पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Taliban Virat Kohli | Dainik Bhaskar News Headlines; India V S England, Taliban Pakistan In Afghanistan, Kerala High Court On Covishield Vaccine Gap

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:ओवल में भारत ने 50 साल बाद जीता टेस्ट, तालिबान बोला- पाकिस्तान को दखल नहीं देने देंगे, कोर्ट ने कहा- कोवीशील्ड के दो डोज के बीच कम हो गैप

20 दिन पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 7 सितंबर 2021; भादों मास, कृष्ण पक्ष, अमावस्या तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शिक्षक पर्व के उद्घाटन सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
  2. किसानों पर लाठीचार्ज के खिलाफ हरियाणा के करनाल में महापंचायत होगी।
  3. UAE में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो सकता है।
  4. AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी अयोध्या से यूपी दौरे की शुरुआत करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से हराया, सीरीज में 2-1 से आगे

भारत ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड के सामने 368 रनों का टारगेट था, लेकिन उसकी पूरी टीम 210 रन पर ढेर हो गई। भारत अब इस सीरीज में 2-1 से आगे है। ओवल के मैदान पर भारत को यह जीत 50 साल बाद मिली है। मैच के हीरो भले भारत के गेंदबाज रहे, लेकिन दूसरी पारी में शानदार शतक बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
पढ़ें पूरी खबर....

2. तालिबान ने कहा- पाकिस्तान को अपने मामलों में दखल नहीं देने देंगे
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के अफगानिस्तान दौरे पर तालिबान ने सफाई दी है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि वह पाकिस्तान सहित किसी भी देश को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में दखल देने की इजाजत नहीं देगा। कई देशों ने अफगानिस्तान के अंदरूनी मामलों में पाकिस्तान के दखल को लेकर सवाल उठाए थे।
पढ़ें पूरी खबर....

3. तालिबान में नई सरकार की तैयारी, पाकिस्तान समेत 6 देशों को बुलावा
अफगानिस्तान में नई सरकार बनने की प्रक्रिया आखिरी दौर में है। सरकार बनाने से पहले तालिबान ने 6 देशों को समारोह में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा है। इनमें तुर्की, चीन, रूस, ईरान, पाकिस्तान और कतर शामिल हैं। तालिबान ने उन्हीं देशों को न्योता भेजा है, जिनसे उसके बेहतर रिश्ते रहे हैं। इसके अलावा इन देशों के साथ अमेरिका के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं।
पढ़ें पूरी खबर....

4. डोनाल्ड ट्रम्प फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़े तो पत्नी मेलानिया नहीं देंगी साथ
पिछले साल नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन से हार के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 2024 में फिर चुनाव मैदान में उतरने का मन बना रहे हैं। इस बीच खबर है कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया उनके इस फैसले से खुश नहीं हैं। दावा किया जा रहा है कि अगर ट्रम्प मैदान में उतरे तो मेलानिया उनका समर्थन नहीं करेंगी, क्योंकि वे दोबारा व्हाइट हाउस नहीं लौटना चाहतीं।
पढ़ें पूरी खबर....

5. PM मोदी ने की हिमाचल की तारीफ, कहा- आप वैक्सीनेशन के चैंपियन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिमाचल प्रदेश में हेल्थ वर्कर्स से बातचीत की। उन्होंने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ लड़ाई में हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है। पहाड़ी राज्य की चुनौतियां होने के बावजूद हिमाचल देश का पहला राज्य है, जिसने अपनी पूरी आबादी को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगा दिया है।
पढ़ें पूरी खबर....

6. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा मत लीजिए
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार पर तल्ख टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि आप हमारे फैसलों का सम्मान नहीं कर रहे हैं, हमारे धैर्य की परीक्षा मत लीजिए। कोर्ट ने ये बातें ट्रिब्यूनल में खाली वैकेंसी न भरे जाने और ट्रिब्यूनल रिफॉर्म एक्ट पास न किए जाने पर की है। जजों ने कहा कि सरकार अपॉइंटमेंट न करके ट्रिब्यूनल को शक्तिहीन बना रही है। कई ट्रिब्यूनल तो बंद होने के कगार पर हैं।
पढ़ें पूरी खबर....

7. केंद्र को निर्देश- कोवीशील्ड के 2 डोज के बीच गैप 28 दिन करने की इजाजत दें
केरल हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कोवीशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का अंतर 3 सप्ताह कम करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि यदि पहला डोज लगवाने वाला कोई व्यक्ति 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना चाहता है तो उसे इसकी इजाजत दी जानी चाहिए। कोर्ट ने सरकार से इस संबंध में CoWIN ऐप में भी जरूरी बदलाव करने का आदेश दिया है।
पढ़ें पूरी खबर....

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. अफगानिस्तान में पर्दे में पढ़ाई, लड़कियां बुर्का पहनकर स्कूल जाएंगी, क्लास में भी पर्दा लगा ताकि लड़के उन्हें न देख पाएं
  2. 11 दिन में तीसरी बार भारत में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगा, अब तक कुल 69.68 करोड़ डोज लगे
  3. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी टीम के ऐलान के बाद हेड कोच मिस्बाह-उल-हक और बॉलिंग कोच वकार यूनिस का इस्तीफा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1896 में आज के ही दिन दुनिया की पहली सफल हार्ट सर्जरी हुई थी। यह सर्जरी जर्मनी के स्टेट हॉस्पिटल में डॉक्टर लुडविग रेन ने की थी। उनके पेशेंट विल्हम जस्टस को दिल में चाकू लगा था। विल्हम की उम्र 22 साल थी। उसकी जान खतरे में देख डॉ. रेन ने ऑपरेशन करने का फैसला लिया। उन्होंने विल्हम के घाव के पास 14 सेंटीमीटर लंबा चीरा लगाया। दिल का घाव साफ-साफ दिखाई दे रहा था। रेन ने दिल में 3 टांके लगाए, तब जाकर खून निकलना बंद हुआ। अगले 2 हफ्तों तक विल्हम को निगरानी में रखा गया। हालत में धीरे-धीरे सुधार होने पर उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

और अब आज का विचार
जिंदगी जोखिमों से भरी हुई है। सिर्फ एक बड़ा जोखिम है, जिससे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए, और वह है कुछ न करने का जोखिम। -डेनिस वेटली, अमेरिकन मोटिवेशनल स्पीकर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...