में तेजी आ रही है।

वैक्सीनेशन अपडेट...

  • टीकाकरण के 49वें दिन कुल 14.94 लाख डोज दिए गए। इनमें 11.99 लाख पहले डोज थे, जबकि 2.92 लाख दूसरे डोज के तौर पर दिए गए।
  • इन्हें मिलाकर अब तक 1.59 करोड़ पहले डोज और 35 लाख दूसरे डोज दिए जा चुके हैं। कुल हुए 1.94 करोड़ डोज।
  • पहली बार 24 घंटे में 5 लाख से ज्यादा सीनियर सिटीजन को टीका लगाया गया। इसके अलावा करीब 80 हजार ऐस लोग शामिल हैं, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं।
  • शुक्रवार को हेल्थकेयर वर्कर्स को 43,446 पहले डोज और 1.53 लाख दूसरे डोज दिए गए। इसी तरह, 2.03 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहला और 55,894 को दूसरा डोज दिया गया।

सेना के अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन को मंजूरी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने सशस्त्र बलों से रिटायर्ड लोगों और सैनिकों के परिजन का सेना के सर्विस अस्पतालों में वैक्सीनेशन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि Co-WIN प्लेटफॉर्म पर सेना के अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन पूरा होने के एक हफ्ते बाद यहां वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

अब भी अमेरिका से काफी पीछे है भारत
पूरी दुनिया में अमेरिका में ही वैक्सीनेशन की स्पीड सबसे ज्यादा है। वहां अब तक 8.2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। इसके बाद चीन (5.2 करोड़), यूके (2.2 करोड़) का नंबर आता है। भारत 1.94 करोड़ के साथ चौथे नंबर पर है। पर बीते दिनों में जिस तरह स्पीड बढ़ी है, उसे देखकर लगता है कि अगले हफ्ते वैक्सीन डोज लगाने के मामले में भारत यूके को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें