• Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Rohit Sharma | Dainik Bhaskar News Headlines; India Tour Of South Africa BCCI On Captaincy Controversy, Eight New Cases Of Omicron Detected In Maharashtra

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:विराट-रोहित में मनमुटाव पर BCCI की मुहर, विदेश जाए बिना ही महाराष्ट्र में 8 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित

एक महीने पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 15 दिसंबर; अगहन मास, शुक्ल पक्ष और द्वादशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. कोरोना की वजह से बंद की गई दिल्ली-काठमांडू बस सेवा की दोबारा शुरुआत होगी।
  2. विपक्षी दलों के नेता लगातार दूसरे दिन मीटिंग करेंगे। इसमें NCP चीफ शरद पवार भी रहेंगे।
  3. राष्ट्रपति कोविंद बांग्लादेश यात्रा पर जाएंगे। वे ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह में शामिल होंगे।
  4. BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी शासित राज्यों के CM के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. महाराष्ट्र में एक दिन में ओमिक्रॉन के 8 नए केस, इनमें से कोई विदेश नहीं गया

महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 8 नए मरीज मिले हैं। इनमें 7 अकेले मुंबई के हैं। 8वां मरीज विरार का रहने वाला है। इनमें तीन महिलाएं हैं। खास बात यह है कि संक्रमितों की कोई इंटरनेशनल ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। महाराष्ट्र में अब तक 28 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं। इससे पहले दिल्ली में भी 4 केस मिले थे। इससे देश में नए वैरिएंट के 61 केस हो गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

2. BCCI ने माना- रोहित और विराट में कलह, कोहली को सेल्फिश बताया
BCCI ने मान लिया है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सब कुछ ठीक नहीं है। बोर्ड ने इस विवाद का कसूरवार कोहली को ही ठहराया है। BCCI के एक अधिकारी ने कहा कि विराट को वनडे की कप्तानी से हटाना टीम के भले के लिए था, लेकिन उनका रिस्पॉन्स सेल्फिश था। उन्हें स्वार्थी नहीं बनना चाहिए। साउथ अफ्रीका दौरे के बाद दोनों के बीच सुलह कराई जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर...

3. जापान में बना स्मार्ट फेस मास्क, चमक से बताएगा संक्रमण है या नहीं
जापान की क्योटो प्रिफेक्चुअल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण की जांच का नया तरीका खोजा है। उन्होंने ऐसा मास्क बनाया है, जो मोबाइल की फ्लैश लाइट से बता देता है कि मास्क पहनने वाला संक्रमित है या नहीं। इस मास्क के फिल्टर को शुतुरमुर्ग की कोशिकाओं से बनाया गया है। वैज्ञानिकों ने पाया कि मरीज के रिकवर होने के साथ ही मास्क का चमकना कम होता गया।
पढ़ें पूरी खबर...

4. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी ने जैकलीन को गिफ्ट किया था हेलिकॉप्टर
200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग केस के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर ने फिल्म एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस का भरोसा जीतने के लिए उन्हें करोड़ों के तोहफे दिए थे। इस बात का खुलासा ED ने अपनी चार्जशीट में किया है। चार्जशीट के मुताबिक सुकेश ने जैकलीन को मिनी चॉपर भी दिया था, लेकिन एक्ट्रेस ने वह चॉपर लौटा दिया था।
पढ़ें पूरी खबर...

5. सोनिया ने विपक्ष की मीटिंग बुलाई; NCP-शिवसेना पहुंचे, ममता को न्योता नहीं
राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों के मसले पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बैठक बुलाई। इसमें राकांपा, DMK, शिवसेना समेत विपक्षी दलों के नेताओं को तो बुलाया गया, लेकिन ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को न्योता नहीं दिया गया। बताया जाता है कि सोनिया ममता के हाल में कांग्रेस और राहुल पर दिए बयानों से नाराज हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

6. बॉलीवुड में कोरोना ब्लास्ट, करीना कपूर की सोसायटी सील की गई
करीना कपूर के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उनकी सोसायटी सील कर दी गई है। करीना पर गैर जिम्मेदाराना रवैए का आरोप लगने पर उनके प्रवक्ता ने सफाई दी। उन्होंने करण जौहर की पार्टी में शामिल एक सदस्य को संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार बताया। यह सदस्य बीमार था और पार्टी के दौरान खांस रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सदस्य सोहेल खान की पत्नी सीमा खान थीं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

7. पलटे टैंकर से फ्यूल लूटने पहुंचे 50 लोग जिंदा जले, 20 घर भी राख

कैरेबियन देश हैती के शहर कैप हैतियन में फ्यूल टैंकर में ब्लास्ट से 50 लोग जिंदा जल गए। ये लोग सड़क पर पलटे टैंकर से निकला तेल लूटने पहुंचे थे। उसी वक्त टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई। हादसे में कई गंभीर रूप से जल चुके हैं। इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। इस घटना में 20 घर भी जल गए। हैती में बिजली की कमी से फ्यूल की डिमांड बढ़ गई है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

8. सुप्रीम कोर्ट की चारधाम प्रोजेक्ट को हरी झंडी, दो लेन की सड़क बनेगी
सुप्रीम कोर्ट ने चारधाम रोड प्रोजेक्ट के तहत दो लेन की सड़क बनाने को मंजूरी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने सेनाओं के लिए इसके रणनीतिक महत्व को देखते हुए डबल लेन रोड बनाने को स्वीकृति दी है। अदालत सरकार के इस तर्क से सहमत थी कि इस इलाके में सड़कें चीन के लिहाज से सामरिक महत्व रखती हैं। कोर्ट ने कहा कि सीमा सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं पर ध्यान देने जरूरत है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. भारतीय मूल की लीना नायर फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की CEO बनीं, 8 साल पहले भारत से लंदन शिफ्ट हुई थीं (पढ़ें पूरी खबर)
  2. कोहली के साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज खेलने पर कन्फ्यूजन, BCCI अधिकारी का दावा- ब्रेक की ऑफिशियल रिक्वेस्ट नहीं की (पढ़ें पूरी खबर)
  3. ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका समेत 11 देशों को ट्रैवल रेड लिस्ट से हटाया, ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच आज से नए नियम लागू (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 71वीं पुण्यतिथि है। उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा में हुआ था। देश की आजादी में सरदार पटेल का जितना योगदान था, उससे कहीं ज्यादा उन्होंने आजाद भारत को एक करने में दिया। 15 दिसंबर, 1950 की सुबह तीन बजे पटेल को दिल का दौरा पड़ा और वे बेहोश हो गए। 4 घंटे बाद उन्हें थोड़ा होश आया। तब उन्होंने पानी मांगा। बेटी मणिबेन ने उन्हें गंगा जल में शहद मिलाकर पिलाया। रात 9 बजकर 37 मिनट पर सरदार पटेल ने आखिरी सांस ली। (पढ़िए आज हुईं कुछ और घटनाएं)

और अब आज का विचार
​​​​​​​आप किसी चीज की सीमा तय नहीं कर सकते। जितना ज्यादा आप सपने देखेंगे, उतनी ही दूर तक जाएंगे। -माइकल फेल्प्स, दुनिया के सबसे कामयाब ओलिंपियन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...