पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Tokyo Olympic 2020 Covaxin| Dainik Bhaskar News Headlines; Corona Third Wave, Covaxin Delta Plus Variant, Kamalpreet Discus Throw

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:इसी महीने आएगी कोरोना की तीसरी लहर, कोवैक्सिन डेल्टा प्लस वैरिएंट पर भी असरदार, डिस्कस थ्रो में मेडल से चूकीं कमलप्रीत

2 महीने पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 03 अगस्त 2021; श्रावण मास, कृष्ण पक्ष और दशमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. राहुल गांधी सुबह साढ़े 9 बजे विपक्षी नेताओं से मिलेंगे। उन्होंने कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में सभी को नाश्ते पर बुलाया है।
  2. PM नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात करेंगे।
  3. संसद के मानसून सत्र के बीच BJP संसदीय दल की बैठक होगी। पिछले एक हफ्ते में ये दूसरी मीटिंग है।
  4. टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय पहलवानों के मुकाबले शुरू होंगे। सबसे पहले सोनम मलिक रिंग में उतरेंगी।
  5. राजस्थान हाईकोर्ट में रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्ड्रिंग मामले की सुनवाई होगी। मामला जमीन की खरीद से जुड़ा है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. एक्सपर्ट्स का दावा- इसी महीने आएगी कोरोना की तीसरी लहर

देश में कोरोना की दूसरी लहर की सटीक भविष्यवाणी करने वाले विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की भी चेतावनी दे दी है। IIT हैदराबाद और कानपुर के एक्सपर्ट्स ने एक रिसर्च में कहा है कि इसी महीने यानी अगस्त के दूसरे-तीसरे हफ्ते के बीच कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी। अक्टूबर में रोजाना एक से डेढ़ लाख नए मरीज मिलने लगेंगे। यही थर्ड वेव का पीक होगा।
पढ़िए पूरी खबर...

2. देश में मिलेगा कोरोना के ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाला नेजल स्प्रे
भारत में जल्द कोरोना ट्रीटमेंट के लिए काम आने वाला नेजल स्प्रे मिलने लगेगा। भारतीय कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने स्प्रे बनाने वाली कनाडा की कंपनी सैनोटाइज रिसर्च एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के साथ इसके लिए करार किया है। कंपनी अब भारत के अलावा सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग, ताइवान, नेपाल, ब्रुनेई, कंबोडिया, म्यांमार, वियतनाम, श्रीलंका कई देशों में स्प्रे सप्लाई करेगी।
पढ़िए पूरी खबर...

3. कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट पर भी असरदार है कोवैक्सिन
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने दावा किया है कि कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट पर भी कारगर है। ICMR के मुताबिक, संस्था की स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। इसके अलावा कोवैक्सिन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता बढ़ाने के लिए बांग्लादेश में क्लिनिकल ट्रायल किए जा सकते हैं। वहां 18 जुलाई को ट्रायल की मंजूरी दी गई थी।
पढ़िए पूरी खबर...

4. डिस्कस थ्रो में मेडल से चूकीं कमलप्रीत, 6वें नंबर पर रहीं

ओलिंपिक के डिस्कस थ्रो मुकाबले में भारत की कमलप्रीत कौर मेडल नहीं जीत सकीं। फाइनल में उनका बेस्ट स्कोर 63.70 का रहा। वे 6वें स्थान पर रहीं। कमलप्रीत ने 5 में से 2 राउंड में फाउल थ्रो किए। कमलप्रीत क्वालिफाइंग राउंड का अपना प्रदर्शन भी नहीं दोहरा सकीं। तब उन्होंने 64 मीटर चक्का फेंका था। कमलप्रीत ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाली 7वीं भारतीय खिलाड़ी रहीं।
पढ़िए पूरी खबर...

5. महिला हॉकी टीम पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में
टोक्यो ओलिंपिक में भारत की महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। महिला टीम की ये जीत बेहद चौंकाने वाली है, क्योंकि 1980 के बाद भारतीय टीम सिर्फ 2016 में रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर पाई थी। 2016 में भी टीम 12वें नंबर पर रही थी।
पढ़िए पूरी खबर...

6.मुंबई की सोसाइटी ने 'नो किसिंग जोन' का बोर्ड लगाया
मुंबई की एक सोसाइटी ने खुलेआम किसिंग को आपत्तिजनक बताते हुए अपनी कॉलोनी के गेट पर 'NO KISSING ZONE' का बोर्ड लगा दिया है। आसपास की सड़क पर भी 'NO KISSING ZONE' लिख दिया है। सोसाइटी के लोगों का कहना है कि लॉकडाउन के समय से ही कुछ कपल्‍स यहां की सड़क पर एक-दूसरे को चूमते थे। यह उन्हें आपत्तिजनक लगा।
पढ़िए पूरी खबर...

7. देश में बारिश का कहर जारी, एयरफोर्स मदद के लिए पहुंची

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। दिल्ली में लगातार बारिश से यमुना उफान पर है और कई इलाकों में पानी भर गया है। बंगाल के हुगली में बाढ़ के बीच एयरफोर्स ने खानाकुल गांव में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 31 लोगों को रेस्क्यू किया। मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में पार्वती, कूनो, क्वारी और सिंध नदी उफान पर हैं। शिवपुरी में मदद के लिए वायुसेना ने 3 हेलिकॉप्टर भेजे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

8. प्रधानमंत्री ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-वाउचर-बेस्ड डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रुपी (e-RUPI) लॉन्च किया। इसका मकसद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है। e-RUPI से कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट होगा। यह प्रीपेड ई-वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने डेवलप किया है। ये सेवा देने और लेने वालों को सीधे तौर पर जोड़ता है।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. मादा मच्छर को बांझ बनाकर दुनियाभर में मलेरिया का खात्मा करेंगे वैज्ञानिक, रिसर्च के दौरान मच्छरों की आबादी घटाई
  2. ओलिंपिक में बराबरी पर आए विरोधी खिलाड़ी को चोट लगी तो एथलीट ने अकेले मेडल लेने से इनकार किया, दोनों को मिला गोल्ड
  3. ओडिशा का भुवनेश्वर 100% टीकाकरण करने वाला देश का पहला शहर बना, 7 महीने में 18 लाख से ज्यादा डोज लगाए

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
44 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का पहला होम कम्प्यूटर TRS-80 बाजार में आया था। इसकी कीमत रखी गई 599 डॉलर। इसमें 4KB रैम और 12 इंच का मॉनिटर, एक लैंग्वेज इंटरप्रेटर, 1.77 मेगाहर्ट्ज z-80 प्रोसेसर, कैसेट रिकॉर्डर और एक कैसेट टेप दी जाती थी। कैसेट में ब्लैकजेक और बैकगेमन नाम से दो गेम भी आते थे। कम्प्यूटर बनाने वाली कंपनी को उम्मीदों से ज्यादा रिस्पॉन्स मिला। पहले ही महीने में 5 हजार कम्प्यूटर बिके, जो कि कंपनी के अनुमान से 10 गुना ज्यादा थे।

और अब आज का विचार
आप गलतियां कर सकते हैं, लेकिन तब तक नाकाम नहीं हो सकते, जब तक कि उन गलतियों के लिए दूसरों को दोष देना शुरू नहीं करते। - जॉन वुडन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...