पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Covid 19 Lockdown IPL | Dainik Bhaskar News Headlines; Lockdown Extended In Delhi, Himanta Biswa Sarma To Be Next Assam CM And 4 Countries Shows Interest To Host IPL Phase 2

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:दिल्ली में 17 मई तक लॉकडाउन, हिमंत बिस्वा सरमा असम के नए CM होंगे और IPL फेज-2 के लिए 4 देशों से मेजबानी का ऑफर

एक महीने पहले

नमस्कार!
केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को योगी सरकार से क्या है शिकायत? चीन की कोरोना पर रिसर्च पर क्या है नया खुलासा और जमानत पर बाहर आने के बाद पहली वर्चुअल मीटिंग में क्या बोले लालू? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • असम के नए मुख्यमंत्री चुने गए हिमंत बिस्वा सरमा के साथ मंत्रियों की नई कैबिनेट शपथ लेगी।
  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के चुनाव नतीजों पर मंथन करेगी।

देश-विदेश
IPL कराने में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने दिलचस्पी दिखाई

इंग्लैंड, UAE के बाद ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सामने IPL 2021 के बाकी बचे मैच अपने यहां कराने का ऑफर रखा है। IPL के 14वें सीजन को 29 मैच के बाद कोरोना की वजह से सस्पेंड कर दिया गया था। इससे पहले साउथ अफ्रीका और UAE भी IPL होस्ट कर चुके हैं। पिछला सीजन UAE में हुआ था। भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से BCCI इसे दोबारा यहां कराने का खतरा नहीं उठाना चाहता।

दिल्ली में लॉकडाउन में इस बार मेट्रो भी बंद
दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि 17 मई की सुबह तक लॉकडाउन लागू रहेगा और इस बार इसमें और ज्यादा सख्ती बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते तक मेट्रो सेवाएं भी बंद रहेंगी। कोरोना के केस कम हुए हैं, लेकिन अभी ढिलाई नहीं बरती जा सकती। हालांकि, रविवार को दिल्ली में 13,336 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यह आंकड़ा पिछले 26 दिन में सबसे कम है।

असम में BJP ने सोनोवाल की जगह हिमंत बिस्वा को चुना
असम विधानसभा चुनाव के नतीजों के एक हफ्ते बाद मुख्यमंत्री का नाम तय हो गया है। हिमंत बिस्वा सरमा को रविवार को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया। बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पार्टी महासचिव अरुण सिंह और भाजपा के असम प्रभारी बैजयंत पांडा भी शामिल हुए। इससे पहले मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। सरमा और सोनोवाल शनिवार को ही दिल्ली में हाईकमान से मिलकर लौटे थे।

मशहूर मूर्तिकार रघुनाथ मोहापात्रा का कोरोना से निधन
ओडिशा के मशहूर मूर्तिकार और राज्यसभा सांसद रघुनाथ मोहापात्रा का रविवार को निधन हो गया। वे पिछले सप्ताह कोरोना से संक्रमित हुए थे। इसके बाद से उनका भुवनेश्वर के एम्स में इलाज चल रहा था। 1943 में जन्मे मोहापात्रा पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि रघुनाथ मोहापात्रा ने वास्तुकला और संस्कृति की दुनिया में अग्रणी योगदान दिया। उन्हें पारंपरिक शिल्प को लोकप्रिय बनाने के लिए याद किया जाएगा।

हरियाणा में कोविड जेल से 13 संक्रमित कैदी भागे
हरियाणा के रेवाड़ी में शनिवार देर रात 13 कोरोना संक्रमित कैदी कोविड जेल से फरार हो गए। रविवार सुबह कैदियों की गिनती के दौरान जेल ब्रेक का पता चला। सभी कैदी कोरोना पॉजिटिव होने के बाद दूसरी जेलों से लाए गए थे। इस जेल में प्रदेशभर की जेलों से शिफ्ट करके करीब 450 कोरोना संक्रमित बंदियों को रखा गया है। शनिवार रात यहां एक ही बैरक में बंद 13 बंदी ग्रिल काटकर बाहर निकल गए। फिर चादर की रस्सी बनाकर जेल की दीवार फांदकर भाग निकले।

उत्तर प्रदेश में भी कोरोना कर्फ्यू 17 मई तक बढ़ा
उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच योगी सरकार ने 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया है। रविवार को इससे जुड़े आदेश जारी कर दिए गए। दैनिक भास्कर ने शनिवार को ही इस खबर को ब्रेक कर दिया था। राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है। प्रदेश में अब 20 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज भी नहीं संचालित होंगी। हालांकि, इमरजेंसी सेवाओं, वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में छूट बरकरार रहेगी।

एक्सप्लेनर
शिकायतें मिलने के बाद कोविन पोर्टल में कौन से बदलाव किए गए?

भारत में 18+ के सभी लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो चुकी है। इसके लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है। हाल ही में कोविन पोर्टल में गड़बड़ियों की शिकायत के बाद बदलाव किया गया है। दरअसल जिन लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट लिया था, लेकिन किसी कारणवश वे वैक्सीन लगवाने नहीं जा पाए उन्हें भी वैक्सीन लगने का मैसेज मिलने लगा था। इसकी शिकायत के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोर्टल में बदलाव किया है।
पढ़िए पूरी खबर...

केंद्रीय मंत्री गंगवार ने योगी को बताए यूपी के खराब हालात
उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात खराब हैं। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी और केंद्रीय सरकार में कैबिनेट मंत्री संतोष गंगवार बोल रहे हैं। उन्होंने बकायदा एक पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम लिखे इस पत्र में उन्होंने कई अव्यवस्थाओं को टारगेट किया है। लिखा है कि अफसर फोन नहीं उठाते हैं। अस्पतालों में यूज होने वाले मेडिकल इक्विपमेंट डेढ़ गुना ज्यादा दाम पर व्यापारी बेच रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों को रेफरल के नाम पर इधर-उधर घुमाया जाता है।

पहली वर्चुअल मीटिंग में सिर्फ 3 मिनट बोल पाए लालू
RJD के मुखिया लालू प्रसाद यादव करीब साढ़े तीन साल बाद पार्टी के नेताओं से वर्चुअली मुखातिब हुए। वे करीब तीन मिनट ही बोल सके। मीटिंग के दौरान उनका ऑक्सीजन लेवल डाउन हो गया। इस दौरान उन्होंने कोरोना से परेशान बिहार के लोगों के लिए चिंता जताई। साथ ही कहा कि हम बीमार हैं, इस स्थिति में कहीं नहीं जा रहे हैं। जैसे ही ठीक होंगे, आप सबके बीच आएंगे। तेजस्वी यादव ने पहले ही बता दिया था कि लालू प्रसाद की तबीयत बहुत ठीक नहीं है और वे ज्यादा नहीं बोलेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का दावा-कोरोना पर 2015 से रिसर्च कर रहा चीन
कोरोना वायरस 2020 में अचानक नहीं आया, बल्कि इसकी तैयारी चीन 2015 से कर रहा था। चीन की सेना 6 साल पहले से कोविड-19 वायरस को जैविक हथियार की तरह इस्तेमाल करने की साजिश रच रही थी। ‘द वीकेंड ऑस्ट्रेलियन’ ने अपनी रिपोर्ट में ये खुलासा किया है। रिपोर्ट में चीन के एक रिसर्च पेपर को आधार बनाया गया है। इसमें कहा गया है कि चीन 6 साल पहले से सार्स वायरस की मदद से जैविक हथियार बनाने की कोशिश कर रहा था।

रिलायंस रिटेल दुनिया की तेजी से बढ़ती दूसरी रिटेलर
कोरोनाकाल में भी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती दूसरी रिटेल कंपनी बन गई है। डेलॉय की ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज 2021 रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इस रिपोर्ट में रिलायंस रिटेल ग्लोबल स्तर पर 53वें स्थान पर रही है। पिछले साल रिलायंस रिटेल की 56वें स्थान पर रही थी। ग्लोबल लिस्ट में अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक टॉप पर और अमेजन डॉट कॉम दूसरे नंबर पर है। ग्लोबल लिस्ट की टॉप-10 में से 7 कंपनियां अमेरिका की हैं।

आज की पॉजिटिव खबर
पिता के साथ खेती शुरू की, सालाना 9 लाख रुपए कमाई

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में रहने वाले कार्तिक भट्ट ने 2016 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वे UPSC की तैयारी करने लगे। तीन साल तक उन्होंने कोशिश की। इसके बाद उन्होंने तय किया कि वे अपने पिता के साथ खेती करेंगे और पहाड़ी टेस्ट को ब्रांड में तब्दील करेंगे। 2019 में उन्होंने पहाड़वाला नाम से एक स्टार्टअप की शुरुआत किया। वे मेडिसिनल प्लांट की खेती और शहद की प्रोसेसिंग करते हैं। इससे सालाना 9 लाख रुपए कमाई हो रही है।
पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • राजस्थान सरकार ने 24 मई तक सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया है। सोमवार सुबह 5 बजे से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा।
  • फार्मूला-1 रेसर लुइस हैमिल्टन ने करियर की 98वीं रेस जीत ली है। एक दिन पहले ही वह 100वीं बार पोल पोजिशन हासिल करने वाले पहले रेसर बने थे।
खबरें और भी हैं...