• Hindi News
  • National
  • Shahrukh Khan Ajay Mishra | Dainik Bhaskar News Headlines; Mumbai Cruise Raid Aryan Khan Judicial Custody, Lakhimpur Kheri Violence Case, UK New Rule For Fully Vaccinated Indians

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:शाहरुख के बेटे की जमानत पर फैसला आज, लखीमपुर हिंसा में केंद्रीय मंत्री के बेटे से हो सकती है पूछताछ, कोवीशील्ड लगवाने वाले भारतीयों को ब्रिटेन में क्वारैंटाइन से मुक्ति

9 दिन पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 8 अक्टूबर; आश्विन मास, शुक्ल पक्ष और द्वितीया तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ड्रग्स केस में अरेस्ट शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत पर मुंबई सेशन कोर्ट में सुबह 11 बजे सुनवाई होगी।
  2. लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र का बेटा सुबह 10 बजे क्राइम ब्रांच के सामने पेश होगा।
  3. उत्तर प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट में लखीमपुर खीरी हिंसा की अब तक की जांच की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करेगी
  4. 1997 में हुए उपहार सिनेमा कांड में सबूतों के साथ छेड़छाड़ मामले में दिल्ली की अदालत आदेश सुनाएगी

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोवीशील्ड लगवाने वाले भारतीयों को ब्रिटेन में नहीं होना पड़ेगा क्वारैंटाइन
ब्रिटेन ने साफ कर दिया है कि भारत से उसके यहां आने वाले लोगों को 11 अक्टूबर के बाद क्वारैंटाइन नहीं होना होगा। हालांकि, इन लोगों को कोवीशील्ड या किसी दूसरे ब्रांड से (जिसे ब्रिटेन ने अप्रूव किया हो) वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा। इससे पहले ब्रिटेन ने भारत से आ रहे लोगों के लिए 10 दिन का क्वारैंटाइन जरूरी कर दिया था। इस कदम की भारत में काफी आलोचना हुई थी।
पढ़ें पूरी खबर..

2. ड्रग्स पार्टी केस में शाहरुख के बेटे को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

क्रूज ड्रग्स पार्टी केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन समेत सभी 8 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उन्हें गुरुवार रात NCB दफ्तर में ही रखा गया। कोविड-19 की जांच रिपोर्ट न होने के कारण सभी को आर्थर रोड जेल नहीं भेजा गया। NCB ने सभी आरोपियों की 11 अक्टूबर तक कस्टडी मांगी थी। शुक्रवार सुबह 11 बजे आर्यन की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।
पढ़ें पूरी खबर..

3. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के घर नोटिस चस्पा, बेटे को क्राइम ब्रांच ने बुलाया
लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के घर पर पुलिस ने नोटिस चस्पा कर दिया है। इसमें क्राइम ब्रांच ने उनके बेटे आशीष मिश्र को शुक्रवार सुबह 10 बजे पूछताछ के लिए लखीमपुर खीरी बुलाया है। हालांकि ये तय नहीं है कि आशीष पेश होंगे या नहीं। उधर, लखीमपुर हिंसा के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों लवकुश और आशीष पांडेय को गिरफ्तार कर लिया है।
पढ़ें पूरी खबर..

4. श्रीनगर के स्कूल में घुसे आतंकी, आईडी कार्ड चेक कर प्रिंसिपल और टीचर की हत्या की
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने ईदगाह इलाके में एक स्कूल में घुसकर दो टीचर्स की हत्या कर दी। इनमें प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और शिक्षक दीपक चांद शामिल हैं। सुपिंदर सिख समुदाय से और दीपक चांद कश्मीरी पंडित थे। जिस वक्त आतंकी स्कूल में घुसे, दोनों टीचर स्कूल के बाहरी कैंपस में बैठे थे। आतंकियों ने पहले उनके आईडी कार्ड चेक किए और इसके बाद गोली मारी।
पढ़ें पूरी खबर..

5. रमीज राजा बोले- भारत फंडिंग बंद कर दे तो हम तबाह हो जाएंगे
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा ने क्रिकेट में भारत का दबदबा कबूल किया है। राजा ने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की 90% फंडिंग भारत करता है। इसके बाद ICC हमें पैसा देता है और टूर्नामेंट कराता है। अगर भारत के प्रधानमंत्री चाहें और हमें पैसा देना बंद कर दें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट तबाह हो जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर..

6. मैच के बाद चेन्नई के दीपक चाहर ने स्टैंड में गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज

IPL में गुरुवार को हुए मैच में पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात दे दी। मैच के बाद चेन्नई के 29 साल के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बिग बॉस फेम सिद्धार्थ भारद्वाज की बहन जया भारद्वाज को प्रपोज किया। उन्होंने स्टैंड्स में सबके सामने जया को अंगूठी पहनाई। दीपक और जया काफी दिनों से रिलेशनशिप में हैं। IPL के दूसरे लेग में दीपक गेंदबाजी से कमाल नहीं दिखा पाए हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

7. धमाकेदार जीत के साथ कोलकाता का प्लेऑफ का दावा मजबूत
कोलकाता ने एकतरफा अंदाज में राजस्थान को हराकर IPL के प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 171 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान की टीम सिर्फ 85 रनों पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ कोलकाता के 14 मैचों में 14 अंक हो गए हैं। उसकी जीत से सबसे बड़ा झटका मुंबई को लगा है, जो प्लेऑफ की दूसरी बड़ी दावेदार है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. हरियाणा में भी लखीमपुर जैसी घटना; BJP सांसद के काफिले की गाड़ी ने किसान को टक्कर मारी, अस्पताल में भर्ती
  2. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा 5 राज्यों में अब भी कोरोना से चिंता; त्योहारों-शादियों में संक्रमण बढ़ सकता है, 3 महीने अलर्ट रहें
  3. महाराष्ट्र के जिला परिषद चुनाव में महाविकास अघाड़ी भाजपा पर भारी रही, अपने गढ़ नागपुर में ही कमल मुरझाया
  4. बांग्लादेश, नेपाल और म्यांमार को 10-10 लाख कोवीशील्ड तो ईरान को 10 लाख कोवैक्सिन के डोज भेजे जाएंगे

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
भारतीय वायुसेना ने औपचारिक रूप से आज के ही दिन 1932 में अपने ऑपरेशंस शुरू किए थे। एयरफोर्स अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है। पहली बार वायुसेना ने एक अप्रैल 1933 को उड़ान भरी थी। वायुसेना के पहले दस्ते में 6 RAF ट्रेंड ऑफिसर और 19 एयर सोल्जर शामिल थे। पहला ऑपरेशन वजीरिस्तान में कबाइलियों के खिलाफ था। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान एयरफोर्स का विस्तार किया गया। इस दौरान वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स कहा जाता था, लेकिन 1950 में गणराज्य बनते ही रॉयल शब्द हटा दिया गया।

और अब आज का विचार
अपने आदर्श को पाने के लिए सैकड़ों बार असफल हो जाओ, तब भी आगे बढ़ते रहो। -स्वामी विवेकानंद

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...