• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today | Himachal Pradesh

भास्कर अपडेट्स:राजस्थान के जालोर में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 रही तीव्रता; लोग घरों से बाहर निकले

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालोर में रात 2:26 बजे भूकंप आया। - Dainik Bhaskar
जालोर में रात 2:26 बजे भूकंप आया।

राजस्थान के जालोर में शुक्रवार देर रात करीब 2 बज कर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 थी। इससे जिले में अभी तक किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग डर कर अपने घरों से बाहर निकल आए।

बता दें, इससे पहले गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये भूकंप तड़के 3.30 बजे महसूस किया गया था। वहीं, जानकारी के मुताबिक जिले के आबूरोड़, स्वरूपगंज और पिंडवाडा समेत कई इलाकों में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

वडोदरा में बेटी के प्रेमी को पेड़ से बांधने के बाद मरने तक पीटा, लड़की के पापा, दादा समेत चार गिरफ्तार

गुजरात के वडोदरा में एक लड़की के परिजनों ने उसके 20 साल के प्रेमी को पीट-पीटकर मार दिया। वडोदरा के पाडरा इलाके की इस घटना में लड़की की मां ने दोनों को आपस में बात करते हुए देख लिया था। इसके बाद लड़की के पिता व अन्य परिजनों ने युवक को पकड़कर पेड़ से बांध दिया और उसकी मौत हो जाने तक पीटते रहे। पुलिस अधीक्षक सुधीर देसाई के मुताबिक, लड़की के पिता, दादा, चाचा और भाई के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
पंजाब के CM चन्नी की बड़ी घोषणा, बोले- आंदोलन में मारे गए किसानों की याद में बनवाएंगे स्मारक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीनों खेती कानून वापस लेने के ऐलान के बाद पंजाब सरकार ने बड़ा दांव खेल दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने कहा है कि इस आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 700 से ज्यादा किसानों की याद में पंजाब में स्मारक बनाया जाएगा। इसका नाम संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के साथ चर्चा करके फाइनल किया जाएगा। शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में सीएम चन्नी ने आंदोलन में मारे गए किसानों और खेत मजदूरों को शहीद करार दिया। पूरी खबर पढ़ें...

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन हर साल होने वाला ट्रीटमेंट कराएंगे, कमला हैरिस को सौंपेंगे सारे अधिकार

अमेरिका की सत्ता कुछ वक्त के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास रहेगी। रॉयटर्स के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडेन हर साल होने वाली कॉलोनोस्कोपी के लिए एनेस्थीसिया लेने वाले हैं। इससे पहले शुक्रवार को वे अपने सारे अधिकार भारतीय मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप देंगे। बाइडेन राष्ट्रपति पद संभालने वाले अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं।

वे अपने 79वें जन्मदिन से एक दिन पहले शुक्रवार सुबह वॉशिंगटन के बाहर वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर गए। वैसे तो वे हर साल इलाज कराते हैं, लेकिन जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह उनका पहला ट्रीटमेंट है। कॉलोनोस्कोपी एग्जामिनेशन के दौरान उन्हें बेहोश किया जाएगा। इस दौरान अमेरिकी सेनाओं और परमाणु हथियारों का कंट्रोल हैरिस के पास होगा।

ट्रेनों में फिर मिलेगा पका हुआ खाना, रेलवे बोर्ड का फैसला
यात्रियों के लिए ट्रेन में पके हुए खाने की सुविधा दोबारा शुरू होने वाली है। कोरोना की वजह से इसे बंद कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को लिखे लेटर में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को खाने की सर्विस फिर से शुरू करने के लिए कहा है। बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को रेडी-टू-ईट खाना भी परोसा जाता रहेगा।

सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रियों की जरूरत और देश भर के रेस्टोरेंट, होटलों और ऐसी दूसरी सर्विस में कोविड प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने खाने की सर्विस दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है। इस महीने की शुरुआत में रेलवे ने ट्रेनों का स्पेशल टैग भी खत्म कर दिया था।

सर्दियों से पहले आज आखिरी बार खुले बदरीनाथ धाम के कपाट
उत्तराखंड स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट शनिवार को परंपरागत तौर पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। शुक्रवार को धाम के कपाट बंद होने से पहले मंदिर को चारों ओर से 20 कुंतल गेंदा, गुलाब और कमल के फूलों से सजाया गया है।

शनिवार को शाम चार बजे माता लक्ष्मी को बदरीनाथ धाम के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा और गरुड़ जी, उद्धव जी व कुबेर जी को बाहर लाया जाएगा। इसके बाद धार्मिक विधि-विधान के साथ मंत्रोच्चार के बीच शाम 6.45 बजे मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। शीतकाल में भगवान बदरीनाथ की पूजा पांडुकेश्वर व जोशीमठ में की जाएगी।

कांग्रेस कल पूरे देश में किसान विजय दिवस मनाएगी
कृषि कानून रद्द होने के बाद अब कांग्रेस केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। पार्टी ने ऐलान किया है कि वह 20 नवंबर को पूरे देश में किसान विजय दिवस मनाएगी। इस दौरान जगह-जगह रैलियां निकाली जाएंगी और किसानों को कानून वापसी की बधाई भी दी जाएगी।

इंडोनिशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल में पीवी सिंधु की धमाकेदार जीत

दो बार ओलिंपिक में मेडल जीत चुकीं पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइल में धमाकेदार जीत दर्ज की है। उन्होंने शुक्रवार को 35 मिनिट के अंदर ही तुर्की की नेसलिन यिगिट को हरा दिया। सिंधु ने इस मुकाबले को 21-13, 21-10 से जीत लिया।

ऑस्ट्रिया में सोमवार से लॉकडाउन; दोबारा कोरोना प्रतिबंध लगाने वाला पश्चिम यूरोप का पहला देश

बढ़ते कोरोना केस के बाद ऑस्ट्रिया ने सोमवार से दोबारा लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है। चांसलर एलेक्जेन्डर शालेनबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि 1 फरवरी से देश में वैक्सीनेशन जरूरी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महीनों तक समझाने के बाद भी हम लोगों को वैक्सीनेशन के लिए नहीं मना पाए हैं। इसलिए अब वैक्सीनेशन जरूरी किया जा रहा है।

भारी बारिश के बाद तमिलनाडु में मकान ढहा, 4 बच्चों सहित 9 की मौत

तमिलनाडु में जारी बारिश के बीच एक बड़ा हादसा सामने आया है। वेल्लोर शहर में शुक्रवार सुबह मकान ढहने से 9 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 4 बच्चे और 4 महिलाएं शामिल हैं। प्रशासन की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई हैं। मलबे में और भी लोग दबे हो सकते हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...
करनाल में बैरिकेड के पत्थर उठवाने के लिए भेजी हाइड्रा मशीन, किसानों के विरोध के बाद लौटी

हरियाणा के करनाल जिले का बसताड़ा टोल पिछले 11 महीने से किसान आंदोलन की वजह से बंद है। कृषि कानून रद्द होने के ऐलान के बाद दोपहर के करीब एक बजे टोल प्लाजा प्रबंधन ने हाइड्रा बुलाकर बैरिकेड हटाने शुरू कर दिए।

यह देखकर किसानों ने जमकर हंगामा किया। बैरिकेड हटाने आए हाइड्रा को लौटा दिया। किसानो ने टोल प्लाजा के केबिन में घुसकर नाराजगी जताई और टोल प्लाजा प्रबंधन को चेतावनी दी कि जब तक आंदोलन खत्म नहीं​​होता और सभी ट्रॉली आंदोलन से नहीं लौट जाती, तब तक टोल को नहीं खोला जाएगा। यदि पहले टोल खोलने की कोशिश की तो वे ऐसा नहीं होने देंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें..

22 गज की पट्टी पर अब नहीं दिखेंगे एबी डिविलियर्स, क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। डिविलियर्स ने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास की घोषणा की। डिविलियर्स ने कहा कि, अब उनके अंदर क्रिकेट को लेकर पहले जैसी ऊर्जा नहीं रह गई है और इसी कारण उन्होंने मैदान छोड़ने का फैसला किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

मुंबई के विलेपार्ले के प्राइम मॉल में लगी भीषण आग, दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर

मुंबई के विलेपार्ले के प्राइम मॉल में भीषण आग लग गई है। फायर ब्रिगेड की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंच आग बुझाने के काम में जुटी हुई हैं। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई खबर नही है। आग बुझाने का काम जारी है।

मौके पर 16 फायर इंजन, 11 वाटर टैंकर, 3 एम्बुलेंस सहित 4 दूसरी गाड़ियां भी पहुंची हैं। फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के अनुसार, आग सुबह 11.45 बजे रिपोर्ट हुई है। यह लेवल 4 यानी बहुत भीषण आग है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

काबुल एयरपोर्ट पर मारे गए सैनिकों को मेडल से सम्मानित करेगा अमेरिका

अमेरिका ने अफगानिस्तान के हामिद करजई इंटरनेशल एयरपोर्ट पर हुए बम ब्लास्ट में मारे गए सैनिकों को कांग्रेसनल गोल्ड मेडल देने का फैसला लिया है। अगस्त में काबुल एयरपोर्ट पर हुए ब्लास्ट में 1 नेवी कॉर्प्समैन और 11 मरीन सोल्जर समेत 13 लोग मारे गए थे। मेडल को विशिष्ट उपलब्धियों के लिए दिया जाने वाला अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है।

मेडल देने का प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट की तरफ से पास किया गया है, जिसे राष्ट्रपति बाइडेन को साइन करने के लिए भेजा जाएगा। सीनेट के सदस्यों ने बताया कि ब्लास्ट में जान गंवाने वाले 13 लोगों के साहस, त्याग और सेवा को सम्मान देने के लिए सीनेट ने यह फैसला लिया है। इससे पहले यह सम्मान अलग-अलग फील्ड के लोगों और ग्रुप्स को मिलाकर कुल 173 बार दिया जा चुका है।

एशेज से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, टीम के कप्तान टिम पेन ने इस्तीफा दिया

एशेज सीरीज शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा है। उससे पहले ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के कप्तान टिम पेन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है, इस बात पुष्टि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी की है। पेन का यह फैसला एक ऑफ फील्ड घोटाले के सामने आने के बाद आया है।

पेन ने 2017 में क्रिकेट तस्मानिया में एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजे थे। बोर्ड ने पेन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और अब एक नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें.

हाजिर नहीं हुए तो जब्त होंगी परमबीर सिंह की 11 करोड़ की प्रॉपर्टीज

महाराष्ट्र सरकार ने रंगदारी के मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अदालत के भगोड़ा घोषित करने के फैसले के 30 दिन बाद उनकी देशभर में मौजूद प्रॉपर्टीज को कुर्क करके का काम शुरू होगा।

परमबीर सिंह के पास 11 करोड़ की कुल 5 प्रॉपर्टीज की जानकारी सामने आई है। फिलहाल परमबीर सिंह के खिलाफ रंगदारी के 5 मामले दर्ज हैं, जिसमें 3 गैर जमानती वारंट जारी किए जा चुके हैं। पेश होते ही उन्हें तुरंत सलाखों के पीछे जाना होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें..

बाइडेन बोले- बीजिंग में होने वाले विंटर ओलिंपिक का बॉयकाट करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका अगले साल फरवरी में होने वाले बीजिंग ओलिंपिक का डिप्लोमेटिक बॉयकाट करेगा। यह बॉयकाट चीन की तरफ से किए जा रहे अधिकारों के हनन पर सख्ती दिखाने के लिए होगा। बॉयकाट की वजह से अमेरिकी एथलीटों को कोई परेशानी नहीं होगी।

बाइडेन ने मीडिया से यह बात गुरुवार को कनाडा के प्रेसिडेंट जस्टिन ट्रूडो से व्हॉइट हाउस में बातचीत के दौरान कही। बाइडेन का यह कमेंट सोमवार शी जिनपिंग के साथ हुए वर्चुअल मीटिंग के बाद आया है। इस मीटिंग मे दोनों नेताओं ने कहा था कि वे विवादों को खत्म कर दोनों देशों के संबधों में स्थिरता लाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री सुबह 9 बजे राष्ट्र के नाम संदेश देंगे, कोरोना के दौर में यह उनका 11वां संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे उत्तर प्रदेश के महोबा और झांसी जाएंगे। प्रधानमंत्री का कोरोना के दौर में यह 11वां संबोधन है। उनके संबोधन को लाइव यहां देखा जा सकता है..

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट करके उनके संबोधन के बारे में जानकारी दी गई।

PM मोदी आज दोपहर 2.45 बजे महोबा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भौनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं।

महोबा के बाद वे झांसी में देश में ही डिजाइन और विकसित किए गए उपकरणों को सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपेंगे। वायु सेना प्रमुख को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का डिजाइन और विकसित किया गया लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) और थल सेनाध्यक्ष को भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन यानी UAV सौंपेंगे। वहीं, नौसेना अध्यक्ष को DRDO का डिजाइन किया गया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) का बनाया हुआ जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट सौंपेंगे।

प्रयागराज में मैराथन, 500 धावकों ने लगाई 42.195 किमी की दौड़
संगमनगरी प्रयागराज में शुक्रवार को जोश, जज्बे और जुनून का शानदार नजारा देखने को मिला। यहां 36वीं इंदिरा मैराथन में 500 धावकों ने लगाई 42.195 किमी की दौड़ लगाई। सुबह 6:30 बजे आनंद भवन से खेलकूद राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन में RTPCR निगेटिव रिपोर्ट जरूरी की गई थी।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • सदी का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण लगेगा। यह करीब साढ़े तीन घंटे रहेगा और भारत में भी दिखेगा।
  • वाराणसी और प्रयागराज में देव दीपावली मनाई जाएगी। गंगा घाटों पर लाखों दीये जलाए जाएंगे।
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रांची में खेला जाएगा।