पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Taliban Ravi Shastri | Dainik Bhaskar News Headlines; Taliban Rule In Afghanistan, Anti India Protest In Nepal, Ravi Shastri Corona Positive

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:तालिबान लड़ाकों ने गर्भवती पुलिस अफसर को बेरहमी से मारा, नेपाल में भारत विरोधी प्रदर्शन पर होगी कार्रवाई, टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव

15 दिन पहले

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 6 सितंबर 2021; भादों मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्दशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर होगी नजर

  1. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक दिल्ली में ED के सामने पेश होंगे।
  2. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत मुंबई में मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ मुलाकात करेंगे।
  3. PM मोदी हिमाचल प्रदेश के लोगों से संवाद करेंगे, यहां 100% वयस्क आबादी को टीका लग चुका है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. नेपाल सरकार का आदेश- पड़ोसी देशों के खिलाफ प्रदर्शन किया तो कार्रवाई
नेपाल की शेर बहादुर देउबा सरकार ने साफ कर दिया है कि भारत समेत किसी भी पड़ोसी देश के खिलाफ लोगों ने विरोध प्रदर्शन या नारेबाजी की तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। भारत विरोधी प्रदर्शन होने के बाद सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि नेपाल अपने सभी पड़ोसियों से करीबी और मजबूत रिश्ते चाहता है। कहीं मतभेद या विवाद होते हैं तो इन्हें बातचीत के जरिए सुलझाया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर...

2.भारत ने इंग्लैंड को दिया 368 रन का टारगेट, शार्दूल की दूसरी पारी में भी फिफ्टी

भारत ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के सामने 368 रन का टारगेट रखा है। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 466 रन बनाए। 22 महीने बाद भारत की पारी 400 रनों के पार गई। भारत के लिए शार्दूल ठाकुर ने 60 और ऋषभ पंत ने 50 रनों की पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई। जवाब में इंग्लैंड ने चौथे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 77 रन बना लिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव, 3 और स्टाफ मेंबर आइसोलेट
भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले हेड कोच रवि शास्त्री समेत भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ के 4 सदस्यों को आइसोलेशन में रखा गया है। खबर है कि रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। BCCI ने कहा कि रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल को आइसोलेशन में रखा गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. पूर्व डिप्लोमेट बोले- अफगानिस्तान में भारत के पास कोई विकल्प नहीं
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के अधिकारी अफगानिस्तान जाकर तालिबान के नेताओं से बात कर रहे हैं तो भारत की स्थिति अभी वेट एंड वॉच वाली है। पूर्व भारतीय डिप्लोमेट अनिल वाधवा के मुताबिक भारत अभी रुककर हालात समझने में ही अपनी भलाई समझ रहा है। उन्होंने कहा कि अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि भारत अफगानिस्तान में बनी तालिबानी सरकार को सिरे से खारिज कर दे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. तालिबान लड़ाकों ने गर्भवती पुलिस अफसर को परिवार के सामने मारा
तालिबान के लड़ाकों ने घर में घुसकर एक पूर्व महिला पुलिस अफसर बानू निगार की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के वक्त अफसर का परिवार भी मौजूद था। निगार घोर प्रांत के फिरोजकोह में रहती थीं। वह मुल्क पर तालिबान के कब्जे से पहले तक एक जेल में अधिकारी थीं। बानू के बेटे ने मां की हत्या का आरोप तालिबान पर लगाया है। वहीं तालिबान ने मामले की जांच की बात कही है।
पढ़ें पूरी खबर...

6. टोक्यो पैरालिंपिक का समापन, कृष्णा ने आखिरी दिन दिलाया 5वां गोल्ड

टोक्यो पैरालिंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी में अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं। 19 साल की इस शूटर ने टोक्यो में एक गोल्ड सहित दो मेडल जीते हैं। भारत ने इस बार 5 गोल्ड सहित 19 मेडल जीते। कृष्णा नागर ने भारत को 5वां गोल्ड दिलाया। यह पैरालिंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। चीन 207 मेडल के साथ पहले, ब्रिटेन दूसरे और अमेरिका तीसरे नंबर पर रहा।
पढ़ें पूरी खबर...

7. BJP सांसद वरुण गांधी बोले- किसानों का दर्द समझने की जरूरत
पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों का समर्थन किया है। वरुण गांधी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मुजफ्फरनगर में लाखों किसान धरना प्रदर्शन में जुटे हैं। वे हमारे अपने खून हैं। हमें उनके साथ सम्मानजनक तरीके से फिर से जुड़ने की जरूरत है। उनके दर्द, उनके नजरिए को समझें और जमीन तक पहुंचने के लिए उनके साथ काम करें।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. राजस्थान के सांवलिया जी मंदिर में 1 किलो सोने के बिस्किट की भेंट, भंडारे में पहली बार 100 डॉलर के 125 नोट भी मिले
  2. मुजफ्फरनगर में किसानों ने की महापंचायत, टिकैत बोले- यहां अल्लाह हू अकबर और हर-हर महादेव के नारे लगते रहेंगे
  3. कोरोना के साथ केरल में निपाह का खतरा; कोझिकोड में 12 साल के बच्चे की मौत, राज्य में 2 साल बाद मिले नए मामले

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
56 साल पहले आज के ही दिन भारत ने सीमा पार जाकर पाकिस्तान के लाहौर-सियालकोट पर हमला किया था। उस वक्त चीन से युद्ध में हार की वजह से भारतीयों का मनोबल टूट चुका था। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन से भारत में नेतृत्व संकट पैदा हो गया था। इसका फायदा उठाने के लिए पाकिस्तान ने ऑपरेशन जिब्राल्टर की शुरुआत की। हथियारों से लैस हजारों पाकिस्तानी लड़ाके 5 अगस्त 1965 को कश्मीर में घुसे। कश्मीर के लोगों ने भारतीय सेना को उनकी खबर दे दी। पाकिस्तान को लगा कि उसका प्लान फेल होने वाला है। उसने भारत पर गोले दागना शुरू कर दिए। इसके बाद भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया।

और अब आज का विचार
कोई भी सपना जादू से हकीकत में नहीं बदल जाता। इसके लिए पसीना, मजबूत संकल्प और कड़ी मेहनत लगती है। - कॉलिन पॉवेल, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...