पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Twitter Delhi Maharashtra Unlock | Dainik Bhaskar News Headlines; Government's Ultimatum To Twitter, Concessional Lockdown In Delhi And Maharashtra Will Be Unlocked From June 7

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:ट्विटर को सरकार का अल्टीमेटम, दिल्ली में रियायतों वाला लॉकडाउन और 7 जून से 5 फेज में अनलॉक होगा महाराष्ट्र

15 दिन पहले

नमस्कार!

ट्विटर ने क्यों उपराष्ट्रपति समेत कई हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक हटाया? यूपी में क्या है BJP का चुनावी प्लान और GST कलेक्शन ने कैसे सरकार को दिया झटका? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • घर-घर राशन योजना पर केंद्र के रोक लगाए जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

देश-विदेश
दिल्ली की घर-घर राशन योजना पर केंद्र की रोक

दिल्ली में हर घर तक राशन पहुंचाने की केजरीवाल सरकार की योजना पर केंद्र ने ब्रेक लगा दिया है। यह योजना एक हफ्ते बाद लागू होनी थी। इसकी सारी तैयारियां भी कर ली गई थीं। लेकिन दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से इस योजना की मंजूरी नहीं ली थी, जिसके चलते इसे रद्द कर दिया गया है। इससे पहले केंद्र और पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के रिश्तों में तल्खी बढ़ गई थी। 15 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट की बैठक ली थी, जिसमें मुफ्त राशन योजना को लेकर फैसला लिया गया था।

ट्विटर की वेरिफिकेशन पॉलिसी पर विवाद
नए IT नियमों पर केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच जारी विवाद शनिवार को गहरा गया। ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कई नेताओं के पर्सनल ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया। हालांकि, पहले उपराष्ट्रपति, फिर मोहन भागवत और संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार के अकाउंट का ब्लू टिक कुछ देर बाद रीस्टोर कर दिया गया। RSS की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य सुरेश जोशी समेत ज्यादातर पदाधिकारियों के अकाउंट अब ब्लू टिक के साथ दिखाई दे रहे हैं।

नए नियम लागू करने के लिए ट्विटर को आखिरी मौका
नए IT नियमों को लेकर चल रहे विवाद के बीच सरकार ने ट्विटर को अल्टीमेटम देते हुए आखिरी नोटिस जारी किया है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने ट्विटर को लिखा है कि 28 मई और 2 जून को मिले आपके जवाब से निराशा हुई है, क्योंकि आपसे जो पूछा गया था उसे लेकर न तो स्थिति साफ की गई है और न ही नए नियमों को पूरी तरह लागू किया गया है। सरकार ने ट्विटर से कहा है कि आपको आखिरी मौका दे रहे हैं; नहीं तो जो रियायत मिल रही है, वह खत्म कर दी जाएंगी और इसके लिए खुद आप ही जिम्मेदार होंगे।

यूपी में BJP फिर राम के भरोसे
पश्चिम बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी के बंगाली अस्मिता के मुद्दे के सामने घुटने टेक चुकी BJP यूपी विधानसभा चुनाव में अब उन मुद्दों का सहारा लेगी जो आम जनता से इमोशनल तौर पर जुड़े होंगे। पार्टी के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक BJP राम मंदिर को केंद्र में रखकर ही पूरे प्रचार का खाका खींचेगी। BJP आला कमान भी इस बात से सहमत हैं कि जिस तरह ममता बनर्जी ने बंगाली अस्मिता के मुद्दे को उठाया, इससे बंगाल में बाजी पलट गई। इसी तरह राम मंदिर के मुद्दे को उठाकर लोगों को आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।

दिल्ली में 7 जून से बाजार खुलेंगे, मेट्रो भी चलेगी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अनलॉक करने की योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुछ और रियायतों के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। बाजार, मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे। इनका समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक होगा। केजरीवाल ने यह साफ नहीं किया है कि यह व्यवस्था कब से लागू होगी। दिल्ली में लॉकडाउन 7 जून की सुबह 5 बजे तक लागू है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के मुताबिक, सोमवार से लोगों के लिए मेट्रो सर्विस फिर से शुरू कर दी जाएगी।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन बोले- मोदी और जिनपिंग आपसी मसले सुलझा लेंगे
भारत और चीन के बीच चल रहे आपसी विवाद पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जिम्मेदार नेता हैं। वे दोनों आपसी मसलों को सुलझाने में सक्षम हैं। पुतिन ने न्यूज एजेंसी से कहा कि भारत और चीन के बीच किसी के दखल की जरूरत नहीं है। रूसी राष्ट्रपति के इस बयान को इशारों में अमेरिका को दी गई सलाह माना जा रहा है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं जानता हूं कि भारत और चीन के बीच कुछ मुद्दों को लेकर रिश्ते सही नहीं हैं।

मई में GST से सरकार को 1.02 लाख करोड़ रुपए मिले
मई महीने में सरकार को वस्तु एवं सेवा कर (GST) कलेक्शन 1.02 लाख करोड़ रुपए रहा है। अप्रैल में यह 1.41 लाख करोड़ रुपए था। GST लागू होने यानी जुलाई 2017 से अप्रैल का कलेक्शन सबसे ज्यादा रहा था। लगातार 8 वे महीने इसका कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, ग्रॉस GST रेवेन्यू कलेक्शन मई में 1,02,709 करोड़ रुपए रहा है। इसमें केंद्र सरकार का हिस्सा यानी CGST 17,592 करोड़ रुपए जबकि राज्यों का हिस्सा यानी SGST 22,653 करोड़ रुपए रहा है।

सोमवार से अनलॉक होने लगेगा महाराष्ट्र
कोरोना की दूसरी लहर के काबू में आने के बाद CM उद्धव ठाकरे ने 7 जून से पांच चरणों में राज्य को अनलॉक करने का ऐलान किया है। पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर धीरे-धीरे 36 जिलों को खोला जाएगा। आधी रात को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पहली और दूसरी कैटेगरी में आने वाले जिलों को इसमें सबसे ज्यादा राहत मिलने वाली है। लेवल-5 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी ज्यादा है। इससे कम संक्रमण वाले जिलों को लेवल 4, 3, 2 और 1 में रखा गया है।

वैक्सीन पासपोर्ट पर भारत को ऐतराज
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वैक्सीन पासपोर्ट की वकालत की है। इसके उलट भारत ने G7 समिट से पहले इसे लेकर चिंता जाहिर की है। शुक्रवार को G-7 प्लस मिनिस्टर लेवल के सेशन में हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा अभी वैक्सीन पासपोर्ट को अनिवार्य करना सही नहीं है। यह पहल भेदभावपूर्ण साबित हो सकती है। विकसित देशों के मुकाबले विकासशील देशों में अभी लोगों के वैक्सीनेशन का प्रतिशत काफी कम है। इस स्थिति में ऐसी कोई भी पहल ऐसे देशों के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

ममता ने TMC में भतीजे का कद बढ़ाया
पश्चिम बंगाल में तीसरी बार सत्ता संभालने के 34 दिन बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को TMC में बड़े संगठनात्मक बदलाव किए हैं। इसके तहत उन्होंने अपने भतीजे और पार्टी के सांसद अभिषेक बनर्जी को राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है। इससे पहले महासचिव की जिम्मेदारी दिनेश त्रिवेदी के पास थी, जो चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। विधानसभा चुनाव में परिवारवाद के आरोपों के बाद भी ममता का यह दांव अभिषेक की राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री बताई जा रही है। अभिषेक फिलहाल डायमंड हार्बर से सांसद हैं।

रिटायरमेंट के 4 साल बाद ब्रिगेडियर रैंक के 2 अफसरों को प्रमोशन
सेना से रिटायर होने के 4 साल बाद दो ब्रिगेडियर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रमोट कर मेजर जनरल की रैंक दी गई है। सेना में उनका प्रमोशन 6 साल पहले ही हो जाना था, लेकिन सेना प्रमुखों की कलह की वजह से इनका प्रमोशन रोक दिया गया। सेना के इन दोनों अफसरों ने आर्म्‍ड फोर्स ट्रिब्‍यूनल का अलग-अलग दरवाजा खटखटाया था, लेकिन उनकी याचिकाएं खारिज कर दी गईं। इसके बाद वे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। यह मामला दो अफसरों ब्रिगेडियर नलिन भाटिया और ब्रिगेडियर वीएन चतुर्वेदी से जुड़ा है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • छत्तीसगढ़ में 'एग्जाम फ्रॉम होम' की तर्ज पर 12वीं के पेपर हो रहे हैं। स्टूडेंट्स के गाइड से आंसर लिखने को लेकर सवाल उठ गए हैं।
  • बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग फिर से शुरू हो गई है। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को सबसे फिसड्डी राज्य दिखाया गया है।
खबरें और भी हैं...