पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • COWIN Registration Open Update: Registration For All Indians Aged Above 18 In Next 48 Hours On Cowin Platform

18+ उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन:28 अप्रैल से Co-Win पोर्टल पर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन; 1 मई से इस एज ग्रुप के लोगों को भी टीका लगेगा

नई दिल्ली2 महीने पहले

देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। वैक्सीन का डोज लगवाने के लिए Co-Win पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। एक मई से इस एज ग्रुप के लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। Co-Win चीफ आर शर्मा ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एक मई से 18 साल के ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण
इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय बैठक में 18+ को वैक्सीनेट करने का फैसला किया गया था। इसके तहत सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी से जारी होने वाले 50% डोज केंद्र सरकार को मिलेंगे और बाकी 50% स्टॉक राज्य सरकारों और खुले बाजार में बिक सकेगा। फिलहाल देश में 45 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन के डोज लगाए जा रहे हैं।

सीरम ने तय किए रेट
उधर, सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कोवीशील्ड वैक्सीन के नए रेट फिक्स कर दिए थे। सीरम ने बताया था कि प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में दी जाएगी। इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपए में दी जा रही थी। राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम 400 रुपए होंगे और केंद्र को पहले की ही तरह ये वैक्सीन 150 रुपए में मिलती रहेगी।