• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Kl Rahul | Dainik Bhaskar News Headlines; India Beat Scotland By 8 Wickets At Dubai International Cricket Stadium, Sameer Wankhede NCB Cruise Drugs Case Aryan Khan

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत ने जगाई टीम इंडिया की उम्मीद, ड्रग्स केस की जांच में अब SIT की एंट्री

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 6 नवंबर, कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. T-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज और इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका के बीच मैच होगा।
  2. 100 करोड़ की वसूली के मामले में अनिल देशमुख की ईडी कस्टडी खत्म होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. भारत ने स्कॉटलैंड को 39 गेंदों में हराया, टारगेट का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए स्कॉटलैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया है। पहले खेलते हुए स्कॉटलैंड की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 85 रनों पर ऑलआउट हो गई। रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 3-3 विकेट लिए। भारत ने 6.3 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। केएल राहुल ने सिर्फ 19 गेंदों पर 50 रनों की तेज पारी खेली।
पढ़ें पूरी खबर...

2. आर्यन को अरेस्ट करने वाले समीर वानखेड़े ड्रग्स केस की जांच लीड नहीं करेंगे
शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जेल तक पहुंचाने वाले NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े अब क्रूज ड्रग्स केस की जांच टीम को लीड नहीं करेंगे। मुंबई जोनल यूनिट के पास मौजूद क्रूज मामले समेत ड्रग्स से जुड़े 6 केस की जांच के लिए NCB के डायरेक्टर जनरल ने SIT बनाई है। SIT के हेड NCB की ऑपरेशंस विंग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल संजय सिंह होंगे।
पढ़ें पूरी खबर...

3. CBSE टर्म 1 एग्जाम की गाइडलाइन जारी, डेढ़ घंटे का होगा पेपर
CBSE ने 10वीं और 12 वीं के टर्म 1 एग्जाम के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। CBSE के मुताबिक स्टूडेंट्स के रोल नंबर 9 नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। ठंड का मौसम होने से परीक्षा सुबह 10.30 के बजाय 11.30 बजे से शुरू होगी। एक पेपर डेढ़ घंटे का होगा। परीक्षा से पहले पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय दिया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर...

4. 30 नवंबर के बाद बंद हो सकती है PM गरीब कल्याण योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर के बाद बंद किया जा सकता है। फूड सेक्रेटरी सुधांशु पांडे का कहना है कि इस स्कीम के तहत नवंबर के बाद भी गरीबों को राशन दिए जाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। बीते साल मार्च में कोरोना को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह स्कीम शुरू की थी। इसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. अंबानी फैमिली के ब्रिटेन में बसने की खबरों को कंपनी ने गलत बताया
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लंदन के स्टोक पार्क में 592 करोड़ रुपए में 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इसमें बने रिजॉर्ट में 49 बेडरूम भी हैं। ऐसी खबरें आई थी कि अंबानी फैमिली यहां बसने का मन बना रही है। देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसका खंडन कर दिया। कंपनी ने कहा कि ऐसी खबरें आधारहीन हैं। चेयरमैन या उनके परिवार की ऐसी कोई योजना नहीं है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

6. केदारनाथ पहुंचे PM मोदी बोले- तीर्थस्थलों की यात्रा, सिर्फ सैर-सपाटा नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में करीब 15 मिनट तक पूजा की। इसके बाद आदि गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। ये प्रतिमा 12 फुट लंबी और 35 टन वजनी है। मोदी ने कहा कि हमारे यहां तीर्थस्थलों की यात्रा को जीवनकाल का हिस्सा माना गया है। यह हमारे लिए सिर्फ सैर-सपाटा नहीं है। यह भारत का दर्शन कराने वाली जीवंत परंपरा है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. सिद्धू बोले- चन्नी सरकार ने 50 दिन में क्या किया; DGP-AG को हटाने तक कांग्रेस भवन नहीं जाऊंगा
  2. श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अस्पताल के सामने आतंकी हमला, जवानों पर फायरिंग कर भागे दहशतगर्द
  3. जमानत की शर्त के मुताबिक, हाजिरी देने NCB ऑफिस पहुंचे आर्यन , मुनमुन और अरबाज की भी पेशी हुई

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
महात्मा गांधी ने आज के ही दिन 1913 में साउथ अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ द ग्रेट मार्च निकाला था। ये मार्च सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ था जिसमें कहा गया था कि, जो शादियां ईसाई रीति-रिवाजों के मुताबिक नहीं हुई है, वे अवैध हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ज्यादातर भारतीयों का विवाह अवैध हो गया। जब शादी ही अवैध तो उससे हुए बच्चे वैध कैसे रहते? यानी वे अपने पुरखों की विरासत से ही बेदखल हो जाते। नटाल की सरकार ने टैक्स न देने वाले भारतीयों के खिलाफ केस लगा दिए। इसके खिलाफ महात्मा गांधी ने नटाल और ट्रांसवाल में सत्याग्रह शुरू कर दिया।

और अब आज का विचार
अपने डर की नहीं, उम्मीदों और सपनों की सलाह मानें। अपनी कुंठाओं के बारे में नहीं, बल्कि अधूरी संभावनाओं के बारे में सोचें। आपने क्या किया और फेल हो गए, इसके बजाय ये देखें कि आगे आप क्या कर सकते हैं। -पोप जॉन XXIII

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...