• Hindi News
  • National
  • Covid19 Corona Precautionary Dose Appointments For Third Vaccine Shot Open Today See Details

तीसरे डोज के लिए आज से रजिस्ट्रेशन:किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ बुजुर्गों-गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता

नई दिल्ली6 महीने पहले

10 जनवरी से लगने वाले तीसरे या प्रीकॉशन डोज के लिए एलिजिबल लोग शनिवार शाम, यानी आज से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है।

देश में प्रीकॉशन डोज तीन प्रॉयोरिटी ग्रुप- हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) वाले 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को दी जानी है। PM मोदी ने इसे लेकर 25 दिसंबर को ऐलान किया था।

सरकार की तरफ से जारी गाइनलाइन के मुताबिक, प्रीकॉशन डोज कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने की तारीख से नौ महीने (39 हफ्ते) बाद ही लिया जा सकता है। जब भी संबंधित व्यक्ति प्रीकॉशन डोज के लिए एलिजिबल हो जाएगा, तो कोविन उसे टेक्स्ट मैसेज भेजकर ये सूचित करेगा कि उसको तीसरी डोज या प्रीकॉशन डोज लगना है।

क्या प्रीकॉशन डोज लगवाने के लिए कोई सर्टिफिकेट जरूरी?

प्रीकॉशन डोज 60 साल से अधिक उम्र के केवल उन्हीं लोगों को लगाया जाना है, जो कोमॉर्बिडिटी (एक से ज्यादा बीमारियों) से जूझ रहे हैं। सरकार ने कोमॉर्बिडिटी के तहत आने वाली 22 बीमारियों की लिस्ट जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि कोमॉर्बिडिटी वाले 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को प्रीकॉशन डोज के लिए डॉक्टर से कोई सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, ऐसे लोगों को डॉक्टर से सलाह लेने को कहा गया है।

प्रीकॉशन डोज के लिए कोविन (CoWIN) पर स्लॉट बुक करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, प्रीकॉशन डोज देने वाले वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी कोविन से ही मिल पाएगी। प्रीकॉशन डोज लेने के बाद इसकी जानकारी लाभार्थी के वैक्सीन सर्टिफिकेट में दिखने लगेगी।

क्या प्रीकॉशन डोज के लिए देना होगा पैसा?
प्रीकॉशन डोज सरकारी वैक्सीन केंद्रों पर मुफ्त लगेगा। हालांकि, प्राइवेट हॉस्पिटल या वैक्सीन केंद्रों पर इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे। सरकार ने कहा है कि सभी नागरिक मुफ्त कोरोना वैक्सीन के हकदार हैं, भले ही उनकी इनकम कितनी भी हो। हालांकि, सरकार ने लोगों से आग्रह किया है कि जो भुगतान करने में सक्षम हैं, उन्हें प्राइवेट अस्पतालों के वैक्सीन केंद्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

2 करोड़ बच्चों को लग चुकी है वैक्सीन
3 जनवरी को 15 से 18 साल के बच्चे के लिए शुरू हुए चाइल्ड वैक्सीनेशन में अब तक 2 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुके हैं। इसके अलावा 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। चाइल्ड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...