पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Bhupendra Patel Corona | Dainik Bhaskar News Headlines; Covid Death Certificate New Guiedlines, 100% Vaccination Of 18+ In 6 States, Bhupendra Patel Oath CM Gujarat

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:कोरोना से मौत हुई तो डेथ सर्टिफिकेट पर होगा जिक्र, 6 राज्यों में 18+ का 100% वैक्सीनेशन, आज गुजरात के CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल

7 दिन पहले

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 13 सितंबर 2021; भादों मास, शुक्ल पक्ष और सप्तमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल राजभवन में दोपहर 2.20 बजे पद की शपथ लेंगे।
  2. पेगासस जासूसी केस की स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. 6 राज्यों/UT में 18+ की पूरी आबादी को कोरोना का पहला टीका लगा

भारत की 42% आबादी को कोरोना वैक्सीन का एक डोज लग चुका है। कुल डोज की संख्या 74 करोड़ के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि देश में 6 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां 18+ की 100% आबादी को पहला डोज लगाया जा चुका है। इनमें गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, सिक्किम, लक्षद्वीप, दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव शामिल हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

2. डेथ सर्टिफिकेट पर होगा कोरोना से मौत का जिक्र, गाइडलाइंस जारी
कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के डेथ सर्टिफिकेट पर संक्रमण को मौत के कारण के तौर पर दर्ज किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने नई गाइडलाइंस तैयार की हैं। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से इस मामले में सख्ती दिखाए जाने के 10 दिन बाद सरकार ने ये गाइडलाइंस जारी की हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

3. भारत को इसी महीने स्विस बैंकों के भारतीय खातेदारों की डिटेल मिलेगी
एक समझौते के तहत स्विट्जरलैंड इसी महीने स्विस बैंक के भारतीय खातेदारों की जानकारी भारत सरकार को देगा। इसमें पहली बार भारतीयों के मालिकाना हक वाली अचल संपत्ति का डेटा भी शामिल होगा। अधिकारियों ने बताया कि विदेशों में कथित रूप से जमा काले धन के खिलाफ भारत सरकार की लड़ाई में यह कदम मील का पत्थर है।
पढ़िए पूरी खबर..

4. 2017 में पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए CM

विजय रुपाणी के इस्तीफे के 24 घंटे में गुजरात के नए मुख्यमंत्री पर फैसला हो गया है। BJP ने एक बार फिर चौंकाते हुए भूपेंद्र रजनीकांत पटेल को राज्य का अगला CM चुना है। चौंकाया इसलिए, क्योंकि पहली बार विधायक बने पटेल का नाम मुख्यमंत्री की रेस में एक बार भी सामने नहीं आया था। विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने उनके नाम का ऐलान किया।
पढ़िए पूरी खबर..

5. तालिबान ने पाकिस्तान को दिया झटका, कहा- अपने फैसले खुद करेंगे
हर बात में तालिबान को रास्ता दिखाने पर उतारू हो रहे पाकिस्तान को झटका लगा है। तालिबान ने आपसी कारोबार के मुद्दे पर पाकिस्तान का ऑफर ठुकरा दिया है। इमरान सरकार ने कहा था कि वह अफगानिस्तान से पाकिस्तानी रुपए में ट्रेड करने के लिए तैयार है। तालिबान ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि वो अपने हितों को देखते हुए फैसले लेंगे, क्योंकि ये उनके लिए सम्मान का सवाल भी है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए UAN-आधार लिंक करने की डेडलाइन बढ़ी
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने EPF अकाउंट को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। इससे पहले आखिरी तारीख 31 अगस्त थी। EPFO ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी। 31 दिसंबर तक EPFO और आधार नंबर को लिंक नहीं किया तो कर्मचारी के खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. अल कायदा का सरगना अयमान अल जवाहिरी नए वीडियो में नजर आया, पिछले साल आई थी मौत की खबर
  2. तालिबान से मिल रही थी जान से मारने की धमकी, अफगानिस्तान की महिला बॉक्सर को छोड़ना पड़ा देश
  3. यूपी सरकार के विज्ञापन में कोलकाता के फ्लाईओवर की फोटो, आप का तंज- बंगाल से फ्लाईओवर उठा लाए

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1948 में आज ही के दिन सरदार पटेल ने भारतीय सेना को हैदराबाद पर चढ़ाई करने का आदेश दिया था। इसे ऑपरेशन पोलो कहा गया। 3 दिन के भीतर ही भारतीय सेना ने हैदराबाद पर कब्जा कर लिया। इस ऑपरेशन में 42 भारतीय सैनिक शहीद हुए और 2 हजार रजाकार मारे गए। हालांकि, अलग-अलग लोग इस आंकड़े को काफी ज्यादा बताते हैं। 17 सितंबर 1948 को निजाम ने हैदराबाद के भारत में विलय की घोषणा की। पहले हैदराबाद के नवाब मीर उस्मान अली ने अपनी रियासत को आजाद रखने का फैसला लिया था। वह चाहते थे कि हैदराबाद का संबंध सिर्फ ब्रिटिश सम्राट से ही रहे।

और अब आज का विचार
जिंदगी में मुश्किलें आपको खत्म करने के लिए नहीं आतीं, वे इसलिए आती हैं ताकि आपको अपने अंदर छिपी ताकत का अहसास हो सके। -एपीजे अब्दुल कलाम, भारत के पूर्व राष्ट्रपति

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...