पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Air Travel Bengal Governor | Dainik Bhaskar News Headlines; Air Travel Without RT PCR Report, Governor Of Bengal And Job Controvercy And Dilip Kumar's Health Updates

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:दोनों डोज लगे तो बिना RT-PCR रिपोर्ट हवाई सफर पर विचार, बंगाल के गवर्नर पर अपनों को नौकरी देने का आरोप और दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ी

9 दिन पहले

नमस्कार!
इकोनॉमी के बाद भारत किस रैंकिंग में पिछड़ा? भारतीय अधिकारियों को भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी ने क्या ऑफर दिया और सुशांत केस में क्या है रिया का नया खुलासा ? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • दिल्ली एम्स में बच्चों पर कोवैक्सिन के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू होगी।
  • आयकर विभाग की नई वेबसाइट www.incometaxgov.in लॉन्च की जाएगी।
  • जर्मनी में बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होगा। अभी वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी।
  • एपल का WWDC 2021 इवेंट होगा। इसमें नया मैकबुक प्रो और दूसरे प्रोडक्ट्स लॉन्च होंगे।

देश विदेश
2022 का चुनाव योगी के नेतृत्व में ही लड़ेगी भाजपा

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर रविवार को भाजपा की अहम बैठक हुई। इसमें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा राष्ट्रीय महासचिवों और राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष और अरुण सिंह के साथ मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में तय हुआ कि उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। इसके अलावा वहां मंत्रिमंडल का विस्तार अभी नहीं होगा। न्यूज चैनल आज तक के मुताबिक, 2022 विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा अपने विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार कर रही है।

दोनों टीके लगे तो बिना RT-PCR रिपोर्ट कर पाएंगे सफर
केंद्र सरकार एक ऐसे मैकेनिज्म पर विचार कर रही है, जिसके तहत घरेलू हवाई यात्रियों को कम से कम परेशानी में यात्रा की सहूलियत दी जा सके। केंद्र सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि जिन लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं, उन्हें देश में कहीं भी यात्रा करने के लिए RT-PCR रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। अभी उन यात्रियों को RT-PCR रिपोर्ट देना जरूरी होता है, जो उन राज्यों से सफर करते हैं, जहां अभी भी कोविड के केस ज्यादा आ रहे हैं।

रिया का खुलासा- सुशांत बहन और जीजा के साथ गांजा लेते थे
बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स एंगल में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने रिया चक्रवर्ती का बयान अपनी चार्जशीट में शामिल किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह बयान हाथ से लिखा हुआ है और इसमें रिया ने सुशांत के परिवार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। रिया के मुताबिक, सुशांत को ड्रग्स की लत उनसे मिलने से पहले ही लग चुकी थी। इसी के चलते वे उनके करीब आए थे। रिया ने अपने बयान में कहा है कि सुशांत अपनी बहन प्रियंका और जीजा सिद्धार्थ के साथ गांजा लिया करते थे और उनके लिए वे गांजा लाया भी करते थे।

बंगाल की TMC सांसद बोलीं- गवर्नर ने अपनों को राजभवन में OSD बनाया
तृणमूल सरकार और बंगाल के गवर्नर के बीच टकराव कम होता नहीं दिख रहा है। तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने रविवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अंकलजी कहा। उन्होंने कहा कि धनखड़ ने अपने परिवार के लोगों और दूसरे करीबियों को राजभवन में अपॉइंट किया। उन्हें ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) बनाया। महुआ ने ट्विटर पर कुछ नामों का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा- अभ्युदय सिंह शेखावत, अखिल चौधरी, रुचि दुबे, प्रशांत दीक्षित, कौस्तव एस वालीकर और किशन धनखड़ को राजभवन में OSD अपॉइंट किया गया है।

मेहुल चौकसी का ऑफर, भारतीय अधिकारी डोमिनिका आकर सवाल करें
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी ने भारत के सामने पेशकश रखी है। उसने कहा है कि भारतीय अधिकारी डोमिनिका आएं और अपनी जांच से जुड़े कोई भी सवाल पूछें। चौकसी ने दावा किया है कि उसने भारत सिर्फ इलाज के लिए छोड़ा था। वह कानून का पालन करने वाला नागरिक है। चौकसी ने ये बातें डोमिनिका हाईकोर्ट में भेजे अपने हलफनामे में कही हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चौकसी ने हलफनामे में कहा कि भारतीय अधिकारी मेरे खिलाफ किसी भी जांच के सिलसिले में सवाल कर सकते हैं।

दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ी, फेफड़ों में पानी भरा
वेटरन एक्टर दिलीप कुमार को रविवार को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उनके फेफड़ों में पानी भर गया है। भास्कर से बातचीत में हिंदुजा अस्पताल के डॉ. जलील पारकर ने कहा, 'दिलीप कुमार अभी न तो वेंटिलेटर पर हैं और न ही उन्हें आईसीयू में रखा गया है। अभी तो स्थिति ठीक है, लेकिन उम्र को देखते हुए आप ज्यादा कुछ नहीं कह सकते।' डॉ. पारकर ने कहा कि दिलीप साहब का कोविड टेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ी। फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि उन्हें कब तक अस्पताल में रखना पड़ेगा।'

रोजर फेडरर ने फ्रैंच ओपन से नाम वापस लिया
महिलाओं में वर्ल्ड नंबर-2 नाओमी ओसाका के फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट छोड़ने के बाद अब टूर्नामेंट को एक और झटका लगा है। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। टूर्नामेंट ऑर्गेनाइजर्स ने इसकी पुष्टि की। शनिवार को तीसरे दौर के मैच के बाद वे काफी थके हुए दिख रहे थे और उनके घुटनों में तकलीफ थी। पिछले डेढ़ साल से वे घुटने में परेशानी से जूझ रहे हैं और इस दौरान उन्होंने 2 बार सर्जरी भी कराई थी। शनिवार को डोमिनिक कोएपफर के खिलाफ मैच जीतने के बाद उन्होंने कहा था कि वे टूर्नामेंट को लेकर कन्फ्यूज हैं।

मशहूर गायक सईद साबरी का हार्टअटैक से इंतकाल
मशहूर गायक सईद साबरी (85) का रविवार को जयपुर में हार्टअटैक से निधन हो गया। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म सिर्फ तुम में इक मुलाकात जरूरी है सनम और हिना फिल्म में देर ना हो जाए जैसे सुपरहिट गीत गाए थे। वे कुछ सालों से बीमार चल रहे थे। करीब दो महीने पहले ही उनके बड़े बेटे और मशहूर गायक फरीद साबरी का भी इंतकाल हो गया था। देश-विदेश में गायक सईद साबरी और उनके दोनों बेटे फरीद और अमीन की जोड़ी साबरी ब्रदर्स के नाम से मशहूर थी। पहले फरीद और अब उनके पिता सईद साबरी की मौत के बाद यह जोड़ी बिखर गई।

राम रहीम एक महीने में तीसरी बार अस्पताल में भर्ती
रेप और हत्या के मामलों में हरियाणा की रोहतक जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की तबीयत फिर बिगड़ गई। पुलिस उसे गुड़गांव के मेदांता अस्पताल लेकर पहुंची। उसके कुछ मेडिकल टेस्ट होना हैं। पिछले 26 दिन में यह तीसरी बार है, जब तबीयत खराब होने की वजह से राम रहीम जेल से बाहर आया है। एक बार वह मां से मिलने पैरोल पर बाहर आया था। माना जा रहा है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से राम रहीम की तबीयत खराब रह रही है। इसी के चलते पिछले 26 दिन में तीन बार अस्पताल ले जाना पड़ा है।

केजरीवाल बोले- पिज्जा की होम डिलीवरी तो राशन की क्यों नहीं
दिल्ली में हर घर तक राशन पहुंचाने की केजरीवाल सरकार की योजना पर केंद्र की रोक के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि आप योजना पर रोक लगाकर राशन माफिया की मदद करना चाह रहे हैं। यह ठीक नहीं है। अगर आप राशन माफिया के साथ खड़े होंगे, तो गरीबों का साथ कौन देगा? केजरीवाल ने सवाल किया कि अगर इस देश में पिज्जा-बर्गर और स्मार्टफोन की होम डिलीवरी हो सकती है, तो फिर राशन की क्यों नहीं?

ममता बनर्जी को हराने वाले शुभेंदु पर चोरी का केस
पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी और उनके भाई सोमेंदु के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है। उन पर नगरपालिका से राहत सामग्री चुराने का आरोप लगाया गया है। कांठी नगरपालिका प्रशासनिक बोर्ड के मेंबर रत्नदीप मन्ना ने कांठी पुलिस स्टेशन में एक जून को भाजपा नेता और उनके भाई के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया है कि 29 मई को शुभेंदु एवं उनके भाई के कहने पर नगर पालिका कार्यालय के गोदाम का ताला जबरदस्ती खोला गया और यहां से सरकारी तिरपाल को ले जाया गया।

चीन की वैक्सीन पाकिस्तान के लिए मुसीबत
चीन की वैक्सीन पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बन गई है। हज यात्रा या रोजगार के लिए पाकिस्तानी नागरिक सऊदी अरब जाना चाहते हैं, लेकिन सऊदी और दूसरे गल्फ कंट्रीज चीनी वैक्सीन लगवाने वाले पाकिस्तानियों को वीजा नहीं दे रहे हैं। अब होम मिनिस्टर शेख रशीद ने कहा है कि खाड़ी देशों के साथ यह मामला सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान खुद बातचीत कर रहे हैं। शेख रशीद ने रविवार को माना कि सऊदी अरब और दूसरे खाड़ी देश उन पाकिस्तानियों को वीजा इश्यू नहीं कर रहे हैं, जिन्होंने चीन में बनी वैक्सीन लगवाई हैं।

ड्यूटी के दौरान मलयालम बोलने पर रोक वाला आदेश वापस
दिल्ली के गोविंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट एजुकेशन एंड रिसर्च ने पहले नर्सिंग स्टाफ के मलयालम बोलने पर रोक लगाई। इसके बाद जब विरोध शुरू हुआ, तो 24 घंटे के अंदर ही उस सर्कुलर को वापस ले लिया। हॉस्पिटल प्रशासन ने सफाई दी कि उनकी जानकारी के बिना ही सर्कुलर जारी कर दिया गया था। हालांकि, नर्सिंग स्टाफ ने मामले में प्रबंधन से लिखित में माफी मांगने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने जिम्मेदारों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। इस मामले में कांग्रेस ने जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग की है।

17 सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स में भारत 117वें नंबर पर पहुंचा
कोरोना की वजह से इकोनॉमी के मसले पर लड़खड़ा रहा भारत अब बेहतर जीवन से जुड़े मामलो में भी पिछड़ रहा है। ​​​​यूनाइटेड नेशंस के 193 देशों की ओर से अपनाए गए 17 सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) की ताजा रैंक में भारत 2 स्थान खिसककर 117वें नंबर पर आ गया है। UN के सदस्य देशों ने 2015 में इन 17 SDG को स्वीकार किया था। इन लक्ष्यों को 2030 तक पूरा करने का टारगेट तय किया गया है। भारत को 100 में से 61.9 पॉइंट मिले हैं। इस मामले में भारत भूटान, नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देशों से भी पिछड़ गया है।

सुर्खियों में और क्या है

  • देश में कोरोना की संक्रमण दर एक हफ्ते पहले 9.1% थी। यह शनिवार को गिरकर 3.2% तक आ गई है। यानी देश में हर 100 टेस्ट में से 3 या 4 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है।
  • दिल्ली में कोरोना के 381 नए मामले सामने आए हैं। 34 लोगों की मौत हो गई। यहां पॉजिटिविटी रेट गिरकर 0.50% हो गई है। दूसरी लहर के पीक के दौरान यह 32% तक हो गई थी।
  • हरियाणा सरकार ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 14 जून तक बढ़ा दी हैं। दुकानों, मॉल, रेस्टोरेंट, बार, धार्मिक स्थलों को कुछ शर्तों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।
खबरें और भी हैं...