• Hindi News
  • National
  • Covishield Covaxin Likely To Capped Rs 275 After Getting Regular Market Approval

क्या होगी कोवैक्सिन-कोवीशील्ड की कीमत:मार्केट अप्रूवल के बाद 275 रु. हो सकता है एक डोज का दाम, 150 रु. सर्विस चार्ज भी जुड़ेगा

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेग्युलर मार्केट में बिक्री की मंजूरी मिलने के बाद कोरोना वायरस की दोनों वैक्सीन कोवीशील्ड और कोवैक्सिन की एक डोज 275 रुपए में मिलने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कोविड के टीके को जल्द ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से रेग्युलर मार्केट में बेचने की मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

अगर ऐसा होता है तो हर डोज की कीमत 275 रुपए होगी, जबकि सर्विस चार्ज के 150 रुपए जुड़ेंगे यानी हर डोज के हिसाब से एक व्यक्ति को 425 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं। हालांकि नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने वैक्सीन की कीमतों को लोगों की पहुंच में यानी किफायती बनाने के निर्देश दिए हैं।

अभी 1200 है कोवैक्सिन की कीमत
प्राइवेट फैसिलिटी के तहत अभी तक कोवैक्सिन के एक डोज की कीमत 1,200 रुपए है, जबकि कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए है। कीमतों में 150 रुपए का सर्विस चार्ज शामिल है। फिलहाल दोनों वैक्सीन का इस्तेमाल देश में केवल इमरजेंसी में किया जा रहा है। कोवैक्सिन और कोविशील्ड को 3 जनवरी 2021 को इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई थी।

SEC ने भेजी थी रिकमंडेशन
सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 19 जनवरी को कुछ शर्तों के साथ वयस्कों के लिए कोवीशील्ड और कोवैक्सिन को रेग्युलर मार्केट में बेचने की मंजूरी देने की सिफारिश की थी।

सीरम इंस्टीट्यूट में गवर्नमेंट और रेग्युलेटरी अफेयर्स के डायरेक्टर प्रकाश कुमार सिंह ने 25 अक्टूबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को एक आवेदन दिया था, जिसमें इसके कोवीशील्ड वैक्सीन के मार्केट यूज की मंजूरी मांगी गई थी।

कुछ हफ्ते पहले भारत बायोटेक के डायरेक्टर वी कृष्ण मोहन ने कोवैक्सिन के लिए मार्केट ओपन करने की मांग की थी। SEC ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की एप्लीकेशन का दोबारा रिव्यू किया था। जिसके बाद कुछ शर्तों के साथ कोवैक्सिन और कोवीशील्ड को रेगुलर मार्केट अप्रूवल देने की रिकमंडेशन भेजी गई थी।

देश में वैक्सिनेशन की स्थिति
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 163.49 करोड़ के पार पहुंच गया है। 15-18 एज ग्रुप के 50% से अधिक युवाओं को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। 50 लाख से ज्यादा बुजुर्गों, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशनरी डोज दिया जा चुका है। अगर बात देश में कोरोना के ताजा मामलों की बात करें तो बुधवार तक यह आंकड़ा 4 करोड़ के पार जा चुका है। मंगलवार को 2,83,499 नए मरीज सामने आए।