पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • West Bengal IPL 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; Violence In West Bengal After Election, New Strain Found In Andhra Pradesh And IPL 14th Season Postponed After Players Test Positive

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा पर सियासी संग्राम, आंध्र प्रदेश में कोरोना का ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन मिला और कोरोना की वजह से IPL सस्पेंड

14 दिन पहले

नमस्कार!
हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से क्यों कहा कि आप शुतुरमुर्ग की तरह रेत में सिर गड़ाए बैठे हैं? देश में 5G सर्विस शुरू करने पर क्या है सरकार का बड़ा फैसला और किस शहर के जू में पहली बार एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव मिले? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 206.83 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,141 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,328 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,637 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • मध्यप्रदेश में 18 से 44 साल उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी।
  • चुनाव में बड़ी जीत के बाद TMC चीफ ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी।
  • जमीन पर कब्जे के मामले में सांसद आजम खान की जमानत पर सुनवाई होगी।
  • मराठा आरक्षण की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला आएगा।

देश-विदेश
बंगाल के 6 जिलों में राजनीतिक हिंसा, 11 की मौत

पश्चिम बंगाल में 2 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद से BJP और TMC कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं। अब तक 6 जिलों से हिंसा की खबरें आई हैं। दो दिन में करीब 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यपाल जगदीश धनखड़ को फोन कर इन घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। इस मसले पर BJP प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस बीच BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को कोलकाता पहुंचे। वे दो दिन पश्चिम बंगाल में रहकर हिंसा वाले इलाकों का जायजा लेंगे।

29 मैचों के बाद आखिरकार IPL पर रोक
कोरोना संक्रमण के कारण IPL का 14वां सीजन फिलहाल टाल दिया गया है। BCCI के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने बताया कि टूर्नामेंट सस्पेंड किया गया है। हम देखेंगे कि इसे आगे पूरा कराया जा सकता है, या नहीं। दो दिन में तीन टीमों के चार खिलाड़ी, एक कोच और दो अन्य स्टाफ के संक्रमित होने के बाद BCCI ने यह फैसला लिया है। KKR के वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर के अलावा CSK के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी के बाद मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी पॉजिटिव निकल गए।

आंध्र प्रदेश में मिला नया स्ट्रेन 15 गुना ज्यादा खतरनाक
कोरोना की दूसरी लहर के बीच आंध्र प्रदेश में वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। इसे AP Strain और N440K नाम दिया गया है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों का दावा है कि भारत में मौजूदा स्ट्रेन के मुकाबले यह 15 गुना ज्यादा खतरनाक है। दक्षिण भारत में अब तक कोरोना के 5 वैरिएंट मिल चुके हैं। इनमें AP Strain आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में तेजी से फैल रहा है। इसका असर महाराष्ट्र में भी देखा गया है। सबसे पहले इस स्ट्रेन की पहचान आंध्र प्रदेश के कुरनूल में हुई थी।

हाईकोर्ट ने कहा- केंद्र दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन दे
दिल्ली में ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट ने केंद्र को कड़ी फटकार लगाई है। दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्र से कहा कि आप शुतुरमुर्ग की तरह रेत में सिर डालकर बैठे रह सकते हैं हम नहीं। इसके बाद केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर पूछा कि दिल्ली को ऑक्सीजन सप्लाई करने के आदेश का पालन नहीं करने पर क्यों न उसके खिलाफ अदालत की अवमानना का मामला चलाया जाए।
हाईकोर्ट ने केंद्र की उस दलील को भी नकार दिया जिसमें उसने कहा था कि मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन नहीं दी जा सकती।

दीपिका पादुकोण कोरोना संक्रमित, पिता हॉस्पिटल में
दीपिका पादुकोण भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। हालांकि ये खबर दीपिका या उनकी टीम की तरफ से कन्फर्म नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले दिनों वे अपने परिवार से मिलने बेंगलुरु गईं थीं। शायद तभी वे संक्रमित हो गईं। इस​​के पहले मंगलवार दोपहर को उनके पिता और पूर्व नेशनल बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण के संक्रमित होने और बैंगलुरु के हॉस्पिटल में एडमिट होने की खबर सामने आई थी। प्रकाश के अलावा उनकी पत्नी उज्जला और बेटी अनिशा भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं।

देश में पहली बार 8 शेर कोरोना पॉजिटिव
देश में पहली बार शेरों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है। हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) के 8 एशियाई शेरों में संक्रमण मिला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 29 अप्रैल को ही जू प्रबंधन को ये बात बता दी गई थी। जू में काम करने वाले कर्मचारियों ने 24 अप्रैल को शेरों में कोरोना के लक्षण नोटिस किए थे। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने बताया कि 8 शेरों की RT-PCR रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस पार्क में कुल 12 एशियाई शेर हैं। इनमें 4 नर और 4 मादा पॉजिटिव हैं।

एक्सप्लेनर
क्या अस्थमा रोगियों के लिए खतरनाक है कोरोना?

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में इन्फेक्शन और मौतों के आंकड़े अपने ही पिछले रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। कोरोना इन्फेक्शन एक सांस से जुड़ी बीमारी है और भारत में हर 100 में से चार वयस्क अस्थमा से पीड़ित हैं। पर्यावरण प्रदूषण की वजह से इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या कोरोना से हो रही मौतों के पीछे अस्थमा भी बड़ा कारण है? इस विश्व अस्थमा दिवस (5 मई) पर हमने यह ही जानने की कोशिश की कि कोविड-19 इन्फेक्शन और अस्थमा का क्या संबंध है?
पढ़िए पूरी खबर...

देश में 5G ट्रायल के लिए 13 आवेदन मंजूर
केंद्र सरकार ने देश में 5G ट्रायल के लिए 13 आवेदनों को मंजूरी दे दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे हुवावे और ZTE जैसी चाइनीज कंपनियों को दूर रखा गया है। टेलीकॉम विभाग को 5G के ट्रायल के लिए कुल 16 आवेदन मिले थे। सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने ट्रायल के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (C-DoT) के साथ साझेदारी की है। भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने एरिक्सन और नोकिया के वेंडर्स के साथ साझेदारी की है। इन कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड की एयरवेव दी जाएंगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने याहू को खरीदने का ऑफर दिया
कभी दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन बनाने वाली कंपनी याहू इंक को खरीदने में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके लिए 44.6 बिलियन डॉलर (करीब 3.3 लाख करोड़ रुपए) का ऑफर दिया गया है। याहू का बोर्ड इस ऑफर पर विचार कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट 2008 से इस कंपनी को खरीदने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने याहू बोर्ड को लिखे लेटर में प्रति शेयर 31 डॉलर नकद और स्टॉक की पेशकश की है। इस डील की दम पर दोनों कंपनियां गूगल के लिए चुनौती खड़ी कर सकती हैं।

भारत और ब्रिटेन 2030 तक व्यापार दोगुना करेंगे
भारत और ब्रिटेन 9 साल में ट्रेड दोगुना करने पर सहमत हो गए हैं। बुधवार को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच वर्चुअल समिट में इस पर सहमति बनी। इस दौरान 2030 तक के लिए एक रोडमैप को भी मंजूरी दी गई। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ समिट के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इसे कामयाब बताया। कहा- मेरे मित्र और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ समिट प्रोडक्टिव रही। हमने 2030 तक के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप को मंजूरी दी है। इससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी बहुत मजबूत हो जाएगी।

ममता को ताड़का कहा, कंगना का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड
ट्विटर ने एक्ट्रेस कंगना रनोट का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। ट्विटर का कहना है कि कंगना ने नियम तोड़े हैं। एक्ट्रेस ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। साथ ही केंद्र सरकार से बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग की थी। उन्होंने बीजेपी की महिला नेता की फोटो शेयर कर यह दावा भी किया था कि टीएमसी के लोगों ने उसका गैंगरेप किया है। कंगना ने एक ट्वीट में ममता बनर्जी की तुलना ताड़का से करते हुए लिखा था कि वह तो खून की प्यासी राक्षसी ताड़का है। जिन्होंने उसे वोट दिया, तुम्हारे हाथ भी खून से सने हैं।

शादी के 27 साल बाद बिल-मिलिंडा गेट्स का तलाक
माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स ने शादी के 27 साल बाद तलाक की घोषणा की है। दोनों के एक बेटा और दो बेटियां हैं। इस समय बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 146 बिलियन डॉलर करीब 10.87 लाख करोड़ रुपए है। बिल गेट्स और मिलिंडा पहली बार 1987 में मिले थे। दोनों ने 1994 में शादी कर ली थी। सोशल मीडिया पर जारी जॉइंट स्टेटमेंट में उन्होंने कहा कि काफी सोच-विचार और बातचीत के बाद हमने रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया है। वे अपने फाउंडेशन के लिए साथ काम करते रहेंगे।

यूपी के पंचायत चुनाव में BJP को बड़ा झटका
उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उनकी पार्टी BJP बुरी तरह पिछड़ रही है। यहां जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों में से 39 पर चुनाव हुए। एक सीट पर प्रत्याशी की मौत के चलते चुनाव स्थगित हो गए थे। अब तक 26 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। भाजपा महज 7 सीट जीत सकी है। वहीं, 14 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमाया है। कमोबेश ऐसा ही हाल अयोध्या का है। मथुरा में मायावती की पार्टी बसपा ने भाजपा को पछाड़ दिया है।

विदेशी ब्रोकरेज हाउसों ने भारत की ग्रोथ रेट घटाई
लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले और लॉकडाउन की वजह से देश की विकास दर को लेकर विदेशी ब्रोकरेज हाउसों ने अपने अनुमान घटा दिए हैं। करीबन आधा दर्जन ब्रोकरेज हाउसों ने अपने पहले के अनुमान को घटा दिया है। सभी का अनुमान 10 से 12% के बीच GDP रहने का है। गोल्डमैन सैक्श का अनुमान है कि यह 2021 मार्च से 2022 अप्रैल के बीच 11.1% के बीच रह सकता है। इसी तरह नोमुरा ने 12.6%, जेपी मोर्गन ने 11%, यूबीएस ने 10% और सिटी ने 12% विकास दर का अनुमान लगाया है।

आज की पॉजिटिव खबर
नानी के कहने पर लगाए 2 करोड़ से ज्यादा पौधे

चंडीगढ़ में 1966 में जन्में आजाद जैन उर्फ पीपल बाबा 40 साल से ज्यादा समय से पेड़ लगाने की मुहिम चला रहे हैं। वे अब तक देश के अलग-अलग हिस्सों में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगा चुके हैं। इनमें सवा करोड़ से ज्यादा केवल पीपल के हैं, क्योंकि इसे ऑक्सीजन का स्रोत माना जाता है। वह कहते हैं कि बचपन में मेरी नानी ने एक दिन कहा कि कोई ऐसा काम करो, जिसका असर हजार साल तक रहे। इस बात ने मेरे मन में गहरा असर किया। इसके बाद मैंने पेड़ लगाने को ही अपना जीवन बना लिया। 26 जनवरी 1977 से उन्होंने इसके लिए मुहिम छेड़ दी।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है

  • छत्तीसगढ़ में 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इस बार किराना दुकानों, खाद, कीटनाशक दवा और उपकरण बेचने वाली दुकानें और आटा चक्की पाबंदियों से मुक्त रहेंगी।
  • बिहार में बेकाबू होते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकार ने 5 मई से 15 मई तक टोटल लॉकडाउन का फैसला लिया है। इस दौरान सरकारी-निजी कार्यालय बंद रहेंगे।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें