पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee Economy | Dainik Bhaskar News Headlines; Corona Vaccine Cocktail Trial Soon, 40 Year Biggest Decline In Economy And West Bengal Chief Secretary Controversy

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कोरोना वैक्सीन के कॉकटेल का ट्रायल जल्द, इकोनॉमी में 40 साल की सबसे बड़ी गिरावट और सियासत में केंद्र पर फिर भारी पड़ीं ममता

2 महीने पहले

नमस्कार!
यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की टूल किट का क्या है मामला? उद्धव सरकार ने मराठा समुदाय को कौन सी सौगात दी और चीन ने बच्चों से जुड़ी पॉलिसी में क्या बड़ा बदलाव किया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 222.99 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 50% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,427 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इनमें 1,699 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,541 कंपनियों के शेयर में गिरावट आई।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • CBSE 12वीं के एग्जाम पर शिक्षा मंत्री बैठक करेंगे। इसमें परीक्षा के शेड्यूल का ऐलान किया जा सकता है।
  • ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री कोरोना समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर इसकी अध्यक्षता करेंगे।
  • दिल्ली एम्स की रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन बाबा रामदेव के बयानों के खिलाफ काला दिवस मनाएगी।

देश-विदेश
सरकार दोनों डोज में अलग टीके की टेस्टिंग करेगी

सरकार ने दोनों डोज में अलग वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने की योजना बनाई है। अगले कुछ हफ्तों में होने वाले इस ट्रायल में कोवीशील्ड, कोवैक्सिन और स्पूतिनक समेत 8 वैक्सीन को शामिल किया जा सकता है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) के तहत काम कर रहे कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एन के अरोड़ा ने बताया कि हम दो ऐसी वैक्सीन का कॉम्बिनेशन तलाश रहे हैं, जो बेहतर नतीजे दे सकें। अभी इस्तेमाल हो रहीं वैक्सीन वायरस से उम्मीद के मुताबिक सुरक्षा नहीं कर पा रही हैं।

ममता बनर्जी ने चीफ सेक्रेटरी को मुख्य सलाहकार बनाया
केंद्र और बंगाल सरकार के बीच चल रहे टकराव में सोमवार को नया मोड़ आ गया। बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंधोपाध्याय को केंद्र ने सोमवार सुबह ही दिल्ली बुलाया था, पर वो नहीं पहुंचे। इसके बाद केंद्र सरकार ने शाम करीब सवा पांच बजे अलापन को कारण बताओ नोटिस भेजा। केंद्र की इस कार्रवाई के चंद मिनट बाद ही ममता बनर्जी ने अलापन को मुख्य सचिव पद से रिटायर कर प्रमुख सलाहकार बना दिया। इसके बाद केंद्र ने कहा कि भले ही अलापन रिटायर हो रहे हों, लेकिन हम उन पर कार्रवाई करेंगे।

फाइनेंशियल इयर 2020-21 में GDP ग्रोथ -7.3% रही
फाइनेंशियल इयर 2020-21 में GDP ग्रोथ -7.3% रही है। 2019-20 में यह 4.2% थी। गिरावट के लिहाज से देखा जाए तो पिछले 40 साल में अर्थव्यवस्था का यह सबसे खराब दौर है। इससे पहले 1979-80 में ग्रोथ रेट -5.2% दर्ज की गई थी। इसकी वजह तब पड़ा सूखा था। हालांकि, जनवरी से मार्च के दौरान यानी चौथी तिमाही में GDP की विकास दर 1.6% रही है। वित्त वर्ष 2020-21 में 4 तिमाहियों में पहली दो तिमाही में GDP में गिरावट रही, जबकि आखिरी दो तिमाही में इसमें बढ़त देखी गई।

योगी के लिए ट्वीट करने पर 2 रुपए देने का ऑडियो वायरल
देश में किसान आंदोलन और कांग्रेस के बाद अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कथित टूलकिट सामने आई है। इस पर योगी का सोशल मीडिया अकाउंट्स संभालने वाली टीम विवादों में घिर गई है। टूल किट पर एक ऑडियो वायरल हुआ है। इसमें मुख्यमंत्री के सपोर्ट में ट्वीट करने पर दो रुपए देने की बात कही जा रही है। यह कथित ऑडियो मुख्यमंत्री का सोशल मीडिया अकाउंट संभालने वाली टीम के लीडर मनमोहन सिंह का बताया जा रहा है। टूलकिट के वायरल होते ही कंपनी ने मनमोहन सिंह को टर्मिनेट कर दिया है।

UP में BJP बड़े बदलाव की तैयारी में
उत्तर-प्रदेश में BJP संगठन में बदलाव से मंत्रिमंडल विस्तार तक की अटकलें हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह सोमवार को लखनऊ पहुंचे हैं। यहां वो संगठन के नेताओं के साथ 3 बड़ी बैठक करने वाले हैं। इसके जरिए वह 2022 यूपी चुनाव की रणनीति तय करेंगे। बीएल संतोष पार्टी मुख्यालय में हाई लेवल मीटिंग लेंगे। इसमें पार्टी के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल मौजूद रहेंगे।

कोरोना से जान गंवाने वाले चुनावकर्मियों के परिवार को 30-30 लाख रुपए
उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के दौरान महज 3 मौत स्वीकार करने वाली योगी सरकार बैकफुट पर आ गई है। अब वह 1000 से 1200 शिक्षक-कर्मचारियों के परिवारों को 30-30 लाख रुपए मुआवजा देगी। चुनाव आयोग की गाइडलाइन में बदलाव कर ड्यूटी पीरियड को अब 30 दिन माना जाएगा। यह निर्णय योगी कैबिनेट की बैठक में किया गया है। सरकार ने अभी ये नहीं बताया कि चुनाव ड्यूटी में कितने कर्मचारियों की जान हुई। दैनिक भास्कर ने पंचायत चुनाव में ड्यूटी की वजह से स्टाफ की मौत का मुद्दा उठाया था।

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को EWS के तहत रिजर्वेशन
सुप्रीम कोर्ट की ओर से आरक्षण रद्द किए जाने से नाराज चल रहे मराठा समुदाय के लिए सोमवार को उद्धव सरकार ने बड़ा ऐलान किया। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) कैटेगरी छात्रों और अभ्यर्थियों को 10% का आरक्षण देने का फैसला लिया है। सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर मराठा समुदाय के युवाओं को एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में 10% आरक्षण मिलेगा। साथ ही सीधी सेवा भर्ती में मराठा उम्मीदवार 10% रिजर्वेशन का फायदा उठा सकेंगे।

चीन में कोरोना लौटा, गुआनझाओ शहर में 27 पॉजिटिव मिले
चीन में एक बार फिर कोरोनावायरस पैर पसार रहा है। यहां के गुआनझाओ शहर में 30 और 31 मई के बीच 27 नए केस मिले। इनमें से सिर्फ 7 मरीज ऐसे थे जो दूसरे देशों से यात्रा करके यहां आए थे। बाकी 20 केस लोकल ट्रांसमिशन के हैं। इसके बाद शहर में सख्ती बढ़ा दी गई है। सभी लोगों से टेस्ट कराने को कहा गया है और इसके लिए शहर में सैकड़ों टेस्टिंग सेंटर बनाए गए हैं। अब तक 519 फ्लाइट्स भी कैंसल की गई हैं। गुआनझाओ के अलावा फोसहान शहर में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

कोविन ऐप रजिस्ट्रेशन पर पॉलिसी बदलने की सलाह
सुप्रीम कोर्ट ने कोविड मैनेजमेंट से जुड़ी याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई की। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस एल नागेश्वर राव और जस्टिस रवींद्र भट की बेंच ने वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन की बाध्यता को लेकर भी सवाल किया। अदालत ने कहा कि झारखंड के किसी मजदूर का राजस्थान में रजिस्ट्रेशन कैसे होगा? केंद्र को जमीनी हालात को ध्यान में रखकर पॉलिसी में बदलाव जरूर करना चाहिए। इस पर केंद्र ने जवाब दिया कि पॉलिसी पत्थर पर लिखी इबारत नहीं, जिसे बदला न जा सके।

सरकार की सख्ती के बाद ट्विटर का सरेंडर
केंद्र सरकार से टकराव के बाद ट्विटर ने नए आईटी नियमों का पालन करने का निर्णय लिया है। सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी ने दिल्ली हाईकोर्ट में जवाब पेश किया। कंपनी ने बताया कि उसने भारत सरकार के आई रूल कानून 2021 को लागू कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने एक अधिकारी की नियुक्ति 28 मई को ही कर दी थी। हालांकि, कोर्ट में सरकार ने ट्विटर के दावे को खारिज कर दिया है। वकील अमित आचार्य ने ट्विटर के खिलाफ याचिका लगाई थी। उन्होंने कंपनी पर सरकार के नियम न मानने का आरोप लगाया था।

चीन में अब 3 बच्चे पैदा करने की इजाजत
चीन ने अपनी टू चाइल्ड पॉलिसी में 5 साल में ही बदलाव कर दिया है। चीन सरकार के मुताबिक, अब शादीशुदा जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत दे दी गई है। चीन ने ये फैसला तब लिया है, जब उसकी जनसंख्या वृद्धि दर 1950 के बाद सबसे धीमी रही है। चीन में एक दशक में एक बार जनगणना की जाती है, इसके मुताबिक पिछले दशक में वहां की जनसंख्या वृद्धि दर सबसे धीमी रही है। चीन की शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि पोलित ब्यूरो की हाल ही में हुई बैठक में 3 बच्चों की पॉलिसी पर फैसला लिया गया है।

BCCI की टॉप लीडरशिप UAE पहुंची
सचिव जय शाह की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का शीर्ष नेतृत्व UAE पहुंच गया है। अध्यक्ष सौरव गांगुली बुधवार को वहां पहुंच जाएंगे। माना जा रहा है कि बोर्ड IPL-2021 के फेज-2 के साथ-साथ टी-20 वर्ल्ड कप भी वहीं कराने पर विचार कर रहा है। BCCI के अधिकारी इस मुद्दे पर एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ विस्तार से चर्चा कर सकते हैं। इसमें IPL के सभी खिलाड़ी और स्टाफ को वैक्सीन लगवाने को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

भारत में पाकिस्तान के मुकाबले दोगुना महंगा पेट्रोल
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को इस महीने की 16वीं बढ़ोतरी की गई। इसके साथ ही राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 105.24 रुपए लीटर हो गया। मध्यप्रदेश के अनूपपुर में भी पेट्रोल 104.92 रुपए लीटर बिक रहा है। दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 29 पैसे महंगा होकर 94.23 और डीजल 26 पैसे महंगा होकर 85.15 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। भारत में पेट्रोल पड़ोसी देशों के मुकाबले काफी महंगा है। पाकिस्तान में ही पेट्रोल 51.39 रुपए लीटर बिक रहा है। वहीं चीन में पेट्रोल 81.68 रुपए लीटर है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • मध्यप्रदेश में 1 जून से अनलॉक किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने सभी जिलों को अनलॉक की राज्यस्तरीय गाइडलाइन भेज दी गई है।
  • राजस्थान सरकार ने अनलॉक की गाइडलाइन जारी कर दी है। 2 जून से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे तक बाजार खोलने की अनुमति दी है।
खबरें और भी हैं...