पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • PV Sindhu SBI | Dainik Bhaskar News Headlines; Sindhu Loses In Semifinals, No Processing Fee On SBI's Home Loan, Pulwama Accused Killed In Encounter

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:​​​​​​​ओलिंपिक में पीवी सिंधु गोल्ड की दौड़ से बाहर, SBI के होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं, एनकाउंटर में ढेर हुआ पुलवामा का गुनहगार

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज रविवार है, तारीख 01 August 2021; श्रावण मास, कृष्ण पक्ष और अष्टमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेगी।
  2. सेमीफाइनल में हारने के बाद शटलर पीवी सिंधु ब्रॉन्ज मेडल के लिए कोर्ट में उतरेंगी।
  3. तीन तलाक के खिलाफ कानून के 2 साल होने पर मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया जाएगा।
  4. गृह मंत्री अमित शाह यूपी के मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. पीवी सिंधु सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 से हारीं

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु चीनी ताइपे की वर्ल्ड नंबर-1 ताइजु यिंग नेको से हार गईं। पहले गेम में दोनों के बीच कड़ी टक्कर हुई, लेकिन दूसरे गेम में चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने एकतरफा जीत हासिल की। अब तक हुए ज्यादातर मुकाबलों में ताइजु सिंधु पर भारी पड़ी हैं। सिंधु अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए आज शाम 5 बजे चीन की जियाओ बिंग हे से मुकाबला करेंगी।
पढ़िए पूरी खबर…

2. SBI से होम लोन लेने पर 31 अगस्त तक प्रोसेसिंग फीस नहीं
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से होम लोन लेने पर 31 अगस्त तक प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। बैंक होम लोन का करीब 0.40% प्रोसेसिंग फीस के रूप में लेता है। SBI के होम लोन की ब्याज दर 6.70% से शुरू होती है। बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर (R&DB) सीएस शेट्टी ने बताया कि हमने मानसून धमाका ऑफर की शुरुआत की है। इससे होम लोन लेने वालों को बढ़ावा मिलेगा।
पढ़िए पूरी खबर...

3. गिब्स का दावा- कश्मीर प्रीमियर लीग खेले तो भारत में नो एंट्री
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में होने वाली क्रिकेट लीग से कई विदेशी स्टार हट रहे हैं। इस बीच साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हर्शल गिब्स ने दावा किया है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड उन पर लीग में न खेलने के लिए दबाव डाल रहा है। BCCI का कहना है कि अगर वे इस लीग में खेलेंगे तो भारत में उनकी एंट्री बैन कर दी जाएगी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने भी यही दावा किया है।
पढ़िए पूरी खबर...

4. पुलवामा हमले में शामिल मसूद अजहर का रिश्तेदार मारा गया
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में नागबेरन-तरसर के जंगलों में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। पुलिस ने बताया है कि मारे गए आतंकियों में से एक जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी लंबू है जो पाकिस्तान का टॉप मोस्ट आतंकी था। लंबू 2019 में हुए पुलवामा हमले की साजिश में भी शामिल था। मोहम्मद इस्माइल अल्वी उर्फ लंबू जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार था।
पढ़िए पूरी खबर...

5. वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ब्रॉन्ज मेडल का मैच हारे, गुस्से में रैकेट तोड़ा
वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल का मुकाबला हार गए। स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्टा के खिलाफ मैच में जोकोविच ने कई बार आपा खोया। उन्होंने कभी रैकेट को स्टैंड में फेंका, तो कभी उसे नेट पर दे मारा। इससे उनका रैकेट टूट गया। जोकोविच ने अपना इकलौता ओलिंपिक मेडल 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में जीता था।
पढ़िए पूरी खबर...

6. PM मोदी को आशीर्वाद देने वालीं 105 साल की धावक का निधन

देश-विदेश में चर्चित रहीं 105 साल की दिग्गज एथलीट मान कौर का निधन हो गया है। वे गाल ब्लैडर के कैंसर से जूझ रही थीं। मान कौर ने 35 से ज्यादा मेडल जीते थे। उनकी उपलब्धियों को देखते हुए पिछले साल महिला दिवस पर उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस दौरान मान कौर PM नरेंद्र मोदी से मिलीं तो उन्होंने उनसे नतमस्तक होकर आशीर्वाद मांगा था।
पढ़िए पूरी खबर...

7. नवजात के पेट में मिले एक से ज्यादा भ्रूण, सर्जरी करके हटाया
इजराइल के अशदोद में एक बच्ची के जन्म लेने के बाद उसके पेट में कई भ्रूण मिले हैं। मां के गर्भ में वो इन भ्रूण को पाल रही थी। बच्ची की सर्जरी करके भ्रूण हटा दिए गए हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि 5 लाख नवजात में कोई एक ऐसा मामला सामने आता है। डॉक्टरों ने बताया कि भ्रूण पूरी तरह से विकसित नहीं हुए थे, लेकिन उनमें हड्डियां और दिल साफ देखे जा सकते थे।
पढ़िए पूरी खबर...

8. BJP सांसद बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास लिया
पूर्व केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से दूसरी बार BJP सांसद बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास ले लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट लिखकर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैं 1 महीने के अंदर सांसद के पद से इस्तीफा देकर मुझे मिला सरकारी घर खाली कर दूंगा। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि मैं किसी दूसरी पार्टी में नहीं जा रहा हूं।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. लद्दाख में तनाव पर भारत-चीन के आर्मी कमांडरों के बीच बातचीत खत्म, 9 घंटे चली मीटिंग
  2. असम के CM हिमंत बिस्व सरमा पर FIR, मिजोरम पुलिस ने हत्या की कोशिश का केस दर्ज किया
  3. IPS ऑफिसर्स को PM मोदी का संदेश- अपराध के नए तरीकों से निपटने की तकनीक डेवलप करें

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1774 में इंग्लैंड के वैज्ञानिक जोसेफ प्रीस्ले ने मरक्यूरिक ऑक्साइड को जलाकर डिफ्लोजिस्टिकेटेड एयर की खोज की थी। यही गैस आगे चलकर प्राणवायु ऑक्सीजन के नाम से जानी गई। प्रीस्ले का मानना था कि पूरी की पूरी हवा आग जलने में सहायक नहीं होती, उसका कुछ हिस्सा ही इसमें मदद करता है। प्रीस्ले ने एक बंद बर्तन में रेड मरक्यूरिक ऑक्साइड को गर्म किया। इससे जो हवा निकली उसे एक दूसरे बर्तन में इकट्ठा कर लिया। उन्होंने इस हवा में जब एक जलती हुई चीज रखी, तो वह और तेजी से जलने लगी। इस तरह ऑक्सीजन की खोज हुई।

और अब आज का विचार
अगर आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आपके अंदर आगे चलने का हौसला है, तो आपकी तरक्की होना तय है। - बराक ओबामा

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...