पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Cyclone Burevi Current Position Latest Updates; Meteorological Department (IMD) Alert In Kerala Tamil Nadu

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तेज होगा बरवी:चक्रवात 35 घंटे से मन्नार की खाड़ी में रुका; केरल और मालदीव में 55 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी

​​​​​​​रामेश्वरम (तमिलनाडु)3 महीने पहले
यह फोटो तिरुवनंतपुरम के समुद्र तट का है। यहां मौसम विभाग की चेतावनी के बावजूद मछली पकड़ने के लिए नांव ले जाते मछुआरे। - Dainik Bhaskar
यह फोटो तिरुवनंतपुरम के समुद्र तट का है। यहां मौसम विभाग की चेतावनी के बावजूद मछली पकड़ने के लिए नांव ले जाते मछुआरे।

चक्रवात बरवी पिछले 35 घंटे से रामनाथन तट के रामनाथपुरम जिले के तट के पास मन्नार की खाड़ी के ऊपर ही रुका हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, इलाके में यह डिप्रेशन फिलहाल इसी स्थिति में बना रहेगा और अगले 12 घंटे में इसके धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है।

दूसरी ओर, केरल स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बताया कि लक्षद्वीप-मालदीव, कमोरिन, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और दक्षिण केरल तट पर 55 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। यहां फिलहाल हवाओं की रफ्तार 35 से 45 किमी/घंटा है।

केरल-लक्षद्वीप में बारिश की संभावना
अथॉरिटी के मुताबिक, केरल तट पर पोझियोर से कोझीकोड तक शनिवार को रात 11.30 बजे तक 1.5 से 3.2 मीटर तक की लहरें उठने की संभावना है। 7 दिसंबर तक केरल और लक्षद्वीप के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

चिदंबरम में भारी बारिश से नटराज मंदिर में पानी भर गया।
चिदंबरम में भारी बारिश से नटराज मंदिर में पानी भर गया।

नटराज मंदिर में भरा पानी
भारी बारिश की वजह से चिदंबरम स्थित नटराज मंदिर में भी पानी भर गया। इसके बावजूद लोग भगवान नटराज के दर्शन करने पहुंचे। चक्रवात के असर के तहत कुछ इलाके में पिछले कई घंटों से बारिश हो रही है।

मंदिर में पानी भरे होने के बावजूद लोग भगवान नटराज के दर्शन करने पहुंचे।
मंदिर में पानी भरे होने के बावजूद लोग भगवान नटराज के दर्शन करने पहुंचे।

चक्रवात की वजह से बिजली सप्लाई ठप
चक्रवात की वजह से रामेश्वरम के लोगों को बिजली की समस्या से जूझना पड़ा। नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की टीमें तमिलनाडु और केरल के प्रभावित इलाकों में पहुंच गई हैं।

10 जिलों में जारी किया गया था यलो अलर्ट
तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम सहित पूरे केरल में 10 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया था। ​​​​शुक्रवार को मौसम विभाग ने मछुआरों को मन्नार की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी , दक्षिणी तमिलनाडु तट, उत्तरी श्रीलंका, दक्षिणी केरल तट, लक्षद्वीप-मालदीप इलाके और दक्षिण-पूर्व अरब सागर की ओर न जाने की हिदायत दी।

कन्याकुमारी में चक्रवात के असर के मद्देनजर एहतियाती उपाय करते मछुआरे।
कन्याकुमारी में चक्रवात के असर के मद्देनजर एहतियाती उपाय करते मछुआरे।

10 दिन में तीसरा तूफान
एक हफ्ते के भीतर बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में उठने वाला ये तीसरा तूफान है। 23 नवंबर को अरब सागर में गति तूफान उठा था। ये सोमालिया के तटों से टकराया था। 25 नवंबर को बंगाल की खाड़ी से उठा निवार तूफान पुडुचेरी से टकराया था।

तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट खोला गया
चक्रवात के अलर्ट के मद्देनजर तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह 10 से शाम 6 बजे तक के लिए उड़ानें सस्पेंड कर दी गई थीं। तूफान के कमजोर पड़ने के बाद शाम 4 बजे उड़ानों के लिए फिर खोल दिया गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मौसम विभाग ने तूफान के कमजोर होने की रिपोर्ट दी है। इस वजह से एयरपोर्ट एयरफील्ड को सामान्य उड़ानों के लिए खोल दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें