पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Cyclone In Tamil Nadu Kerala Again; The Meteorological Department Said There Will Be Heavy Rain For 4 Days; Winds Will Run At A Speed Of 65

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल की खाड़ी से फिर उठा तूफान:तमिलनाडु-केरल पर फिर आफत; मौसम विभाग ने कहा- 4 दिन भारी बारिश की आशंका

नई दिल्ली2 महीने पहले
फोटो तमिलनाडु की है। पिछले 25-26 नवंबर की रात यहां तूफान निवार ने दस्तक दी थी।

चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) से हुए नुकसान का अभी सही से आकलन भी नहीं हुआ था कि मौसम विभाग ने एक और तूफान की चेतावनी जारी कर दी है। इस बार ये तूफान श्रीलंका के तट से टकराएगा। हालांकि, इसका ज्यादातर असर तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों पर पड़ेगा। यहां 1 से 4 दिसंबर तक लगातार भारी बारिश होने की आशंका है। तूफान के दौरान इन तटीय इलाकों में 65-100 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

2 दिसंबर को श्रीलंका तट से टकराएगा
मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, ये तूफान बंगाल की खाड़ी से उठा है। अगले 24 घंटे के अंदर ये तूफान में बदलने लगेगा। 2 दिसंबर को श्रीलंका के तट से टकराएगा। इस बीच, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में बारिश का कहर झेलना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसके चलते साउथ केरल में 3 दिसंबर को हैवी रेनफॉल होगा, जबकि 1 और 4 दिसंबर को हैवी टू वेरी हैवी रेनफॉल होने का अनुमान है। इसी तरह लक्षद्वीप में 3 और 4 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

मछुआरों को तुरंत समुद्र से वापस आने को कहा
IMD ने मछुआरों को समुद्र में न जाने को लेकर अलर्ट किया है। जो समुद्र में हैं, उन्हें भी हर हालत में तुरंत वापस आने को कहा है। IMD के मुताबिक, 1 दिसंबर की रात से ही हवाओं की रफ्तार तेज होने लगेगी। इस दौरान 45-65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। कोमोरिन एरिया (Comorin area), मन्‍नार की खाड़ी (Gulf of Mannar) और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप तट इसकी चपेट में आएंगे।

25-26 की रात आया था निवार
4 दिन पहले ही 25-26 नवंबर की रात तमिलनाडु-पुडुचेरी के समुद्री तट से निवार तूफान टकराया था। इसमें करीब 10 लोगों की जान गई थी। बिजली के खंभे, पेड़ टूटकर गिर पड़े थे। कई के घर भी क्षतिग्रस्त हुए थे। इसमें सैकड़ों करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser