पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; DA Of 50 Lakh Central Employees Increased By 11% To Classes For Students Of 11th And 12th Will Be Held In MP From July 26 And 5 Medical Equipment Related To Corona Became Cheaper And More

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का DA 11% बढ़ा, MP में 26 जुलाई से लगेगी 11वी-12वीं की क्लास, सस्ते हुए कोरोना से जुड़े 5 मेडिकल इक्विपमेंट

19 दिन पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 15 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और षष्ठी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। वे यहां कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।
  2. देशद्रोह कानून की वैधता को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। याचिका में IPC की धारा 124(ए) को चुनौती दी गई है।
  3. पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव कराने में देरी के विरोध में तृणमूल कांग्रेस का डेलीगेशन आज चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. 50 लाख कर्मचारियों, 61 लाख पेंशनर्स का DA बढ़ा
बढ़ती महंगाई और कोरोना के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी DA 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है। इसका फायदा 1 जुलाई 2021 से ही मिलेगा। इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके लिए केंद्र सरकार लगभग 34,401 करोड़ रुपए खर्च करेगी। कोरोना के कारण कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA बढ़ाने पर जून 2021 तक रोक लगाई गई थी।
पढ़िए पूरी खबर..

2. MP में 11वी-12वीं के स्कूल 26 जुलाई से खुलेंगे
मध्य प्रदेश में 11वीं और 12वीं के क्लास के लिए 26 जुलाई से 50% की क्षमता से स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को RSS से जुड़े संगठन विद्या भारती के कार्यक्रम में यह बात कही। सप्ताह में दो दिन एक बैच और अगले दो दिन दूसरा बैच आएगा। शिवराज ने कहा कि सब ठीक रहा तो 15 अगस्त तक छोटे बच्चों के स्कूल भी खोले जा सकते हैं। उन्होंने कोचिंग संस्थान भी जल्द खोलने की बात कही।
पढ़िए पूरी खबर..

3. कोरोना से जुड़े पांच मेडिकल इक्विपमेंट सस्ते हुए
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच सरकार ने पल्स ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेब्युलाइजर, डिजिटल थर्मामीटर, ग्लूकोमीटर जैसे पांच जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट की अधिकतम कीमतें तय कर दी हैं। फार्मास्युटिकल प्राइसिंग रेगुलेटर (NPPA) ने इन उपकरणों को ट्रेड मार्जिन रेशनलाइजेशन के तहत लाने का फैसला किया है। इन पर डिस्‍ट्रीब्‍यूटर मार्जिन 70% तक सीमित रखा गया है। नई कीमतें 20 जुलाई से लागू होंगी।
पढ़िए पूरी खबर..

4. IT एक्ट की धारा 66A में दर्ज केस वापस होंगे
केंद्र सरकार ने IT एक्ट की धारा 66A के तहत दर्ज सभी केस तुरंत वापस लेने का आदेश दिया है। केंद्र ने सभी राज्य सरकारों और पुलिस चीफ से कहा है कि इस धारा के तहत आगे भी कोई FIR दर्ज न की जाए। केंद्र ने अपने राज्यों के मुख्य सचिवों और DGP को भेजे नोटिस में कहा है कि अभी भी कुछ पुलिस अधिकारी इस धारा के तहत केस दर्ज कर रहे हैं, जबकि IT कानून की इस धारा को सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही खत्म कर दिया है।
पढ़िए पूरी खबर..

5. हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस पर 25 हजार का जुर्माना लगाया
पिछले साल उत्तर-पूर्व दिल्ली में हुए दंगों से जुड़े एक मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा, 'ऐसा दिख रहा है कि पुलिस ने अलग FIR में आरोपियों के बचने के लिए रास्ता बनाया। दुख की बात है कि पुलिस अधिकारी अपनी जांच के दौरान संवैधानिक कर्तव्य निभाने में फेल हो गए।' CAA के विरोध में पिछले साल फरवरी में हुए दिल्ली दंगों में 53 लोगों की मौत हुई थी।
पढ़िए पूरी खबर..

6. DMK लीडर मारन ने लिखा- अ फ्लाइट टु रिमेम्बर
हाल ही में DMK लीडर दयानिधि मारन ने दिल्ली से चेन्नई की विमान यात्रा की। इस फ्लाइट के कैप्टन थे उनके दोस्त और भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी। दिलचस्प बात ये है कि मारन और रूडी फ्लाइट से 2 घंटे पहले एक साथ एक मीटिंग में शामिल हुए थे। जब रूडी पायलट की ड्रेस में उनके पास पहुंचे, तो मारन ने कहा- मैं अपने अच्छे दोस्त के साथ उड़ान भरकर गर्व महसूस कर रहा हूं।
पढ़िए पूरी खबर..

7. ओलिंपिक के लिए टीम इंडिया का चीयर सॉन्ग लॉन्च

टोक्यो ओलिंपिक में जाने वाले भारतीय एथलीटों का उत्साह बढ़ाने के लिए खेल मंत्रालय ने बुधवार को चीयर फॉर इंडिया सॉन्ग रिलीज किया। इस गाने को ग्रैमी अवॉर्ड विजेता संगीतकार ए.आर.रहमान ने कंपोज किया है। युवा सिंगर अनन्या बिड़ला ने गाने को अपनी आवाज दी है। गाने का ऑफिशियल टाइटल चियर 4 इंडिया हिंदुस्तानी वे रखा गया है। गाने के वीडियो में अलग-अलग ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों की सफलता को दिखाया गया है।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. पश्चिम बंगाल में नेता प्रतिपक्ष और BJP लीडर शुभेंदु अधिकारी के घर पर बुधवार को CID ने दबिश दी। यह कार्रवाई उनके बॉडीगार्ड की संदिग्ध मौत के मामले की गई।
  2. लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं की बीच एक बार फिर टकराव की खबरों को आर्मी ने गलत बताया है। आर्मी ने कहा कि इस बारे में सामने आईं मीडिया रिपोर्ट्स गलत हैं।
  3. संसद के मानसून सेशन से पहले डिफेंस कमेटी की मीटिंग से राहुल गांधी ने वॉकआउट कर दिया। डोकलाम विवाद पर चर्चा की इजाजत न मिलने पर वे बैठक से चले गए।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1916 में 15 जुलाई को दुनिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग की शुरुआत हुई थी। अमेरिकी टिंबर मर्चेंट विलियम बोइंग ने इस कंपनी को शुरू किया था। बोइंग को ये आइडिया एक विमान प्रदर्शनी देखने के दौरान आया था। दूसरे विश्वयुद्ध में कंपनी ने जबरदस्त मुनाफा कमाया। 1960 में कंपनी स्पेस मार्केट में उतरी और नासा के लिए पहला लूनर ऑर्बिटर बनाया। आने वाली 30 जुलाई को बोइंग अपने स्काइलाइनर CST-100 की टेस्ट फ्लाइट उड़ाएगी। अगर टेस्ट सफल रहा तो यह इसी साल के आखिर में नासा के दो एस्ट्रोनॉट को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जाएगा।

और अब आज का विचार
सपना जितना बड़ा होगा, तकलीफें भी उतनी ही ज्यादा होंगी; लेकिन उसके बाद कामयाबी भी बड़ी मिलेगी- अज्ञात

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...