• Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Rohit Sharma | Dainik Bhaskar News Headlines; Stricter Norms For International Passengers At Airport, Virat Kohli, Rohit Sharma And M S Dhoni Retained By Their IPL Teams

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:एयरपोर्ट पर आज से कोरोना की नई गाइडलाइंस लागू, IPL में विराट से महंगे हुए रोहित और जडेजा

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 1 दिसंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और द्वादशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा यूनाइटेड रशिया पार्टी के 20वें स्थापना दिवस समारोह में वर्चुअली शामिल होंगे।
  2. लोकसभा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर चर्चा हो सकती है। यह चर्चा रूल 193 के तहत होगी।
  3. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें रिवाइज होंगी। इस बार इनके कम होने की पूरी उम्मीद है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1.IPL में रोहित को मिलेगी विराट से ज्यादा फीस, धोनी से महंगे हुए जडेजा

IPL की 8 टीमों ने 2022 सीजन के लिए रिटेन किए गए अपने खिलाड़ी तय कर लिए हैं। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड को रिटेन किया है। रोहित को 16 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। विराट कोहली को उनसे कम 15 करोड़ रुपए मिलेंगे। रवींद्र जडेजा को 16 करोड़ रुपए मिलेंगे। ये महेंद्र सिंह धोनी से 4 करोड़ रुपए ज्यादा हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

2. ओमिक्रॉन इफेक्ट से कई रूट पर दोगुना हुआ हवाई किराया
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का असर ट्रैवल इंडस्ट्री पर भी दिखने लगा है। एयरलाइन कंपनियों ने कई इंटरनेशनल रूट पर हवाई किराया बढ़ा दिया है। भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई और कनाडा जैसे देशों के लिए हवाई किराया दोगुना तक हो गया है। वहीं, मंगलवार आधी रात से लागू नई गाइडलाइंस के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट पर 6 घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है।
पढ़ें पूरी खबर..

3. यूपी के कन्नौज में जुकरबर्ग पर FIR, बुआ-बबुआ पेज को लेकर कार्रवाई
फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ यूपी के कन्नौज में कोर्ट के आदेश पर FIR दर्ज की गई है। इसमें जुकरबर्ग के अलावा 48 और लोगों को आरोपी बनाया गया है। यह मामला फेसबुक पर बुआ-बबुआ के नाम से चल रहे पेज पर अखिलेश यादव की इमेज खराब करने वाली पोस्ट का है। मामले की रिपोर्ट फेसबुक के हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया भी भेजी गई है।
पढ़ें पूरी खबर..

4. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कहा- फौज मुल्क की हिफाजत करे, बिजनेस नहीं
सरकारी जमीन के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने फौज को लताड़ लगाई है। कोर्ट ने कहा कि आपको सरकारी जमीन डिफेंस पर्पज के लिए दी गई है। इसका बिजनेस के लिए इस्तेमाल मंजूर नहीं किया जा सकता। आर्मी जमीन सरकार को वापस कर दे। इससे पहले कोर्ट ने पूछा था कि मिलिट्री ट्रेनिंग के लिए दी गई जमीन पर शादी हॉल और मूवी थिएटर किसकी मंजूरी से बन रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

5. सेना को मिले इजराइली ड्रोन, LAC पर चीन की हरकतों पर नजर रखेंगे
भारतीय सेना को इजराइल में बने एडवांस्ड हेरॉन ड्रोन मिल गए हैं। इससे सेना को लद्दाख सेक्टर के दुर्गम इलाकों में नजर रखने में आसानी होगी। खास तौर से चीनी सेना की हरकतें अब छुपी नहीं रह पाएंगी। ये ड्रोन भारत को काफी पहले मिल जाने थे, लेकिन कोरोना की वजह से इनकी डिलीवरी में कुछ महीने की देरी हो गई। ये सभी ऑपरेशनल हैं और पहले से मौजूद ड्रोन से बेहतर हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

6. मास्क नहीं लगाने पर भोपाल में अब 100 की बजाय 500 रु. जुर्माना
मध्यप्रदेश में भोपाल और इंदौर में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। दोनों शहरों में सख्ती भी बढ़ाई जा रही है। भोपाल में अब बिना मास्क दिखाई देने पर 100 रुपए की जगह 500 रुपए तक का जुर्माना लगेगा। वैक्सीन के दोनों डोज लगे बिना कर्मचारी मिलने पर व्यावसायिक संस्थान पर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमित मिलने पर होम आइसोलेशन नहीं किया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर..

7. दूसरी तिमाही में GDP 8.4% की दर से बढ़ी, खपत में सुधार का दिखा असर

देश की अर्थव्यवस्था दूसरी तिमाही में 8.4% की दर से बढ़ी है। यह विकास दर सभी अनुमानों के मुताबिक ही रही। अर्थव्यवस्था में सुधार का सबसे बड़ा कारण खपत और निवेश में सुधार रहा। वैक्सीनेशन, कम ब्याज दरों की वजह से सेंटिमेंट में भी सुधार दिखा। यह लगातार चौथी तिमाही है जब GDP ग्रोथ रेट पॉजिटिव रही है। अक्टूबर में 8 प्रमुख इंडस्ट्रीज की ग्रोथ 7.5% पर रही।
पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. नकली नोटों के कारोबार को 37.5 करोड़ का नुकसान, भास्कर रिपोर्टर को लगातार धमका रहा फ्रांस में बैठा सरगना... (पढ़ें पूरी खबर)
  2. वैक्सीन के तीन डोज लगवाने के बाद भी ओमिक्रॉन ने नहीं छोड़ा, इजराइल के दो डॉक्टरों में नए वैरिएंट की पुष्टि... (पढ़ें पूरी खबर)
  3. केंद्र सरकार ने MSP कमेटी के लिए 5 नेताओं के नाम मांगे, 4 दिसंबर को आंदोलन खत्म करने पर फैसला लेंगे किसान... (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1965 में आज के ही दिन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की स्थापना की गई थी। BSF एक अर्द्धसैनिक बल है। इसकी स्थापना पाकिस्तान के साथ 1965 में हुए युद्ध के बाद सीमा की सुरक्षा मजबूत करने के मकसद से की गई थी। 186 बटालियन और 2.57 लाख जवानों के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स है। यह इकलौता केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है, जिसकी अपनी एयर विंग, मरीन विंग और आर्टिलरी रेजिमेंट हैं। BSF के पास एक अलग ऊंट और डॉग विंग है। BSF सीमा पर महिलाकर्मियों के पहले बैच की तैनाती भी कर चुकी है। (पढ़ें आज हुईं और घटनाएं)

और अब आज का विचार
दुनिया में तीन तरह के लोग हैं- एक जो कुछ करते हैं, दूसरे जो कुछ होते हुए देखते हैं, और तीसरे वे जो हैरान होते हैं कि क्या हुआ। आप तय कीजिए कि आपको क्या बनना है।- जिम लोवेल, अमेरिकन एस्ट्रोनॉट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...