• Hindi News
  • National
  • Jammu and Kashmir Terror Attack live updates: Pulwama attack today: 20 CRPF jawans martyred in terror attack: Know everything about URI attack 2019:: Dainik Bhaskar News in Hindi:
विज्ञापन

Pulwama Terror attack 2019: जम्मू-कश्मीर में सेना पर बीते 30 सालों में सबसे बड़ा हमला, 20 जवान शहीद हुए

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 06:30 PM IST

उरी से भी बड़ा आतंकी हमला

Jammu and Kashmir Terror Attack live updates: Pulwama attack today: 20 CRPF jawans martyred in terror attack: Know everything about URI attack 2019:: Dainik Bhaskar News in Hindi:
  • comment

नेशनल डेस्क. पुलवामा के अवंतीपुरा में सीआरपीएफ जवानों पर हुआ फिदायीन हमला 18 सितंबर 2016 में उरी हमले से कहीं ज्यादा बड़ा है। उरी में 19 जवान शहीद हो गए थे, जबकि आज हुए हमले में अब तक 20 जवानों की मौत की खबर है। आइए बताते हैं कैसा था उरी हमला....

18 सितंबर 2016 को सुबह साढ़े 5 बजे जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ था जिसमें 19 जवान शहीद हो गए। सैन्य बलों की कार्रवाई में हमलावर सभी चार आतंकी मारे गए। इस हमले को भारतीय सेना पर बीते 30 सालों में किया गया सबसे बड़ा हमला था। सीमा पार बैठे आतंकियों ने सेना के कैंप पर फिदायीन हमला किया था। हमलावरों ने निहत्थे और सोते हुए जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी, ताकि ज्यादा से ज्यादा जवानों को मारा जा सके। इस हमले का बदला भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर लिया था, जिस पर एक फिल्म बनी उड़ी: द सर्जिकल स्ट्राइक।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला, CRPF के काफिले को बनाया निशाना, हमले में 18 जवान शहीद, 20 से ज्यादा घायल

CRPF जवानों से भरी बस को आंतकियों ने उड़ाया,उरी के बाद सबसे बड़ा हमला, सामने आई ये दिल दहला देने वाली PHOTOS

आतंकियों के मंसूबे कुछ और थे...


सेना के सूत्रों के मुताबिक, आतंकियों की पहले योजना थी कि निहत्थे और सोते हुए जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर ज्यादा से ज्यादा जवानों को मारा जाए। इसके बाद बटालियन हेडक्वार्टर के प्रशासनिक ब्लॉक में मेडिकल एड यूनिट में घुसकर वहां खूनखराबा किया जाए और इसके बाद अंत में ऑफिसर्स मेस में घुसकर खुद को उड़ा लेना। हालांकि पैरा स्पेशल फोर्सेज़ को प्रशासनिक ब्लॉक में उतारे जाने के फैसले की वजह से आतंकी अपने इन नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए। सेना ने आतंकवादियों को प्रशासनिक ब्लॉक में ही सीमित कर दिया और तेजी से उन्हें खत्म कर दिया। कुछ ही घंटों के अंदर ही चारों आतंकियों को मार गिराया गया। आतंकवादियों ने बटालियन हेडक्वार्टर के फ्यूल डिपो में ग्रेनेड फेंककर आग लगा दी थी। इससे लगभग सौ मीटर के दायरे में भीषण आग लग गई, जिसमें अधिकतर सैनिकों की जान चली गई। आतंकवादियों के पास से बरामद नक्शों में पश्तून भाषा में लिखी मार्किंग्स भी मिली थी।

X
Jammu and Kashmir Terror Attack live updates: Pulwama attack today: 20 CRPF jawans martyred in terror attack: Know everything about URI attack 2019:: Dainik Bhaskar News in Hindi:
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें