• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update; Ghulam Nabi Azad Resign | Teesta Setalvad, Jammu Mass Suicide

भास्कर अपडेट्स:काबुल की मस्जिद में मगरिब की नमाज के दौरान धमाका, 20 से ज्यादा लोगों की मौत; 40 घायल

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल की एक मस्जिद में मगरिब की नमाज के दौरान धमाका हुआ है। घटना में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि 40 लोगों के घायल होने की खबर है। टोलो टीवी के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के खैरखाना में 'अबूबकिर सेदिक' मस्जिद में बुधवार शाम एक विस्फोट की आवाज सुनी गई।

तालिबान के सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि काबुल के पीडी-17 एरिया में ब्लास्ट हुआ है। तालिबान के सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंच गए हैं। ब्लास्ट में मस्जिद के मौलवी आमिर मोहम्मद काबुली की भी मौत हुई है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जम्मू-कश्मीर के अरनिया में पुलिस कांस्टेबल और एक पाकिस्तानी आतंकवादी घायल

जम्मू-कश्मीर के अरनिया सेक्टर में बुधवार को एक पुलिस कांस्टेबल और एक पाकिस्तानी आतंकवादी घायल हो गए। जम्मू ADGP मुकेश सिंह ने बताया कि कोर्ट भलवाल सेंट्रल जेल में कैद पाकिस्तानी आतंकी मो. अली हुसैन (LeT) के पास से पुलिस को कोई इनपुट मिला कि बॉर्डर के पास कुछ वेपन रखे हुए हैं। पुलिस आतंकी के साथ वेपन रिकवरी के लिए गए, उसी दौरान ये वारदात हुई है।

दोनों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। अभी साफ नहीं है कि आतंकी ने भागने की कोशिश की या क्रॉस बॉर्डर से फायर आया है। पुलिस थोड़ी देर में बयान जारी करेगी। पुलिस टीम आतंकी के साथ जम्मू RS पोरा में अरनिया सेक्टर में गयी थी। इस इलाके से घुसपैठ होती रहती है। ये आतंकी जेल से OGW (ओवर ग्राउंड वर्कर) के जरिए अपना आतंकी नेटवर्क चलाता था, पुलिस ने इसके मेसेज इंटरसेप्ट किये थे।

मुंबई के कांदिवली में गैस लीकेज से दहशत, महानगर पालिका के अफसर मौके पर पहुंचे

मुंबई के कांदिवली उपनगर में बुधवार शाम करीब सवा सात बजे गैस पाइपलाइन से गैस लीक होने लगी। दरअसल कल्पना चावला चौक में गणेश पंडाल लगाने के लिए खुदाई की जा रही थी। इसी दौरान गैस पाइप लाइन पर फूट गई। गैस लीक होते ही आसपास के रहवासियों में दहशत फैल गई।

फायर ब्रिगेड, महानगर गैस लिमिटेड और मुंबई म्यूनिसिपल कार्पोरेशन के अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और लीकेज बंद करने के प्रयास शुरू कर दिए।

एयर ट्रैवल के दौरान मास्क अनिवार्य करें, नियम न मानने वालों पर एक्शन लें; DGCA की एयरलाइन कंपनियों को सलाह

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए एयरलाइन कंपनियों से यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी करने को कहा गया है। DGCA की एडवाइजरी के मुताबिक, एयर ट्रैवल के दौरान सभी यात्री ठीक से मास्क पहनें और यात्रा से संबंधित सभी जगहों को अच्छी तरह सैनिटाइज किया जाए। अगर कोई यात्री निर्देश नहीं मानता है, तो एयरलाइन कंपनियां उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती हैं।

49 लाख रुपए के साथ पकड़े गए झारखंड कांग्रेस के 3 विधायकों को जमानत

कैशकांड में पकड़े गए कांग्रेस के तीनों निलंबित विधायकों को कलकत्ता हाई कोर्ट से बुधवार को जमानत मिल गई। 30 जुलाई को कोलकाता पुलिस ने इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को 49 लाख रुपए कैश के साथ पकड़ा था। उसके बाद से ही ये तीनों न्यायिक हिरासत में थे। कोर्ट ने गाड़ी के ड्राइवर और इरफान अंसारी के सहयोगी को भी जमानत दे दी।

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र विधान परिषद के नेता चुने गए, CM शिंदे ने नाम की घोषणा की

महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस को राज्य विधान परिषद में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने बुधवार को इसकी घोषणा की। शिंदे ने राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को उपरी सदन में पेश किया।

इसके बाद फडणवीस ने विधान परिषद के नव-निर्वाचित सदस्यों का परिचय दिया। फडणवीस नागपुर से विधान सभा के सदस्य हैं। आमतौर पर मुख्यमंत्री विधानसभा में सदन का नेता होता है, जबकि डिप्टी CM परिषद में विपक्ष का नेता चुना जाता है।

अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक, तीन कमांडो नौकरी से बर्खास्त, DIG और कमांडेंट का ट्रांसफर

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में तीन कमांडो को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अलावा DIG और कमांडेंट का ट्रांसफर कर दिया गया है। गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

मामला फरवरी 2022 का है, जब एक संदिग्ध शख्स कार लेकर डोभाल के दिल्ली स्थित सरकारी आवास में घुसने की कोशिश कर रहा था। हालांकि मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हिमाचल की राजनीति में बदलाव, कांग्रेस विधायक पवन काजल और लखविंदर सिंह BJP में हुए शामिल

हिमाचल प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच बुधवार को कांग्रेस के कांगड़ा से विधायक पवन कुमार काजल और नालागढ़ से विधायक लखविंदर सिंह राणा भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा के दिल्ली स्थित मुख्यालय में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई गई।

जानकारी के मुताबिक, जेपी नड्डा दिल्ली में पत्रकार वार्ता कर कांग्रेस के दोनों MLA को भाजपा में शामिल करने का ऐलान कर सकते हैं। इन दोनों नेताओं का भाजपा में जाना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका होगा। वहीं कांग्रेस ने दोनों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए पार्टी सदस्यता से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है।

भाजपा की संसदीय बोर्ड का गठन; शिवराज-गडकरी हटाए गए, येदियुरप्पा और सोनोवाल को जगह

भाजपा ने अपनी नई संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति की घोषणा कर दी है। 11 सदस्यों वाली संसदीय बोर्ड से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को हटा दिया गया है। शिवराज सिंह चौहान को 2013 में बोर्ड में शामिल किया गया था।

नई संसदीय बोर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा बीएस येदियुरप्पा, सर्वानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया और बीएल संतोष को जगह मिली है।

वहीं, 15 सदस्यीय केंद्रीय चुनाव समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा बीएस येदियुरप्पा, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, बीएल संतोष और वनथी श्रीनिवास को जगह दी गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

जैकलीन 200 करोड़ की वसूली के मामले में आरोपी बनाएगी ED, आज पेश कर सकती है चार्जशीट

कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर के 200 करोड़ के वसूली केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट तैयार कर ली है। इसे आज स्पेशल कोर्ट में पेश किया जा सकता है। रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि ED ने इस केस में एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को भी आरोपी बनाया है। फर्नांडीज ने ED से पूछताछ में बताया था, 'मैंने सुकेश से करोड़ों रुपए के गिफ्ट लिए थे, क्योंकि हम रिलेशनशिप में थे। सुकेश ने मुझे डायमंड रिंग देकर प्रपोज किया था।'

महाराष्ट्र के पुणे हाईवे पर कार और कंटेनर में भीषण टक्कर, 5 की मौत

महाराष्ट्र के अहमदनगर-पुणे हाईवे पर रंजनगांव MIDC के पास गलत दिशा से आ रहे एक कंटेनर ने कार को टक्कर मार दी, जिसमें एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है। SP अभिनव देशमुख ने बताया कि गलत साइड से आ रहे कंटेनर ने कार में टक्कर मार दी। कंटेनर की रफ्तार इतनी तेज थी कि मौके पर ही सभी लोगों की मौत हो गई। कंटेनर चालक फरार हो गए हैं।

नॉर्थ कोरिया ने दागी 2 क्रूज मिसाइलें

नॉर्थ कोरिया ने 2 क्रूज मिसाइलें दागी हैं। ये मिसाइलें साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट यूं सुक-योल की शांति वार्ता की पेशकश के बीच दागी गई हैं। यूं सुक-योल ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बढ़ते वेपन प्रोग्राम को देखते हुए डिप्लोमैटिक हल निकालने की बात कही थी। इसके पहले 8 जून को नॉर्थ कोरिया ने 8 शॉर्ट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

महाराष्ट्र के गोंदिया में ट्रेन हादसा; 3 बोगी बेपटरी, ​​​ 50 यात्री घायल

यह ट्रेन हादसा भगत की कोठी के बीच सिगनल न मिलने के कारण हुआ है।
यह ट्रेन हादसा भगत की कोठी के बीच सिगनल न मिलने के कारण हुआ है।

महाराष्ट्र के गोंदिया में रात करीब 2.30 बजे एक ट्रेन के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। जिसमें 50 से अधिक लोग घायल हो गए। यह हादसा मालगाड़ी और पैसेंजर ट्रेन के बीच हुई टक्कर के कारण हुआ। किसी यात्री की मौत की सूचना नहीं है। ट्रेन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से राजस्थान के जोधपुर जा रही थी।

शोपियां में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड अटैक; जवाबी कार्रवाई के बाद भागे आतंकी

सुरक्षा बलों ने मंगलवार रात कश्मीर के शोपियां के कुटपोरा में तलाशी अभियान शुरू किया। तलाशी के दौरान आतंकियों ने सर्च पार्टी पर ग्रेनेड फेंके। अंधेरे के कारण आतंकवादी भाग निकले। इस दौरान पुलिस और सुरक्षा बलों ने एक घर के अंदर से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया।

शोपियां में उग्रवादियों ने हमले तेज कर दिए हैं। मंगलवार को ही आतंकियों के हमले में एक कश्मीरी पंडित की मौत हो गई। सोमवार शाम को भी जिले में CRPF के बंकर पर भी हमला किया गया था।

गुजरात दंगा मामले में जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं तीस्ता सीतलवाड़

गुजरात में 2002 दंगे के दौरान फर्जी दस्तावेज बनाकर साजिश रचने के मामले में गिरफ्तार तीस्ता सीतलवाड़ ने जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने गुजरात हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर 22 अगस्त को सुनवाई करेगा। जस्टिस यू यू ललित की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी। सीतलवाड़ पर 2002 दंगों के मामलों में बेगुनाह लोगों फंसाने के लिए सबूत गढ़ने का आरोप है। जून में गुजरात पुलिस ने उन्हें मुंबई से गिरफ्तार किया था। अभी वह साबरमती केंद्रीय जेल में बंद हैं।

कोरोना अपडेट्स; बीते 24 घंटे में देश में 7,287 संक्रमित मिले, दिल्ली में दो हफ्ते बाद नए केस 1 हजार से नीच

देश में कोरोना के मामले धीर-धीरे घटने लगे हैं। मंगलवार को देश में 7,287 नए केस मिले, 12,687 मरीज ठीक हुए और 28 संक्रमितों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक से आए । यहां बीते 24 घंटे में 1,121 नए केस मिले। 1,711 संक्रमित ठीक हो गए। वहीं, 5 कोरोना मरीजों की जान चली गई।

दूसरी तरफ करीब दो हफ्ते बाद दिल्ली में एक हजार से कम नए केस आए। बीते 24 घंटे में राजधानी में 917 मामले दर्ज किए गए थे। इससे पहले 1 अगस्त को 822 मामले आए थे। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 19.20% दर्ज की गई। यानी 100 लोगों की टेस्टिंग में करीब 19 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 836 संक्रमित पाए गए।

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस को बड़ा झटका; कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने के 2 घंटे बाद गुलाम नबी आजाद का इस्तीफा

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस ने मंगलवार को गुलाम नबी आजाद को प्रदेश कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया, लेकिन आजाद ने अध्यक्ष बनाए जाने के 2 घंटे बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया।

विकार रसूल वानी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। इसके पहले अहमद मीर प्रदेश अध्यक्ष थे, जिनका इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने विधायक पवन काजल को प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटा दिया है। अब चंद्र कुमार नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे।

खबरें और भी हैं...