• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak India World LIVE Updates| Indore, Kerala Rajasthan Haryana,Mumbai Delhi Bhopal Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश में:पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 86% और मुंबई में 82% कोरोना संक्रमित बढ़े; राजस्थान ने घोषित की नई कोविड गाइडलाइन

नई दिल्लीएक वर्ष पहले

महाराष्ट्र और दिल्ली कोरोना की तीसरी लहर की ओर बढ़ते दिख रहे हैं। दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में एक ही दिन में रिकॉर्ड उछाल दर्ज की गई है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 86% तो मुंबई में 82% संक्रमित बढ़ गए हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 923 केस मिले हैं जो 30 मई के बाद सबसे ज्यादा है। मंगलवार को यहां 496 केस मिले थे।

वहीं मुंबई में भी बुधवार को 2510 नए केस दर्ज किए गए, यह संख्‍या एक दिन पहले ही आए मामलों की संख्‍या से करीब 82% ज्‍यादा है। मुंबई में मंगलवार को 1377 संक्रमित मिले थे। बता दें कि दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मरीज भी देशभर में सबसे ज्यादा हैं।

उधर, राजस्थान में एक ही दिन में ओमिक्रॉन के 23 नए मामले मिलने के बाद राज्य सरकार को सख्त कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में गृह विभाग की नई कोविड गाइडलाइन को मंजूरी दी गई। न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर छूट रहेगी। हर तरह के समारोह में 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी। पढ़ें, राजस्थान में नई कोरोना गाइडलाइन...

आज की अन्य बड़ी खबरें...

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 85 ओमिक्रॉन के केस मिले, कर्नाटक में भी 5 नए मामले
महाराष्ट्र में आज फिर एक बार ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 85 ओमिक्रॉन के केस मिले हैं। इसे लेकर कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 252 हो गई है। हालांकि, इसमें से 34 मरीज मुंबई, 3-3 नागपुर और पिंपरी चिंचवाड़, 2-2 मरीज नवी मुंबई और पुणे से हैं। पढ़ें, महाराष्ट्र ने फिर बढ़ाई चिंता..

कर्नाटक में भी ओमिक्रॉन के 5 नए मामले मिले हैं। अब राज्य में कुल मामले बढ़कर 43 हो गए हैं।

राजस्थान में 23, गुजरात में 19 ओमिक्रॉन संक्रमित मिले, आंध्र में भी 10 नए केस
राजस्थान में बुधवार को ओमिक्रॉन के 23 नए केस मिले हैं। अब राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। अब नया वैरिएंट राजस्थान के 7 शहरों तक फैल गया है। जयपुर, सीकर, अजमेर और उदयपुर में पहले ही इसके मरीज थे। मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट राजस्थान की रिपोर्ट के अनुसार, अजमेर में 10, जयपुर में 9, भीलवाड़ा में 2 और अलवर, जोधपुर में एक-एक केस ओमिक्रॉन का मिला है।

राजस्थान ओमिक्रॉन केसों के मामले में देश में अब वापस चौथे नंबर पर आ गया है। इधर, आंध्र प्रदेश में भी बुधवार को नए वैरिएंट के 10 नए मरीजों की पहचान हुई है। राज्य में कुल मामले बढ़कर 16 हो गए हैं। वहीं गुजरात में भी पिछले 24 घंटे में 19 ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं।

सौरव गांगुली की हालत स्थिर, अस्पताल ने कहा- 99% पर है ऑक्सीजन लेवल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली की हालत स्थिर है। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उन्हें कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में एडमिट कराया गया था। अस्पताल की MD और CEO डॉ रुपाली बसु ने कहा कि गांगुली ठीक हैं। उनका ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल 99% है। कोरोना पॉजिटिव मामलों में 95% से ऊपर का ऑक्सीजन लेवल अच्छा माना जाता है।

डॉ रुपाली ने कहा कि गांगुली ने मंगलवार को अच्छी नींद ली। बुधवार सुबह उन्होंने ब्रेकफास्ट किया और दोपहर को लंच भी लिया है। गांगुली को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल ट्रीटमेंट भी दिया गया है। इससे पहले गांगुली को इस साल दो बार दिल की समस्या के कारण भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था।

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच PM मोदी का फैसला; 6 जनवरी का अपना UAE दौरा टाला

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के बीच PM मोदी ने अपना UAE दौरा टाल दिया है। प्रधानमंत्री 6 जनवरी को UAE जाने वाले थे। हालांकि, दौरा रद्द होने की वजह नहीं बताई गई है। प्रधानमंत्री का खाड़ी देश का यह दौरा रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। भारत और UAE अपने कूटनीतिक संबंधों के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

NCP सांसद सुप्रिया सुले और उनके पति कोविड पॉजिटिव, संपर्क में आने वालों से जांच कराने की अपील

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) की सांसद सुप्रिया सुले और उनके पति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सुले ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम दोनों में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। हमारे संपर्क में आने वालों से अपील है कि कोविड टेस्ट करा लें।

वहीं, मुंबई में फिल्म निर्माता रिया कपूर और उनके पति करण बूलानी ​​​भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों फिलहाल आइसोलेशन में हैं।

उत्तर प्रदेश में चौथा ओमिक्रॉन संकमित मिला; UK से लौटा था

UP में आज नए ओमिक्रॉन संक्रमित की पुष्टि हुई है। अब तक राज्य में कुल 4 ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, संक्रमित सिद्धार्थनगर का रहने वाला है और कुछ दिन पहले UK से लौटा था।

12 दिन में 8 गुना बढ़े ओमिक्रॉन के मामले, दिल्ली-मुंबई में कोरोना विस्फोट
देश में ओमिक्रॉन संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 805 हो गई है। 17 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 100 के पार चली गई थी। 12 दिनों के भीतर देश में ओमिक्रॉन संक्रमण 8 गुना बढ़ गया है।

वहीं, मंगलवार को मुंबई में कोरोना के 1377 केस मिले हैं, जो पिछले 7 महीने में सबसे ज्यादा है। 26 मई को मुंबई में 216 कोरोना केस मिले थे। दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 496 केस मिले हैं। यह आंकड़ा 2 जून के बाद सबसे ज्यादा है। दोनों शहरों के यह आंकड़े दूसरी लहर के बाद सबसे ज्यादा हैं।

ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 800 पार, दिल्ली में सबसे ज्यादा 238 मामले

देश में अब तक 805 ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई है। दिल्ली में ओमिक्रॉन के 238 केस मिले हैं जो कि देश के किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा हैं। 167 मामलों के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है।

डेली कोविड केस में 44% का उछाल
देश में बीते दिन कोरोना के 9,195 केस मिले। सोमवार की तुलना में यह आंकड़ा 44% ज्यादा है। एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 77,002 हो गई है। मंगलवार को 302 मरीजों की मौत हुई जिससे मरने वालों की कुल संख्या 4.80 लाख से ज्यादा हो गई। देश में अब तक 3.48 करोड़ से अधिक कोरोना केस मिल चुके हैं।

दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट 1% के करीब
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में कल कोविड के 496 मामले आए थे, अब पॉजिटिविटी रेट 1% के पास है। अभी तक जितने भी मामले आए हैं उनमें बाहर से आने वाले लोगों में ओमिक्रॉन ज्यादा हुआ है और उनके संपर्क में आने वाले लोग संक्रमित हुए हैं। डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन का असर कम है।

उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के कारण कोरोना केस में बढ़ोतरी हुई। हम दिल्ली में रोजाना 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं। DDMA की बैठक में आगे के फैसले लिए जाएंगे। जिन वैक्सीनेशन सेंटर में अबतक वैक्सीन दी गई है उन्हीं सेंटर में बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी।

PM मोदी ने आज मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंत्रिपरिषद की बैठक करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक शाम 4 बजे शुरू होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि मीटिंग में सभी केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश और पंजाब के अलावा दूसरे राज्यों में अगले साल होने वाले चुनाव पर भी चर्चा हो सकती है।

दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को 50% कैपेसिटी के साथ चलाने का फैसला

राजधानी दिल्ली में कोरोना केस बढ़ने के बाद सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को 50% कैपेसिटी के साथ चलाने का फैसला लिया है। संक्रमण रोकने के इस फैसले के बाद मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप के बाहर लोगों की लंबी लाइन देखी गई।

वहीं, लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर खड़े एक युवक ने कहा, 'मैं यहां एक घंटे से रुका हुआ हूं। मेट्रो स्टेशन के बाहर इतनी लंबी लाइनें हैं कि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं अंदर कैसे जाऊं। मुझे लाइन में ही घंटों लग जाएंगे।'

महाराष्ट्र विधानसभा का विंटर सेशन, 5 दिन में 50 कोरोना केस मिले
महाराष्ट्र विधानसभा के 5 दिनों के विंटर सेशन के दौरान 50 कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। सेशन के दौरान 2 मंत्रियों समेत कई नेता कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें विधायक, विधानसभा के कर्मचारी, पुलिसकर्मी और पत्रकार शामिल हैं। दोनों संक्रमित मंत्रियों में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड और के.सी.पडावी शामिल हैं। BJP विधायक समीर मेघे को भी कोरोना हुआ है।

वहीं, मंगलवार को राज्य में 2,172 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है और 22 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना से होने वाली मौत की दर 2.12% है।

MP में एक हफ्ते में करीब दोगुनी हुए कोरोना केस; दूसरी लहर के बाद सबसे तेज रफ्तार

मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले सप्ताह में केस करीब दोगुने हो गए हैं। इनमें 75% से ज्यादा केस सिर्फ इंदौर और भोपाल में हैं। ये आंकड़े कोरोना को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुलाई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पेश किए।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले 7 दिनों में प्रदेश में रोजाना औसतन 34 से ज्यादा केस मिल रहे हैं। इसके पहले के सप्ताह में हर दिन औसतन 20 केस मिल रहे थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पंजाब में ओमिक्रॉन का चुनावी इलाज:कोरोना टेस्टिंग घटाई ताकि रैलियों पर सवाल न उठे

पंजाब में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का सरकार ने चुनावी इलाज कर दिया है। चुनावी रैलियों पर सवाल खड़े न हों, इसलिए कोविड टेस्ट बढ़ाने के बजाय कम कर दिए हैं। कुछ दिन पहले तक 25 से 30 हजार टेस्ट किए जा रहे थे, जो अब घटकर 10 हजार से भी कम हो चुके हैं, जिससे पंजाब में तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिहार में 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पार्कों में ताला; ओमिक्रॉन को लेकर न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर सख्ती
कोरोना के खतरे को लेकर बिहार में सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। न्यू इयर सेलिब्रेशन पर भी इसका बड़ा असर पड़ा है। सरकार ने 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पार्कों और जैविक उद्यान केंद्रों को बंद कर दिया। इस दौरान किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। सांस्कृतिक व अन्य कार्यक्रमों पर रोक नहीं लगाई गई। कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर अफसरों को हर हाल में पालन कराने का निर्देश दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पुडुचेरी में न्यू ईयर पर मॉल, होटल और हॉल में फुली वैक्सीनेटेड लोगों को ही एंट्री
ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए पुडुचेरी में नई गाइडलाइंस जारी की गई है। इसके तहत 31 दिसंबर को होने वाले न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए होटलों, रेस्टोरेंट, मॉल और सिनेमा हॉल में उन्हीं लोगों को अनुमति मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है।

राज्य के हेल्थ डॉयरेक्टर जी. श्रीरामुलु ने बताया कि अगले महीने से बच्चों को स्कूलों में ही बूस्टर डोज लगाई जाएगी। स्कूल छोड़ चुके बच्चों को घर पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। यहां करीब 8.24 लाख वयस्कों को पहली डोज और 5.40 लाख को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। पुडुचेरी में मंगलवार को 2 लोगों की जांच रिपोर्ट ओमिक्रॉन पाजिटिव आई थी। इनमें एक की उम्र 28 साल और दूसरे की 81 साल है।

अहमदनगर के नवोदय स्कूल में 8 और छात्र कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा 90 पहुंचा

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के जवाहर नवोदय स्कूल में 8 और छात्र कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन छात्रों को मिलाकर इस स्कूल में अब तक 90 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। यह सारे मामले पिछले एक हफ्ते में दर्ज किए गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद इस स्कूल को 'कंटेनमेंट जोन' घोषित किया गया है।

खबरें और भी हैं...